ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में बढ़ जाती हैं स्किन प्रॉब्लम्स, इन बातों का रखें ख्याल और पाएं हेल्दी त्वचा

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते हैं। इन्हीं बदलावों में से एक है स्किन प्रॉब्लम। अक्सर प्रेग्नेंट महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि उन्हें बहुत-सी स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है।

Healthy Skin During Pregnancy, how to get Healthy Skin During Pregnancy, home remedies to get Healthy Skin During Pregnancyप्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते हैं।

Skin Problems During Pregnancy/ Healthy Skin During Pregnancy : प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते हैं। इन्हीं बदलावों में से एक है स्किन प्रॉब्लम। अक्सर प्रेग्नेंट महिलाओं की यह शिकायत रहती हैं कि उन्हें बहुत-सी स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ भी ट्राय करने से पहले यह जरूर सोच लेना चाहिए कि इससे बच्चे की सेहत पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप स्किन प्रॉब्लम से निजात पा सकती हैं और इससे आपके बच्चे को भी कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

खुजली होने पर लगाएं नारियल का तेल
प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को खुजली की शिकायत रहती है। ऐसे में ज्यादा खुजली करने से घाव हो सकते हैं। आपको जहां खुजली हो रही है वहां नारियल का तेल लगाएं। अगर तब भी खुजली ठीक नहीं हो तो नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाएं।

चेहरे पर पिंपल्स आना
कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी में चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं उन्हें इन पर पुदीने की पत्तियों का पेस्ट लगाना चाहिए। कहते हैं कि इस दौरान पेट अच्छी तरह साफ नहीं हो पाता है। इसलिए पेट में गंदगी रहने से चेहरे पर और शरीर के कई हिस्सों पर पिंपल निकल आते हैं। ऐसे में पुदीना आपकी त्वचा से पिंपल्स को दूर भगा सकता है।

त्वचा का सूखा पड़ने पर आजमाएं एलोवेरा
इस दौरान महिलाओं की स्किन सूखी और बेजान पड़ जाती है। ऐसे में त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाएं। क्योंकि एलोवेरा जेल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनसे हमारी त्वचा पर लम्बे समय तक नमी बनी रहती है। साथ ही ऐसे में महिलाओं को अपने शरीर की साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखना चाहिए।

चेहरे की त्वचा ऑयली होना
कुछ महिलाओं की स्किन प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत ऑयली हो जाती हैं। ऐसे में उन्हें चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है। ऑयली स्किन से चेहरे को बचाने के लिए बार-बार मुंह धोएं। साथ ही चेहरे पर मुलतानी मिट्टी लगाएं। इससे न सिर्फ आपके चेहरे से ऑयल हटेगा बल्कि स्किन भी चमकेगी।

घमौरियां
प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं को घमौरियों की समस्या रहती है। इससे निजात पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में पुदीने का पेस्ट मिलाकर लगाएं। यह बहुत असरदार उपाय है।

Next Stories
1 वो घटना जिसके बाद बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने IPS बनने की ठान ली थी, खुद सुनाया पूरा किस्सा
2 पिंपल्स के दाग-धब्बों से हो गए हैं परेशान तो इन 4 घरेलू नुस्खों से पाएं निजात
3 मोदी कैबिनेट की सबसे अमीर सांसदों में शुमार थीं हरसिमरत कौर बादल, जानिये-कितनी संपत्ति की हैं मालकिन
IND vs ENG Live
X