स्ट्रेस से छुटकारा दिला सकते हैं ये 6 फूड्स, आज ही अपने डाइट में शामिल करें

आज की इस बिजी लाइफ में हर कोई तनाव और एंजाइटी से गुजर रहा है। कोरोना काल में तो ये समस्या और ज्यादा बढ़ गई है।

Healthy Foods That Relieve and Fight Stress
अगर आप स्ट्रेस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद जरूर लें। (File Photo)

खाने का शौक किसे नहीं होता? लेकिन, कभी-कभी हम आवश्यकता से अधिक आहार ले लेते हैं और यह यह भूल जाते हैं कि यह हमारे शरीर को किस तरह से नुकसान पहुंचाएगा। कई बार गलत भोजन की वजह से भी हम तनाव में आ जाते हैं। आज, हम आपको कुछ ऐसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपकी शरीर को ऊर्जा देने साथ- साथ आपको तनाव से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

दलिया: दलीय या ओट्स शरीर में मौजूद फील गुड हार्मोन- सेरोटोनिन को भी पंप करता है। इससे आपके तनाव को कम में मदद मिलता है। इसके साथ ही इसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं। बाकि दिनों में आप विविधता के लिए एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। शहद आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

ब्लूबेरी: एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ये जामुन आपके शरीर और दिमाग को तनाव मुक्त कर सकते हैं। जो लोग इस विटामिन सी से भरपूर जामुन का सेवन करते हैं उनके रक्तचाप के स्तर के साथ-साथ कोर्टिसोल के स्तर को भी कम करने में मदद मिलती है।

बादाम: बादाम को डॉयफ्रुइट्स का राजा कहा जाता है। यह छोटा सा बादाम तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखने में कारगर साबित हो सकता है। बादाम एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा 3 से भरपूर होने के अलावा इसमें सेलेनियम भी होता है जो आपके मूड को बेहतर बनाता है।

दही: प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और फील-गुड हार्मोन्स को भी निकलने में मदद करता है। जो आपको तनाव से निपटने और बेहतर काम करने में मदद करता है।

एक गिलास वाइन: शराब का सेवन जब कम मात्रा में किया जाता है तो यह आपके रक्तचाप को काफी कम करने में मदद करता है। एक गिलास वाइन में एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड्स का भी हिस्सा होता है, जो इसे एक पसंदीदा स्ट्रेस बस्टर बनाता है। एक गिलास वाइन पीने से भी आपको तनाव से छुटकारा मिलेगा।

कैमोमाइल चाय: दरअसल कैमोमाइल टी स्ट्रेस लेवल को काफी कम कर देती है। कैमोमाइल टी पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाती है। ये यूट्रेस को रिलैक्स करती है और उन हॉर्मोंस का प्रोडक्शन कम करती है जिनके कारण पीरियड्स में पेट में दर्द होता है। अगर आपको सर्दी खांसी हुई है तो आप कैमोमाइल टी का सेवन जरूर करें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट