scorecardresearch

चेहरे पर ग्लो बने रहने के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट, इन चीजों को खाने से त्वचा पर आएगी निखार

Foods for Glowing Skin: स्किन की गुणवत्ता बेहतर रहे, इसके लिए शरीर में विटामिन ए का पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है

skin care, Skin Care Tips, skin care routine, tips for glowing skin, diet tips for healthy skin
कई अध्ययनों में अध्ययनकर्ताओं ने ये बात कही है कि शरीर में कोलेजन की मौजूदगी से चेहरे पर निखार आता है

Skincare Tips: ग्लोईंग स्किन पाना हर किसी की चाहत होती है, इसके लिए केवल ब्यूटी पार्लर में घंटों बिताना ही काफी नहीं है, बल्कि सेहतमंद शरीर भी हेल्दी स्किन के लिए आवश्यक है। स्किन एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कई बार ब्यूटी उत्पादों में मौजूद रसायन चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे चेहरा खिलने के बजाय सेंसेटिव हो जाता है। वहीं, जब लोग अनहेल्दी खाना ज्यादा खाने लगते हैं तो इससे लोगों को पिंपल्स, ड्राय स्किन जैसी कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा पर हर समय निखार बनाए रखने के लिए सही खानपान भी जरूरी है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में जिनके सेवन से त्वचा साफ दिखेगी –

इस लाल रंग के जूस का करें सेवन: ग्लोईंग स्किन के लिए गाजर व चुकंदर का जूस किसी रामबाण से कम नहीं है। इस ड्रिंक को पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं। साथ ही, इससे रक्त संचार भी बेहतर होता है। बता दें कि सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के सेवन को फायदेमंद होता है। वहीं, गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में कारगर है।

ये हरा जूस भी होगा असरदार: स्किन के लिए पपीता को बेहद फायदेमंद माना जाता है, इससे बने फेसपैक को लगाने से चेहरा दमक उठता है। वहीं, खीरा त्वचा को ठंडक पहुंचाने का कार्य करता है। जबकि नींबू बतौर डिटॉक्सिफाइंग एजेंट शरीर को साफ रखने में मदद करता है। इससे बने जूस को पीने से चेहरे की रंगत साफ हो जाती है, साथ ही, स्किन को हाइड्रेट रखने में भी ये कारगर है।

टमाटर: कई अध्ययनों में अध्ययनकर्ताओं ने ये बात कही है कि शरीर में कोलेजन की मौजूदगी से चेहरे पर निखार आता है। साथ ही, एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी चेहरे को साफ रखते हैं। टमाटर में ये दोनों ही तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

ये भी है जरूरी: ग्लोईंग स्किन के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद हों। ऐसे में लोगों को सुबह सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीना चाहिए।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X