scorecardresearch

Diabetes Cure: टाइप-2 डायबिटीज के शिकार हैं तो नाश्ते में इन 5 फूड्स को करें शामिल, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में हैं मददगार

डायबिटीज के मरीज़ अपना नाश्ता स्किप नहीं करें, बल्कि समय पर हेल्दी नाश्ता करें. ताकि दिन भर शुगर रहे कंट्रोल

diabetes
टाइप 2 डायबिटीज के मरीज़ शुगर को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें दिन की शुरूआता। फोटो-फ्री पिक्स

हमारे देश में डायबिटीज के मामले इतनी तेज़ी से बढ़ रहे हैं कि भारत को डायबिटीज कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड कहा जा रहा है। उम्रदाराज लोगों को होने वाली यह बीमारी कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बना रही है। युवाओं में इस बीमारी के फैलने के कई कारण हैं जैसे बिगड़ता लाइफस्टाइल, खराब खानपान, तनाव और बढ़ता मोटापा। शुगर ऐसी बीमारी है जो कई बीमारियां अपने साथ सौगात में लाती है।

डायबिटीज दो प्रकार की होती है- टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज। भारत में युवाओं में टाइप 2 डायबिटीज के मामले सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं। लोगों में सबसे ज्यादा टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ रहा है।

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक डॉक्टर्स की मानें तो करीब 95 प्रतिशत लोग टाइप 2 डायबिटीज के मरीज हैं। टाइप 2 डायबिटीज होने पर बॉडी इंसुलिन के प्रति रिस्पॉन्ड नहीं करती जिससे ब्लड में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने लगता है। टाइप 2 डाइबिटीज होने पर बॉडी में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं जैसे

1.वजन कम होना
2- घाव देरी से भरना
3- थकान और कमजोरी
4- भूख-प्यास ज्यादा लगना
5- बार-बार टॉयलेट जाना
6- त्वचा पर खुजली होना
7- मूड स्विंग होना

टाइप 2 डायबिटीज के मरीज़ों के लिए शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल काम होता है। ऐसे मरीज़ों को अपने दिन की शुरूआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करनी चाहिए ताकि दिन भर उनके ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहे।

डायबिटीज के मरीज़ अपना नाश्ता स्किप नहीं करें बल्कि समय पर हेल्दी नाश्ता करें। नाश्ता स्किप करने से या फिर अनहेल्दी नाश्ता करने से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ सकता है। हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके दिन भर के शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीज़ों का नाश्ता कैसा होना चाहिए।

  1. मूंगदाल चीला का करें सेवन: टाइप-2 डायबिटीज के मरीज़ नाश्ते में मूंगदाल चीला का सेवन करें। यह हाई प्रोटीन स्नैक्स नाश्ते के लिए बेस्ट फूड है, जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से कंट्रोल रखता है।
  2. अंडा नाश्ते के लिए है बेस्ट: प्रोटीन से भरपूर अंडा टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन नाश्ता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीज सुबह के नाश्ते में अंडा का सेवन करें दिन भर एनर्जेटिक रहेंगे। आप अंडे का सेवन बॉयल्ड, हाफ फ्राई के रूप में अपने नाश्ते में कर सकते हैं।
  3. स्प्राउट्स का करें सेवन: दालें प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। स्प्राउट्स का इस्तेमाल प्याज,टमाटर डालकर चाट के रूप में करें।
  4. मेथी का पराठा खाएं: मेथी शुगर के मरीज़ों के लिए बेहतरीन फूड है। मेथी का इस्तेमाल उसका परांठा बनाकर भी किया जा सकता है। पोषण से भरपूर मेथी का पराठा नाश्ते के लिए हेल्दी फूड है।
  5. ओट्स इडली: टाइप 2 डायबिटीज के मरीज़ नाश्ते में ओट्स इडली का सेवन करें। ओट्स इडली को बनाकर आप फ्राई करके चटनी के साथ खा सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट