ताज़ा खबर
 

Healthy Ageing: बढ़ती उम्र में भी स्वस्थ और जवां बनी रहेगी त्वचा, अपनाएं ये एंटी एजिंग फूड्स

कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो उम्र बढ़ने पर भी प्राकृतिक तरीके से हमारे स्किन का ग्लो बरकरार रखते हैं। ऐसे ही कुछ एंटी एजिंग फूड्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं...

healthy ageing foods, anti aging foods, anti aging dietबढ़ती उम्र में ख़ूबसूरत त्वचा के लिए कुछ फूड्स मददगार होते हैं (फाइल फोटो)

Healthy Ageing Diet: उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसी कारण हम बुढ़ापे की ओर अग्रसर होते हैं। उम्र बढ़ने पर त्वचा का ग्लो ख़त्म होने लगता है जिसे हम क्रीम, लोशन, मास्क आदि से बचाने की कोशिश करते हैं। लेकिन कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो उम्र बढ़ने पर भी प्राकृतिक तरीके से हमारे स्किन का ग्लो बरकरार रखते हैं। आज ऐसे ही कुछ एंटी एजिंग फूड्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं जिनके सेवन से आपकी प्राकृतिक खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार रहेगी।

अनार- अनार का सेवन हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें विटामिन C और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारी स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं। इसमें Punicalagins नामक यौगिक पाया जाता है जो हमारे स्किन में कोलेजन को बरकरार रखता है और उम्र का असर स्किन पर नहीं दिखता।

शकरकंद-  शकरकंद विटामिन A और विटामिन C का बेहतरीन स्रोत है। इसमें मौजूद विटामिन A हमारे स्किन सेल्स की आयु को बढ़ाता है और उन्हें मुलायम और खूबसूरत बनाता है। इसमें विटामिन E भी पाया जाता है जो हमारे स्किन को हानिकारक विकिरणों से बचाता है और रंगत बरकरार रखता है।

पालक- पालक हमें हाइड्रेटेड रखता है और इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हमारे संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन A, C, E और K पर्याप्त मात्रा में होता है जो हमारे बालों को मजबूत बनाता है और चेहरे पर भी ग्लो प्रदान करता है।

सूखे फल- वॉलनट, बादाम खाना हमारी खूबसूरती को बरकरार रखने में मददगार होता है। इनमें विटामिन E होता है जो हमारे स्किन को रिपेयर करता है, नमी बनाए रखता है और सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से स्किन को बचाता है। वॉलनट में ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी पाया जाता है जो हमारे स्किन को स्वस्थ बनाता है।

एवोकाडो- एवोकाडो का सेवन हमें जल्दी एजिंग की समस्या से लंबे समय तक बचाए रखता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी फैटी एसिड पाए जाते हैं जो स्किन को मुलायम बनाए रखते हैं। इसमें विटामिन A, C, E और K पाया जाता है जो हमारे स्वस्थ स्किन के लिए जरूरी है।

Next Stories
1 पिता की मौत के बाद मेंटल हेल्थ से जूझ रही थीं प्रियंका चोपड़ा, बिना थेरेपिस्ट के पास गए इस तरीके से संभाला था खुद को
2 जब चौधरी महेन्द्र सिंह टिकैत के गांव पहुंचे CM को किसानों ने हाथ से पिलाया पानी, नाराज हो गए थे मुख्यमंत्री
3 नीम से लेकर नारियल तक, हेयरफॉल की परेशानी कम करने में मददगार हैं ये घरेलू उपाय
ये पढ़ा क्या?
X