ताज़ा खबर
 

योग के ये आसन अपनाकर दूर भगा सकते हैं गर्मी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग से अच्छा कुछ नहीं है। गर्मियों में योग के ये आसन अपनाकर बॉडी को फिट रखा जा सकता है।

Cool Yoga Poses, Yoga Poses, yoga to Beat the Heat, Yoga Poses for summer, Yoga in summer, Health Tips hindi, yoha and health, summer yoga tips, Yoga tips, jansattaयह चित्र प्रतीक के तौर पर लिया गया है

गर्मियां में हर किसी के अलग-अलग प्लान होते हैं। इस दौरान बच्चों की छुट्टियां हो जाती हैं। ऐसे कई लोगों के लिए गर्मियां घूमने के दिन होते हैं तो कई घर पर बैठ कर आराम करते हैं। गर्मियों में मस्ती के साथ अपने शरीर को स्वस्थ रखना भी जरुरी होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग से अच्छा कुछ नहीं है। गर्मियों में योग के ये आसन अपनाकर बॉडी को फिट रखा जा सकता है।

1. शीतली प्राणायाम- सभी बिम्मारियों को ठीक करने का राज़ हमारी नाक से होकर गुजरता है। इसलिए जब भी वक्त मिले तो इस आसन को जरूर कर लेना चाहिए। इसके लिए अपनी जीभ को ऊपर अंदर की तरफ आधे हिस्से तक मोड़ लें। फिर मुंह से सांस लें और धीरे-धीरे नाक से छोड़ें। इसे 5-10 बार करें। आपके शरीर से गर्मी कम होने लगेगी।

2. शीतकारी प्राणायाम- गर्मियों में जितना आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट करेंगे उतना आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। इसमें आप अपने सीधे तरफ से नाक को अंगूठे से बंद कर सकते हैं। अपने लेफ्ट तरफ से ही सांस लें और छोड़ें। ऐसे ही सीधी नाक से करें और लेफ्ट को बंद रखें। इसे 5-10 बार करना चाहिए।

3. चन्द्रभेदी- जब बाहर बहुत गर्मी हो और आप अचानक थके हुए और बेचैन होने लगते हैं तो आप इस आसन को अपना सकते हैं। यह एक ऐसी तकनीक है जो आपके नर्वस सिस्टम में ठंडक पैदा कर देगी। इसके लिए दांतों को भींच कर उन्हें जीभ से दबा कर खुले मुंह से लंबी सांस लें। फिर सांस को धीरे-धीरे नाक से छोड़ें। इसे 5-10 बार करें।

4. श्वासन और मेडिटेशन- हर कोई पूरे दिन की थकान को भुलाने के लिए ऐसे योग करना चाहता है, जिससे बॉडी को आराम मिले। उनमें से श्वासन और मेडिटेशन बेस्ट हैं जो गर्मियों में आपको ताजगी का एहसास कराएंगे। ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है इसलिए गर्मियों में और आसन को अवॉयड करें जिनसे शरीर का तापमान बढ़ता हो।

5. मत्स्यासन– इसे करने से नसों को आराम मिलता है और ऑक्सीजन अच्छे से ब्लड में फ्लो करती है और शरीर में ठंडक मिलती है। इसे करने के लिए बैठ कर अपने पैरों को फोल्ड करें फिर अपने हाथों को सीधा करके जमीन पर रखें फिर धीरे-धीरे अपने सिर को पीछे ले जाते हुए जमीन को छुएं।

6. चक्रासन- अपनी बॉडी को रिफ्रेश करने के लिए आप इस आसन को भी अपना सकते हैं। इससे बॉडी की नसें फ्लेक्सिबल होती हैं और साथ ही साथ बॉडी को रिफ्रेश करती है। इसे करने के लिए सीधे खड़े होकर अपने पैरों को अच्छे से जमीन पर टिकाएं और फिर धीरे-धीरे अपनी बॉडी को पीछे की और झुकाएं और अपने हाथ जमीन पर टिका दें। फिर धीरे-धीरे सीधे खड़े हो जाएं। इसे 5-10 बार करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गर्मी की वजह से नहीं कर पा रहे हैं पार्टनर को डेट तो इन तरीकों को अपनाएं और करें एंज्वॉय
2 रमजान में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अपनाएं 10 टिप्स वाला ये डाइट चार्ट
3 गर्मियों में गलती से भी न पहनें ऐसे कपड़े, त्‍वचा को हो सकते हैं ये नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X