ताज़ा खबर
 

बिन मौसम बारिश बना सकती है आपको इन बीमारियों का शिकार, बचाव के उपाय

Health precautions in rainy season: बिन मौसम बारिश होने के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको इससे बचने के उपायों के बारे में सही जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि आपका स्वास्थ्य प्रभावित ना हो।

सर्दी-जुकाम (Source: Dreamstime)

Monsoon Health Tips: बदलते मौसम के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा हो जाता है। खासतौर पर बिन मौसम बारिश होने पर ज्यादा परेशानी होने लगती है। बारिश होने पर अक्सर लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। कई लोग बिन मौसम बारिश होने पर चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं। तो कई लोग इसके कारण बीमार हो जाते हैं। बारिश के मौसम में कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके पीछे एक कारण यह भी है कि लोग बारिश का आनंद उठाने के लिए भिग जाते हैं और इस वजह से वह बीमार हो जाते हैं। लोगों को बिन मौसम बरसात के कारण होने वाली कई बीमारियों के बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में उन्हें उन बीमारियों और उसके उपचार की सही जानकारी जरूर होनी चाहिए।

डायरिया:
बारिश के मौसम लोग बाहर के जंक फूड्स खा लेते हैं। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उन फूड्स में बहुत से बैक्टीरिया और कीटाणु मौजूद होते हैं जो डायरिया का कारण बनते हैं। इस समस्या से बचने के लिए बाहर का खाना-पीना छोड़ दें और घर पर उबला हुआ खाना खाएं।

फूड पॉइजनिंग:
बारिश में फूड पॉइजनिंग होना भी एक आम समस्या होती है क्योंकि कई फूड्स होते हैं जिनमें बैक्टीरिया उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं। फूड पॉइजनिंग के कारण पेट दर्द, उल्टी और कमजोरी हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए सलाद खाएं और मिनरल वॉटर पिएं।

सर्दी-जुकाम:
सर्दी-जुकाम भी एक आम समस्या होती है। यह वायरस के कारण होता है जो नाक और गले को प्रभावित करता है। इस बीमारी के कारण नाक बंद, बदन दर्द और गले में खिचखिच की समस्या होने लगती है। इस बीमारी से बचने के लिए हेल्दी ड्रिंक और फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

स्किन एलर्जी:
बदलते मौसम की वजह से स्किन एलर्जी होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको अपनी स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत है। बाहर निकलने से पहले स्किन एलर्जी से बचने वाले क्रीम को लागू करें या फिर किसी प्रकार की कोई घरेलू उपचार अपनाएं।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App