ताज़ा खबर
 

अगर आप हैं प्रग्नेंट तो गर्मियों में रखें इन छह बातों का खास ख्याल

अगर इन गर्मियों में आप प्रेग्नेंट हैं और अपने इस स्पेशल टाइम को जीना चाहती हैं, प्रेग्नेंसी को आसान बनाना चाहती हैं। हमारे पास ऐसे कुछ उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप इन गर्मियों में बेबी वोम्ब के साथ एन्जॉय कर सकती हैं।

Health Tips in Hindi, pregnancy in summer, pregnancy tips, how to get pregnant, what should eat in pregnancy, precautions in pregnancy, health news, jansattaएक फोटो प्रतीक चित्र के रूप में प्रयोग किया गया है

अगर इन गर्मियों में आप प्रेग्नेंट हैं और अपने इस स्पेशल टाइम को जीना चाहती हैं, प्रेग्नेंसी को आसान बनाना चाहती हैं। हमारे पास ऐसे कुछ उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप इन गर्मियों में बेबी वोम्ब के साथ एन्जॉय कर सकती हैं। इन छह बातों का ख्याल रखने से आप और आपका अजन्मा बच्चा स्वस्थ रह सकता है।

वॉक करना- स्विम करना, वॉक करना और ताजी हवा में रहना एक प्रेग्नेंट महिला के लिए अच्छा होता है। एक्सरसाइज करने से बच्चा और मां दोनों की सेहत अच्छी रहती है। गर्मियों में प्रग्नेंट महिला को बाहर घूमने जाना चाहिए

पानी का ज्यादा इस्तेमाल- वैसे तो गर्मियों में सभी को 2 लीटर पानी पीने की जरुरत होती है लेकिन एक प्रेग्नेंट महिला को उसमे कई गुना ज्यादा पानी पीना चाहिए। जिसमें हर घंटे उसे पानी या जूस पीना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी ना हो।

सूजन से छुटकारा- पैरों में सूजन होने पर ऊंची हील वाली सैंडल पहनने से बचें। अगर ऑफिस में हैं तो कुर्सी को एक कम्फ़र्टेबल लेवल पर रखें जिससे पैर हमेशा लटके ना रहे। गर्म तेल से मालिश करने से सूजन में आराम मिलता है।

ताजे फल और सब्जियों का सेवन- प्रग्नेंसी के दौरान मां और बच्चे को प्रोटीन और न्यूट्रिंस की ज्यादा जरूरत होती है। फल और हरी सब्जियां एक स्वस्थ बच्चे के लिए जरुरी होती हैं। गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा ठंडक देने वाले फल और सलाद खाना चाहिए।

सूरज की रोशनी भी जरुरी- दिन में कुछ मिनट सूरज की रोशनी में भी बिताएं, इसलिए जरूरी नहीं है कि हर समय सनस्क्रीन लगा के बाहर निकलें। इससे ज्यादा से ज्यादा शरीर में विटामिन डी बनता है जो प्रग्नेंसी के समय जरुरी है। प्रग्नेंसी के दौरान विटामिन डी कम नहीं होना चाहिए।

कपड़ों का चयन- यह ट्रेंड तो वर्षों से चलता आ रहा है कि प्रग्नेंसी के समय महिलाएं सॉफ्ट और अच्छे कपड़े पहनना पसंद करती हैं। इसके अलावा गर्मियों में महिलाओं को ऐसे कपड़े पहनने चाहिएं, जो आराम दें, जिसमें गर्मी ना लगे। गर्मियों में स्कर्ट, टॉप, लूज ड्रेस पहनकर बेबी बम्प के साथ गर्मियों में स्टाइलिश भी लग सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आपकी भी हुई है अरेंज मैरिज तो अपनाएं ये 7 टिप्स, पार्टनर रहेगा हमेशा खुश
2 अपने पार्टनर से ऐसी बातें ना करें शेयर, हो सकता है ब्रेकअप
3 नमक और चीनी के ज्यादा सेवन से खराब होती है स्किन, इन प्रोडक्ट्स का भी रखें ख्याल
ये पढ़ा क्या?
X