ताज़ा खबर
 

जानिए, गर्मियों में किन फूड प्रोडक्ट्स के सेवन से बढ़ता है वजन

परफेक्ट शेप में रहने और गर्मियों में अपना वजन कम रखने के लिए आप कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट चार्ट से हटा देना चाहिए।

Author Published on: May 31, 2017 6:38 PM
यह चित्र प्रतीक के रूप में लिया गया है

अगर हमारा मानना है कि खाने की वजह से सर्दियों में ही वजन बढ़ता है तो यह गलत होगा। गर्मियों में भी कुछ फूड प्रोडक्ट्स के सेवन का असर शरीर के वजन पर देखने को मिलता है। रिफ्रेश करने वाले ड्रिंक्स और सलाद में भी काफी मात्रा में फैट और कैलोरीज होती हैं। परफेक्ट शेप में रहने और गर्मियों में अपना वजन कम रखने के लिए आप कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट चार्ट से हटा देना चाहिए।

कोल्ड टी और नींबू पानी का सेवन कम करें- गर्मियों में जब प्यास लगती है और पानी पीने की इच्छा नहीं होती तो हम लोग नींबू पानी या चाय का सेवन करते हैं। लेकिन इनमें कैरोरीज की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए इनकी जगह फ्रूट जूस का सेवन करना चाहिए। जिससे आपके शरीर को पानी भी मिल जाएगा और मिनरल्स की भूी पूर्ति हो जाएगी।

ताजा फल खाएं- पहले से कटे हुए फल को अपने सलाद में शामिल ना करें। इसके साथ ही क्रीम वाले फ्रूट्स से दूरी बना लें। ये आपका वजन बढ़ाने के पीछे का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। इसकी जगह प्रोटीन वाले ताजे फल, हल्की क्रीम का सलाद लें। केले और तरबूज का सेवन ज्यादा करें। इसके साथ ही जिन फलों में पानी की मात्रा ज्यादा है, उनका सेवन करना भी ना भूलें।

तला-भुना और जंक फूड से बनाएं दूरी- चीज से भरा बर्गर, पिज्जा, ऑयली, फ्राइड, चाट जैसी चीजों को छोड़ देना ही बेहतर होगा। इसकी जगह बेक्ड फूड को अपनाएं जिसमें तेल का कम से कम प्रयोग हुआ हो।

कैलोरीज वाली ड्रिंक्स को करें अवॉयड– गर्मी से बचने के लिए हम दिन में कई बार ऐसे ड्रिंक्स पीते हैं जिनमे कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है जो वजन बढाने में मदद करती है। बियर, स्मूथिस, लेमन जूस, आइस टी जैसे ड्रिंक्स को अवॉयड करना ही आपके लिए सेहतमंद होगा और वजन को कंट्रोल करने में मदद करेगा।

आलू और मीट- गर्मियों में हर सब्जी में आलू बनता है पर आपको यह बता दें की आलू से डायरेक्ट कैलोरीज बॉडी में जाती है, जिससे वजन बढ़ता है। रेड मीट, अंडे, क्रेबस, प्रॉव्नस भी वजन बढ़ाते हैं इनका भी गर्मियों में कम सेवन करना चाहिए.

चावल- भारत में चावल हर जगह प्रयोग होता है। चावल में स्टार्च के कारण वो भारी होता है जिससे वजन बढ़ता है। चावल को उबाल के उसका पानी अलग करके खाएं या ब्राउन राइस का प्रयोग करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 योग के ये आसन अपनाकर दूर भगा सकते हैं गर्मी
2 गर्मी की वजह से नहीं कर पा रहे हैं पार्टनर को डेट तो इन तरीकों को अपनाएं और करें एंज्वॉय
3 गर्मियों में गलती से भी न पहनें ऐसे कपड़े, त्‍वचा को हो सकते हैं ये नुकसान
ये पढ़ा क्‍या!
X