ताज़ा खबर
 

जानिए, 20 से 30 की उम्र के बीच कैसा होना चाहिए आपका खान-पान

अमेरिकन काउंसिन ऑफ एक्‍सरसाइज की मानें तो हमारा बेसल मेटाबॉलिक रेट (BMR) हर 10 साल बाद 1-2 प्रतिशत घट जाता है। इसे बढ़ाए रखने के लिए हमें मेहनत करते रहना चाहिए।
Author नई दिल्‍ली | March 16, 2016 16:55 pm
अगर आपके पास ज्‍यादा समय नहीं है तो हफ्ते में तीन दिन रनिंग करना न भूलें।

युवाओं को लेट नाइट पार्टीज बेहद पसंद हैं। दोस्‍तों के साथ घूमने-फिरने में ही वे इतना व्‍यस्‍त हो जाते हैं कि शरीर के लिए टाइम ही नहीं मिलता। लेकिन यह सही नहीं है। स्‍वस्‍थ जीवन के लिए हमें 20-30 की उम्र से ही खान-पान का ध्‍यान रखना चाहिए। अमेरिकन काउंसिन ऑफ एक्‍सरसाइज की मानें तो हमारा बेसल मेटाबॉलिक रेट (BMR) हर 10 साल बाद 1-2 प्रतिशत घट जाता है। इसे बढ़ाए रखने के लिए हमें मेहनत करते रहना चाहिए। आइए जानते हैं कि 20 से 30 की उम्र के बीच कैसा होना चाहिए आपका खान-पान?

-इस उम्र में मसल्‍स को ताकत देने के लिए प्रोटीन बेहद आवश्‍यक है। इसके लिए फिश और अंडा अपनी डाइट में जरूर रखें। अगर आप शाकाहारी हैं तो बींस और सोयाबीन खा सकते हैं।

-प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं। लेकिन अगर सेहत को लेकर ज्‍यादा सतर्क रहना चाहते हैं तो अपने कुल वजन को 16 से भाग कीजिए और उतना पानी रोज पीजिए। उदाहरण के तौर पर अगर आपका वजन 60 किलो हैं तो आपको रोज 3.75 लीटर पानी पीना चाहिए।

-आजकज युवा फैट से नफरत करते हैं, लेकिन इस उम्र में फैट अच्‍छा रहता है। वर्कआउट के बाद मसल्‍स को रिपेयर करने में इससे मदद मिलती है। लेकिन इससे भी ज्‍यादा यह बेन के लिए बेहद फायदेमंद रहता है।

-दिन की शुरुआत पौष्टिक आहार के साथ करें। आप शरीर में ऊर्जा महसूस करेंगे। बहुत कम लोग जानते हैं कि हैवी ब्रेकफास्‍ट वजन कम करने में मददगार होता है। सुबह आप पोहा, केला, दलिया और दूध भी ले सकते हैं।

-आप चाहे कितना ही व्‍यस्‍त क्‍यों न हों, पर समय पर भोजन करना न भूलें। ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इसके अलावा यह भी ध्‍यान रखें कि एक जैसा न खाना रोज न खाएं। भोजन में वैरायटी जरूर रखें।

diet-plan-for-people-in-their-20s-1

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.