ताज़ा खबर
 

सर्दियों में धूप सेंकने के होते हैं ये शानदार फायदे

सूरज की धूप शरीर में विटामिन डी की मात्रा को 90 प्रतिशत तक बढ़ा देती है। यह शरीर को बीमारियों से बचाती है इसलिए दिन में 10-15 मिनट धूप जरुर सेंकना चाहिए।

सर्दियों की धूप सेहत के लिए लाभकारी होती है।

सर्दियों में धूप सेंकना किसे पसंद नहीं होता? लेकिन क्या आप टैनिंग के डर से धूप में बैठने से बचते हैं? सर्दियों में धूप सेंकने का खुलकर मजा लीजिए क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। विटामिन डी की कमी दूर करने से लेकर मूड को बेहतर बनाने तक सर्दियों की धूप शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दी की धूप सेंकने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

1.विटामिन D- सूरज की धूप शरीर में विटामिन डी की मात्रा को 90 प्रतिशत तक बढ़ा देती है। यह शरीर को बीमारियों से बचाती है इसलिए दिन में 10-15 मिनट धूप जरुर सेंकना चाहिए।

2. डिप्रेशन को कम करती है- बहुत से लोगों को सर्दियों के समय रोशनी की कमी और धुंध भरे मौसम में सीजनल डिप्रेशन हो जाता है। सर्दियों की धूप पर्याप्त रोशनी देती है जिससे सीजनल डिप्रेशन की परेशानी दूर हो जाती है और आप खुद को खुश महसूस करते हैं।

3. त्वचा के लिए फायदेमंद-  सर्दियों धूप त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। सोरायसिस, एक्जिमा, मुंहासे आदि त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए यह धूप फायदेमंद होती है। इससे त्वचा खूबसूरत बनती है।

4. नींद अच्छी आती है- कई अध्ययनों के अनुसार रोजाना 15 मिनट तक धूप सेंकने से मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इससे आपको नींद अच्छी आती है और आप आराम से सो पाते हैं जिससे तनाव की समस्या कम होती है।

5. ब्लड प्रेशर को भी सही रखता है- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों को सर्दियों में धूप सेंकनी चाहिए। ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। रोजाना 20 मिनट तक धूप सेंकना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App