ताज़ा खबर
 

इस आम सी सब्जी में हैं बेहद खास गुण, खतरनाक बीमारियों को रखता है दूर

द्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाता है। यहीं कारण है कि बीमारियों से बचाने के लिए कद्दू का सेवन लाभकारी होता है।

कद्दू का सेवन सेहत के लिए होता है लाभकारी

भारतीय घरों में महिलाएं अक्सर कद्दू बनाती है लेकिन बच्चे इसे खाने से कतराते हैं। साधारण सी दिखने वाली यह सब्जी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है। कद्दू में विटामिन बी6. फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ई आदि पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। कद्दू का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होने से लेकर त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ने जैसे तमाम फायदे होते हैं। आइए जानते हैं कि कद्दू खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

1.आंखों की रोशनी तेज होती है- कद्दू में विटामिन Aपर्याप्त मात्रा में होता है जो कि आंखों की रोशनी तेज के लिए फायदेमंद होता है। एक कप कद्दू का रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

2. बीमारियों से रक्षा करता है- कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाता है। यहीं कारण है कि बीमारियों से बचाने के लिए कद्दू का सेवन लाभकारी होता है।

3. वजन कम होता है- कद्दू में कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर अधिक मात्रा में होता है। कद्दू का सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती है और पेट भरा रहता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

4. त्वचा खूबसूरत बनती है- कद्दू में विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन आदि होते हैं जो कि प्राकृतिक रूप से त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए मददगार होते हैं। कद्दू खाने से खूबसूरती भी बढ़ती है।

5. यौन जीवन के लिए लाभकारी- कद्दू में जिंक पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि पुरुषों के यौन जीवन और फर्टीलिटी को बढ़ाने में मददगार होता है। कद्दू का सेवन यौन जीवन को खुशहाल रखने में मददगार होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App