ताज़ा खबर
 

धूल और प्रदूषण के खतरे को कम कर सकता है घी, ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा को प्रदूषण से बचाने और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद हैल्दी फैट सेहत को तंदुरुस्त बनाने के साथ-साथ प्रदूषण के हानिकारक असर को भी कम करते हैं।

Author November 20, 2018 12:28 PM
प्रतीकात्मक चित्र

घी सेहत के लिए लाभकारी होता है इसमें मौजूद हैल्दी फैट सेहत को तंदुरुस्त बनाने के लिए लाभकारी होता है। शरीर को आवश्यक फैट देने के साथ-साथ घी का इस्तेमाल प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। प्रदूषण के हानिकारक असर से शरीर को बचाने के लिए कैसे कर सकते हैं घी का इस्तेमाल आइए जानते हैं।

1.प्रदूषण से बचने के लिए घी का उपयोग- घी का इस्तेमाल त्वचा पर एक सुरक्षा परत के रुप में कर सकते हैं। त्वचा पर घी लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है और प्रदूषण से सुरक्षा मिलती है। साथ ही घी को पिघला कर 2-4 बूंदें नाक में डालने से दूषित हवा साफ फेफड़ों तक साफ होकर पहुंचती है। इससे नाक सूखने की समस्या भी नहीं होती है और श्वसन तंत्र स्वस्थ बना रहता है।

2.ऊर्जा देता है- घी शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा देता है। घी में मौजूद फैटी एसिड की चेन एंटी-माइक्रोबियल और एंटी फंगल गुणों युक्त होती है। घी का सेवन बीमारियों से तो बचाता ही है साथ ही शरीर को काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी देता है।

3.आंतों को स्वस्थ बनाता है- घी में हेल्दी फैट्स के साथ-साथ गुड बैक्टीरिया भी होते हैं इसलिए घी का सेवन आंतों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए लाभकारी होता है।

4.कब्ज नहीं होती है- घी का सेवन करने से बोवेल मूवमेंट सही रहता है। इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है और पाचन तंत्र भी स्वस्थ बना रहता है।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद- त्वचा को प्रदूषण से बचाने और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गाय के दूध से निकाला गया घी त्वचा को मुलायम और निखरी हुई बनाए रखने के लिए फायदेमंद होता है साथ ही टैनिंग कम करने के लिए भी मददगार होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App