ताज़ा खबर
 

स्वास्थ के लिए भी लाभकारी है डार्क चॉकलेट, दिमाग से लेकर त्वचा तक को पहुंचाता है फायदा

डार्क चॉकलेट्स में फ्लेवेनॉइड नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है साथ ही पर्याप्त मात्रा में कोकोआ भी होता है। डार्क चॉकलेट्स का सेवन इन्हीं सब गुणों के कारण सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

चॉकलेट्स का नाम सुनकर आपके भी मुंह में पानी आ जाता होगा। बहुत सारे लोग मूड ठीक करने के लिए चॉकलेट खाते हैं। लेकिन अगर आपको पता चले की चॉकलेट खाने से आप स्मार्ट और सेहतमंद बन सकते हैं तो कितनी खुशी होगी? जी हां, हम आपको बताते हैं कि स्वास्थ के लिए कैसे लाभकारी है डार्क चॉकलेट। आइए जानते हैं दिमाग से लेकर त्वचा तक के लिए डार्क चॉकलेट के लाभ।

1. दिमाग तेज होता है- डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि दिमाग के लिए लाभकारी होते हैं। इसमें मौजूद कैफीन ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है। रोजाना निश्चित मात्रा में डार्क चॉकलेट खाना फायदेमंद होता है।

2. त्वचा के लिए लाभकारी- डार्क चॉकलेट खाने से त्वचा पर सूर्य की किरणों का हानिकारक असर नहीं पड़ता है। डार्क चॉकलेट खाने से सेहत के साथ-साथ सुंदरता भी बढ़ती है।

3. कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करती है- कई अध्ययनों में पाया गया है कि डार्क चॉकलेट्स का सेवन करने से बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। डार्क चॉकलेट खाने से दिल स्वस्थ रहता है।

4. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है- डार्क चॉकलेट्स में पर्याप्त मात्रा में कोकोआ होता है जो कि एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। अच्छी डार्क चॉकलेट्स में 70 प्रतिशत तक कोकोआ होता है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

5.ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है- डार्क चॉकलेट्स में फ्लेवेनॉइड नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कि ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है इसलिए सेहत के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना काफी सेहतमंद होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App