ताज़ा खबर
 

इन कारणों से रोना सेहत के लिए होता है फायदेमंद

तनाव के कारण आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जो कि एक स्ट्रेस हार्मोन होता है। यह हार्मोन शरीर के लिए हानिकारक होता है ऐसे में रोने से कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

सांकेतिक तस्वीर।

रोने के दो कारण होते हैं या तो खुशी या फिर गम। अक्सर लोग खुशी और दुख के मारे रोते हैं। दुख के कारण रोने वाले लोगों को कमजोर समझा जाता है इसलिए लोग रोने को बुरा मानते हैं और हर बात पर अपने आंसू रोकने या छुपाने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि रोना आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

1.शरीर को डिटॉक्स करता है- तनाव के कारण आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जो कि एक स्ट्रेस हार्मोन होता है। यह हार्मोन शरीर के लिए हानिकारक होता है ऐसे में रोने से कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

2. भावनात्मक दर्द कम होता है- शारीरिक परेशानी से ज्यादा कई बार मानसिक दर्द को सहना मुश्किल होता है। इसके कारण आप डिप्रेशन में भी जा सकते हैं। रोने से आपको इमोशनल पेन कम महसूस होता है।

3. आंखों के लिए फायदेमंद- आंसूओं में पर्याप्त लुब्रिकेशन होता है जो कि आंखों की पुतलियों को लुब्रिकेट करता है और आंखों को हाइड्रेट रखता है। आंखों के डिहाइड्रेशन के कारण देखने में समस्या पैदा हो जाती है। रोने से आंखें भी इसलिए स्वस्थ रहती है।

4. मूड ठीक हो जाता है- रोने के कारण तनाव और डिप्रेशन कम हो जाता है जिससे आप अचानक से खुद को खुश महसूस करने लगते हैं।

5. नींद अच्छी आती है- तनाव और डिप्रेशन के कारण लोगों को अक्सर नींद नहीं आती है। रोने से तनाव कम हो जाता है और मन खुश हो जाता है इससे व्यक्ति नींद अच्छी आती है।

6.इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद- तनाव आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है जिससे आप तेजी से बीमारियों के शिकार होते जाते हैं। रोने से तनाव कम होता है और आपका इम्यून सिस्टम भी स्वस्थ रहताहै।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App