ताज़ा खबर
 

बदलते मौसम में लाभकारी है अजवाइन, सर्दी-जुखाम को करता है दूर

अजवाइन में एरोमैटिक गुण होते हैं। अजवाइन की खूशबू जुकाम को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद होती है। जुकाम, अस्थमा और कफ आदि की समस्या दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

बार-बार सर्दी-जुकाम हो रहा है तो अजवाइन का सेवन करें

भारतीय घरों में मसाले के रुप में अजवाइन का इस्तेमाल बहुतायत मात्रा में किया जाता है। अजवाइन की खूशबू काफी अच्छी होती और इससे खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। अजवाइन का इस्तेमाल खांसी-जुकाम दूर करने के लिए रामबाण का काम करता है। इसी के साथ दिल की बीमारियों, अर्थराइटि्स और बंद नाक को खोलने के लिए भी अजवाइना का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि अजवाइन का इस्तेमाल सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है।

1.जुकाम ठीक करने के लिए- अजवाइन में एरोमैटिक गुण होते हैं। अजवाइन की खूशबू जुकाम को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद होती है। अजवाइन को तवे पर सेंक कर कपड़ें में बांध लें। थोड़ी-थोड़ी देर में इसे सूंघने पर आपकी जुकाम तेजी से ठीक हो जाती है।

2. अस्थमा ठीक करने के लिए– अजवाइन का धुंआ श्वसन संबंधी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए भी फायदेमंद होता है। अजवाइन के पेस्ट को गुड़ में मिलाकर रोजाना एक चम्मच दिन में दो बार खाएं। इससे अस्थमा को ठीक करने में मदद मिलती है।

3. कफ की समस्या दूर होती है- अजवाइन का पानी पीने से कफ की समस्या तेजी से ठीक होती है। अजवाइन के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से खांसी की परेशानी दूर हो जाती है।

4. सिरदर्द ठीक करती है- अगर आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो अजवाइन का पानी पीने से सिरदर्द से राहत मिलती है। अजवाइन का पानी सिरदर्द की समस्या को ठीक करने में काफी मददगार साबित होता है।

5.सर्दी लगने से होता है बचाव- अजवाइन बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम होने से भी बचाती है। एक चम्मच अजवाइन को चबाकर खाएं और उपर हल्का गर्म पानी पी लें जिससे आपको खांसी-जुकाम नहीं होते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कम पी पाते हैं पानी तो ना हों परेशान, इन चीजों का करें सेवन
2 तुलसी में छिपी है सीने के दर्द की दवा, ऐसे करें इस्तेमाल
3 दिमाग को तेज करने में मदद करता है शहद का सेवन, जाने अन्य फायदे