scorecardresearch

Belly Fat loss: घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने से बढ़ गई है पेट की चर्बी? इन आसान तरीकों से कर सकते हैं कम!

Effective Tips to Lose Belly Fat: वजन कम करने का कोई भी तरीका आजमाने से पहले आपको अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने पर काम करना चाहिए। आइए जानते हैं वजन घटाने के उपाय-

Belly Fat loss: घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने से बढ़ गई है पेट की चर्बी? इन आसान तरीकों से कर सकते हैं कम!
पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है तो सुबह खाली पेट ग्रीट टी का सेवन करें। (Image: Pixabay)

लगातार बैठे-बैठे काम करने, व्यायाम के लिए समय नहीं होने और आहार पर नियंत्रण न होने के कारण हमारा वजन दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। इतना ही नहीं इन सब में पेट, जांघों और कमर का घेरा बढ़ जाता है। सेहत के लिए हमारा इतना मोटा होना ठीक नहीं है। इससे मधुमेह, रक्तचाप, हृदय रोग या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर शरीर असामान्य रूप से बढ़ता है, तो यह हमारे रूप-रंग को भी प्रभावित करता है। इससे आत्मविश्वास की कमी और डिप्रेशन की समस्या बढ़ जाती है।

इसलिए हर तरह से फिट और फाइन रहना हमेशा बेहतर होता है। बता दें कि पेट में चर्बी जल्दी जमा हो जाती है। बेली फैट को कम करने के लिए कुछ खास एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। आप नियमित रूप से व्यायाम कर सकते हैं, स्वस्थ आहार खा सकते हैं या योग कर सकते हैं। आइए देखते हैं घर पर फ्लैट बेली के लिए 5 मिनट का आसान योग और ड्रिंक्स…

ग्रीन टी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट है कि ग्रीन टी केवल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करती है। इसके सेवन से भोजन जल्दी पचता है। ग्रीन टी खाने के बाद ली जाती है। आहार विशेषज्ञ कभी-कभी रात के खाने के विकल्प के रूप में ग्रीन टी पीने का सुझाव दे सकते हैं।

सेब का सिरका

इसके लिए एक गिलास पानी में दो से तीन चम्मच सेब का सिरका मिलाकर खाली पेट पिएं। महत्वपूर्ण बात यह है कि इन पेय पदार्थों को सुबह जल्दी लेना चाहिए। एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, यह आंतों को साफ करने में आपकी मदद करता है। यह आपके पेट के पीएच स्तर और एसिड की स्थिति को भी बनाए रखता है। जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और पेट की चर्बी को साफ करता है।

तड़ासन योग

तड़ासन आसन दो तरह से किया जा सकता है। दोनों पैरों को चौड़ा करके खड़े हो जाएं और एक हाथ को सीधे कान की तरफ उठाएं और शरीर को स्ट्रेच करें। फिर से नीचे आएं और दूसरे हाथ को उठाएं और शरीर को फिर से स्ट्रेच करें। इसके बाद दोनों हाथों को एक ही समय में ऊपर की तरफ ले जाते हुए फैला देना चाहिए।

पर्वतासन योग

टांगों को मोड़कर बैठ जाएं और दोनों हाथों को सिर पर लेकर हाथों को प्रणाम करें। भुजाओं को ऊपर की ओर फैलाना चाहिए। अपने हाथों और सिर को अपने सामने जमीन पर झुकाने की कोशिश करें। पेट कम करने के लिए यह आसन बहुत फायदेमंद होता है।

पवनमुक्तासन योग

इसका अर्थ इस आसन में छिपा है। पेट में गैस की समस्या से निजात पाने के लिए यह आसन बहुत फायदेमंद होता है। पीठ के बल लेट जाएं और दोनों घुटनों को पेट के बल दबाएं। यह पेट में वात से छुटकारा पाने में मदद करता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-10-2022 at 05:03:27 pm
अपडेट