scorecardresearch

जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है वजन? एक्सपर्ट से जानिए किस तरह से करें वेट लॉस

अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए वर्कआउट,डाइट और सही समय पर सही चीजों का सेवन करना जरूरी है।

Weight Loss | Weight Loss Foods | Weight Loss Diet
वेट कम करने के लिए रोजना 30 से 45 मिनट की एक्सरसाइज जरूरी है। (Image: Freepik)

स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक वजन घटाने के लिए एक ऐसी प्रक्रिया होनी चाहिए जो यथासंभव प्राकृतिक और व्यवस्थित रूप से की जानी चाहिए। वजन घटाने के लिए किसी भी प्रकार के कठिन और आर्टिफ़िशियल उपाय करना आकर्षक तो हो सकता है लेकिन यह लंबे समय तक करने के लिए ठीक नहीं होता है। आजकल लोग वजन कम करने के लिए तरह तरह के केमिकल उत्पाद और दवाइयों का सेवन करते हैं।

डाइटिशियन हमें सही खानपान की सलाह देता है. हमें किस खाने से कितना पोषक तत्व मिलेगा उसकी जानकारी देते हैं और हमारे खानपान की सूची बनाते हैं जिसके सहारे हम अपने शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व प्रदान कराते हैं. इसलिए हमनें आयुर्वेदिक चिकित्सक और वेटलॉस एक्सपर्ट डॉ अंजना कालिया से बातचीत की है। आइए जानते हैं वह वजन घटाने को लेकर क्या कहती हैं।

डॉक्टर अंजना ने जनसत्ता डॉट कॉम से बातचीत ने बताया कि जीवन में सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है और यही फार्मूला तब लागू होता है जब हम वजन घटाने का संकल्प लेते हैं। वजन घटाने के लिए हमें उन चीजों का पालन करने की जरूरत है जो लंबे समय तक करने योग्य या व्यावहारिक रूप से संभव हों।

डॉ. अंजना ने बताया कि सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात हमें यह समझना चाहिए कि हम कितना खाते हैं से ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि हम क्या खाते हैं और कब खाते हैं। इसके लिए उन्होंने कुछ सुझाव दिए हैं जो वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए यह फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं-

डॉ. अंजना कालिया के मुताबिक वजन घटाने के लिए व्यक्ति को अपना नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए, चूंकि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। नाश्ता हमारे मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है जो बदले में बेहतर वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा दिन में बार-बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाने से हमारा मेटाबॉलिज्म सही रहता है। यह सम्पूर्ण आहार नहीं हो सकता है, लेकिन यह मुख्य भोजन के बीच फल या सलाद या ग्रीन टी के साथ मखाना या छाछ आदि नाश्ता के तौर पर ले सकते हैं।

डॉक्टर अंजना का कहना है कि कोशिश करें रात में जल्दी और हल्का डिनर लें। हमारी व्यस्त जीवन शैली और अनियमित कार्य समय के कारण डिनर यानि रात का भोजन बुरी तरह प्रभावित होता है। अभी भी शाम को जितना जल्दी हो सके समय का प्रबंधन करने की कोशिश करें, साथ ही अपने डिनर को जितना हल्का हो सके रखने की कोशिश करें। खूब पानी पीयें और खुद को हाइड्रेट रखें। हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी है इसलिए हमें खुद को हाइड्रेट रखने की जरूरत है। हमें रोजाना 2-3 लीटर पानी की जरूरत होती है। हाइड्रेशन हमें अच्छे मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में भी मदद करता है

डॉक्टर अंजना के मुताबिक सबसे महत्वपूर्ण पहलू जो वजन घटाने में मदद करता है वह है नींद। यह एक फैटकोर है जिसे वजन घटाने की यात्रा में कम से कम महत्व दिया जाता है। नींद वह समय है जब हमारा शरीर हमारे सेल्स की सफाई पर काम करता है। अच्छी गुणवत्ता वाली नींद वजन घटाने का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। वजन घटाने के लिए डाइट+एक्सरसाइज+स्लीप सबसे महत्वपूर्ण ट्राइपॉड है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट