ताज़ा खबर
 

मोदी कैबिनेट की सबसे अमीर सांसदों में शुमार थीं हरसिमरत कौर बादल, जानिये-कितनी संपत्ति की हैं मालकिन

साल 2019 में चुनावी हलफनामे में दी जानकारी के मुताबिक हरसिमरत कौर बादल के अकाउंट में 41 लाख रुपये जमा थे, जबकि उनके पास 60 लाख रुपये के बांड, डिबेंचर और शेयर हैं।

Harsimrat Kaur Badal, Agriculture Bill, Modi Cabinetहरसिमरत कौर बादल (फाइल फोटो)

कृषि बिल पर छिड़ी बहस के बीच बीजेपी की सबसे पुरानी सहयोगियों में से एक अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति ने हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) का इस्तीफा मंजूर भी कर लिया है। कौर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री थीं। उनके इस्तीफे के बाद इस मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को सौंपा गया है। हरसिमरत कौर साल 2009 से लगातार भटिंडा सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचती रही हैं। 25 जुलाई 1966 को दिल्ली के प्रतिष्ठित सिख परिवार में जन्मीं कौर की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई लॉरेटो कॉन्वेंट स्कूल से हुई है।

हरसिमरत कौर (Harsimrat Kaur Badal) ने क्लॉथ डिजाइनिंग में डिप्लोमा भी ले रखा है। साल 1991 में उनकी शादी पंजाब की सियासत के धुरी माने जाने वाले शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल के बेटे सुखबीर सिंह बादल से हुई। शादी से पहले वे एक मर्चेंडाइजिंग एजेंसी में काम भी कर चुकी हैं। हरसिमरत कौर के तीन बच्चे; दो बेटियां और एक बेटा है। अपने एनजीओ ‘नन्ही छां’ के जरिये लिंग अनुपात को सुधारने और भ्रूण हत्या के खिलाफ अभियान चलाने वालीं हरसिमरत कौर बादल ज्वेलरी और फैशन डिजाइनर भी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुग्राम के एक होटल में उनका ज्वेलरी शोरूम भी है।

सबसे अमीर सांसदों में शुमार: हरसिमरत कौर बादल मोदी कैबिनेट की सबसे अमीर सांसदों में शुमार थीं। उनकी कुल प्रॉपर्टी की बात करें तो वे 217 करोड़ रुपए की मालकिन है। साल 2019 में अपने चुनावी हलफनामे में दी जानकारी के मुताबिक हरसिमरत कौर के अकाउंट में 41 लाख रुपये जमा थे, जबकि उनके पास 60 लाख रुपये के बांड, डिबेंचर और शेयर हैं। इसके अलावा उनके पास 2 लाख रुपये मूल्य का ट्रैक्टर भी।

ज्वेलरी की हैं शौकीन: हरसिमरत कौर बादल को गहनों का शौक है। उनके पास 7 करोड़ रुपए मूल्य की ज्वेलरी है। यह जानकारी उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में दी थी। हरसिमरत कौर के पास 6 जगहों पर 49 करोड़ की प्रॉपर्टी भी है। इसके अलावा 18 करोड़ की नॉन एग्रीकल्चर प्रॉपर्टी भी है। हलफनामे के मुताबिक कौर के पास 9 करोड रुपए मूल्य की कॉमर्शियल बिल्डिंग है, जबकि रेजिडेंशियल बिल्डिंग की कीमत 39 करोड़ रुपये है। उन्होंने अपने हलफनामे में बताया था कि उनपर 25 लाख रुपए का पर्सनल लोन भी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hair Growth: नारियल तेल में मिलाएं ये 3 चीज और पाएं लंबे और चमकदार बाल
2 अच्छी सेहत के लिए जरूरी है चैन की नींद, इन 5 उपायों को अपनाने से बेहतर नींद आने में मिलेगी मदद
3 सफेल बाल से लेकर सूखी त्वचा तक, स्ट्रेस की वजह से हो सकती हैं ये समस्याएं
IPL 2020
X