Happy Women’s Day 2019: आत्मविश्वास से भरपूर आज की महिला

Happy Women's Day 2019: आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। महिला दिवस के शुभ अवसर पर हमने कुछ बॉलीवुड की महान नायिकाओं से यह जानने की कोशिश की कि वे खुद नारी होने पर कितना गर्व महसूस करती हैं?

Happy Women’s Day 2019: हिंदी फिल्मों के नायिकाओं के साथ हुई परिचर्चा… (फोटो सोर्स : Indian Express)_

आरती सक्सेना

Happy Women’s Day 2019: जमाना किसी भी सदी का हो महिला ने हमेशा अपनी शक्ति का लोहा मनवाया है। वह विभिन्न छवियों में देश-समाज में अपनी भूमिका का सशक्त निर्वहन करती है। आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। महिला दिवस के शुभ अवसर पर हमने कुछ बॉलीवुड की महान नायिकाओं से यह जानने की कोशिश की कि वे खुद नारी होने पर कितना गर्व महसूस करती हैं? पेश है हिंदी फिल्मों के नायिकाओं के साथ हुई परिचर्चा…

माधुरी दीक्षित नेने

निजी तौर पर मैंने कभी भी महिला होने के नाते अपने आप को कम महसूस नहीं किया। मैं ऐसा बिल्कुल नहीं सोचती कि जो काम मर्द कर सकते हैं वे महिलाएं नहीं कर सकती। मैंने अपने जीवन में निजी और पेशेवर स्तर पर वह सभी कुछ प्राप्त किया है जो एक पुरुष हासिल करता है। मुझे औरत होने पर गर्व हैं। मैं महिलाओं से कहूंगी कि वे अपने आप को किसी से कम ना समझें और हमेशा वह जरूर करने की कोशिश करें जो करने की वे इच्छा रखती हैं।

शिल्पा शेट्टी

हमारे यहां बहुत सी ऐसी महिलाए हैंं, जिन्होंने भारत का नाम ऊंचा किया है ऐसी महिलाओं का मेरा दिल से सम्मान है। मैं जब सुपर डांसर शो जज करती हूं तो खास तौर पर मेरा ध्यान उन लड़कियों पर ज्यादा होता है जो कुछ कर दिखाने का जोश और जुनून रखती हैं वे कई बार मुझे लड़कों में भी देखने को नहीं मिलता। निजी रूप में मेरे पिता या मेरी मां ने कभी भी हम दोनों बहनों को इस बात का एहसास नहीं होने दिया कि हम लड़की हैं या हम यह नहीं कर सकते या वह नहीं कर सकते। मेरे डैडी ने हमेशा हमें पूरी तरह आजादी दी। अपनी इच्छा पूरी करने का मौका दिया और उन्हीं की बदौैलत हम अपना कुछ मुकाम बना पाए हैं।

करीना कपूर खान

मुझे महिला होने पर गर्व है। इसका एहसास मुझे ज्यादा तब हुआ जब मैंने बेटे तैमूर को जन्म दिया। जब मैं पहली बार मां बनी तो मुझे एहसास हुआ कि मां बनने का गौरव महिला को ही प्राप्त होता है। जिस तरह एक पुरुष की कामयाबी के पीछे एक महिला का हाथ होता है उसी तरह एक महिला की कामयाबी के पीछे भी पुरुष का हाथ होता है। पुरुष उसका पिता, प्रेमी या पति होता है या वह पुरुष जो उसका बच्चा होता है। कहने का मतलब यह कि महिला बेहद शक्तिशाली होती है।

दीपिका पादुकोण

मैं अपनी मां की जान हूं तो अपने पिता की शान हूं। उन्हें पक्का यकीन था कि मैं एक दिन उनका नाम जरूर रोशन करूंगी। अपने पिता का यही विश्वास आज मुझे इस मुकाम पर ले आया कि मैं आज स्वाभिमान से जीने की ताकत रख सकती हूं। भले ही महिला चांद पर पहुंचने की ताकत रखती हो, लेकिन फिर भी वह सुरक्षित नही हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम महिला की इज्जत करें। तभी देश बदलेगा।

आलिया भट्ट

महिला को अपना नाम कमाने के साथ अपने परिवार को भी संभालना होता है। घर और बाहर दोनों जगह मेहनत करनी होती है। कई महिलाएं हैं जो घर और बाहर दोहरी जिंदगी जी रही हैं। ज्यादा दूर मत जाइए ग्लैमरस कहलाने वाली हीरोइन भी अगर शूटिंग है और उसको अचानक घर से फोन आ जाता है कि उसके बच्चे की तबीयत खराब हो गई है तो वह सब कुछ छोड़ कर घर भागती है क्योंकि उसके लिए अपने बच्चे से ज्यादा कुछ भी महत्त्वपूर्ण नही है। मैं महिला दिवस पर लोगों से यही कहना चाहूंगी कि वे महिलाओं को कुछ नहीं दे सकते तो कम से कम सम्मान जरूर दें।

कंगना रनौत

निजी तौर पर मैं महिला को कमजोर नहीं मानती क्योंकि अगर वह अपने पर आ जाए तो असंभव को भी संभव कर सकती है। झांसी की रानी ने तो उस दौरान ही साबित कर दिया था कि वे पुरुषों से कहीं बेहतर हैं। मैंने भी अपने करिअर में कई लोगों को अपने आप को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हुए देखा लेकिन इस पुरुष प्रधान फिल्म इंडस्ट्री और समाज में मैं अपनी मेहनत और अपनी शर्तों पर जी रही हूं। इतना ही नही मैं एक फिल्म के लिए पुरुषों से ज्यादा पारिश्रमिक लेने की भी ताकत रखती हूं।

Next Stories
1 Happy Women’s Day 2019 Wishes Images, Quotes, Status: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आज, इन बेहतरीन मैसेज, स्टेटस और तस्वीरों के जरिए करें विश
2 Women’s Day 2019 Speech, Quotes: महिला दिवस पर दें ऐसी शानदार स्पीच, भेजें ये खास संदेश
3 Women’s Day 2019 Date: जानिए किस तारीख को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
यह पढ़ा क्या?
X