ताज़ा खबर
 

Happy Women’s Day 2018 Wishes Images: इन वाट्सऐप-फेसबुक फोटोज और कविताओं-शायरियों से बोलें अपने दोस्तों को ‘हैप्पी वुमेन्स डे’

Happy Womens Day 2018 Wishes Images, Quotes, Messages, SMS: हमारे देश में भी इस दिन लोग अपने महिला दोस्तों, बहनों, मां और शिक्षिकाओं को तमाम कोट्स और कविताओं के माध्यम से महिला दिवस की शुभकामनाएं भेजते हैं।

Author Updated: March 8, 2018 3:25 PM
Happy Women’s Day 2018 Wishes Images: तमाम देश उपहार, ग्रीटिंग्स और शुभकामनाओं के साथ महिला दिवस मनाने की परंपरा निभाते हुए महिलाओं के प्रति सम्मान प्रदर्शित करते हैं।

Happy Women’s Day 2018 Wishes Images: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन नारी-विमर्श से संबंधित कई तरह के कार्यक्रमों आदि का आयोजन किया जाता है और समाज में महिलाओं की भूमिका और उनकी महत्ता पर चर्चाएं होती हैं। तमाम महिला संगठन इस दिन महिलाओं को तमाम क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित भी करते हैं। कई देशों में इस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित है जबकि तमाम देश उपहार, ग्रीटिंग्स और शुभकामनाओं के साथ महिला दिवस मनाने की परंपरा निभाते हुए महिलाओं के प्रति सम्मान प्रदर्शित करते हैं। महिलाओं में कानून के प्रति सजगता की कमी उनके सशक्तीकरण के मार्ग में रोड़े अटकाने का काम करती है। अशिक्षित महिलाओं को तो भूल जाइए, शिक्षित महिलाएं भी कानूनी दांवपेच से अनजान होने की वजह से जाने-अनजाने में हिंसा सहती रहती हैं। ऐसे में महिलाओं को कानूनी रूप से शिक्षित करने के लिए मुहिम शुरू करना वक्त की जरूरत बन गया है।

हमारे देश में भी इस दिन लोग अपने महिला दोस्तों, बहनों, मां और शिक्षिकाओं को तमाम कोट्स और कविताओं के माध्यम से महिला दिवस की शुभकामनाएं भेजते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही शेर और कविताओं के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने करीबी महिलाओं और दोस्तों को सोशल मीडिया के जरिए महिला दिवस की शुभकामनाएं भेज सकते हैं।

दिन की रोशनी ख्वाबों को बनाने मे गुजर गई,
रात की नींद बच्चे को सुलाने मे गुजर गई,
जिस घर मे मेरे नाम की तख्ती भी नहीं,
सारी उमर उस घर को सजाने में गुजर गई।

जिसने बस त्याग ही त्याग किए।
जो बस दूसरों के लिए जिए।
फिर क्यों उसको धिक्कार दो,
उसे जीने का अधिकार दो।

क्यों त्याग करे नारी केवल।
क्यों नर दिखलाए झूठा बल।
नारी जो जिद्द पर आ जाए,
अबला से चण्डी बन जाए,
उस पर न करो कोई अत्याचार,
तो सुखी रहेगा घर-परिवार।

औरत संसार की किस्मत है
फिर भी किस्मत की मारी है
औरत आज भी जिंदा जलती है
फिर भी कहलाती कुर्बानी है।

औरत का इस दुनिया में मां है
औरत एक बहन है
एक बेटी है, एक पत्नी है
औरत के बिना यह जहांन कुछ भी नहीं है
हैप्पी वुमेन्स डे।

अर्ध सत्य तुम, अर्ध स्वप्न तुम, अर्ध निराशा आशा,
अर्ध अजित जित, अर्ध तृप्ति तुम, अर्ध अतृप्ति पिपासा,
आधी काया आग तुम्हारी, आधी काया पानी,
अर्धांगिनी नारी ! तुम जीवन की आधी परिभाषा !

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Women’s Day: महिला दिवस पर भाषण देने की है तैयारी तो जान लें ये महत्वपूर्ण तथ्य
जस्‍ट नाउ
X