Happy Valentine’s Day 2021: हर साल 14 फरवरी को ही क्यों मनाते हैं वैलेंटाइन्स डे, जानें इसके पीछे की वजह

Happy Valentine’s Day 2021: जापान और कोरिया में इस दिन से अगले एक महीने तक लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं। वहां, इस दिन को वाइट डे कहा जाता है

valentine, valentine day, valentine day 2021, happy valentine day 2021
Valentine's Day 2021: सिर्फ भारत में ही नहीं, विश्वभर में 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे मनाते हैं

Valentine’s Day 2021: फरवरी का महीना प्यार करने वालों के लिए बेहद खास होता है क्योंकि सप्ताह-ए-इश्क यानी वैलेंटाइन्स वीक इसी महीने में होता है। 7 दिनों के प्यार के इस पर्व का समापन वैलेंटाइन्स डे के साथ होता है। इस दिन प्यार करने वाले अपने हमसफर, पार्टनर्स या लवर्स के साथ अपने रिश्ते व रिश्तों में गर्माहट-अपनापन का जश्न मनाते हैं। सिर्फ भारत में ही नहीं, विश्वभर में 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे मनाते हैं। इस दिन को स्पेशल तरीके से सेलिब्रेट करने के लिए लोग पहले से ही प्लान बनाने लगते हैं। पर क्या कभी आपने ये सोचा है कि हर साल इसी दिन वैलेंटाइन्स डे क्यों मनाया जाता? अगर नहीं भी सोचा… तो आइए सीधे जान ही लेते हैं –

वैलेंटाइन डे के इतिहास को लेकर कई किस्से चर्चित हैं। माना जाता है कि तीसरी शताब्दी के दौरान रोम में एक पादरी थे जिनका नाम वैलेंटाइन था। उस वक्त सम्राट क्लॉडियस द्वितीय का मानना था कि वे पुरुष ज्यादा बेहतर सैनिक साबित होते हैं जो एकल होते हैं। इस कारण उन्होंने युवा सैनिकों के शादी करने को गैर कानूनी घोषित कर दिया। इस नाइंसाफी को लेकर वैलेंटाइन ने विरोध प्रकट किया और वो गुप्त तरीकों से युवा प्रेमियों का विवाह कराने लगे। जब सम्राट को इस बात की जानकारी मिली, तो उसने पादरी को सजा-ए-मौत की फरमान सुनाई।

एक अन्य किस्से के मुताबिक अपनी मौत से पहले संत वैलेंटाइन ने जेलर की अंधी बेटी जैकोबस को अपनी आंखें दान कर दीं और उसके नाम एक पत्र भी लिखा था जिसके अंत में उन्होंने खुद को ‘तुम्हारा वेलेंटाइन’ लिखकर संबोधित किया था। माना जाता है कि ये 14 फरवरी का ही दिन था।

दुनिया भर में इसके नाम व सेलिब्रेट करने का तरीका अलग व अनोखा है। भारत में जहां इस दिन लोग प्यार के शबाब में होते हैं। वहीं, चीन में इसे ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स’ के नाम से जाना जाता है। जापान और कोरिया में इस दिन से अगले एक महीने तक लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं। वहां, इस दिन को वाइट डे कहा जाता है। कई ऐसा मानते हैं कि फ्रांस वैलेंटाइन्स डे के दौरान सबसे खूबसूरत दिखने वाले जगहों में से एक होता है। यहां लोग पेड़ों पर व अपने घरों में गुलाब, रोशनी, कार्ड्स व प्रपोज करने के अलग-अलग आइटम्स से सजाते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
एक मंदिर ऐसा भी: जहां रोज होगी रावण की पूजा
अपडेट