ताज़ा खबर
 

Teddy Day 2019: इस वजह से हुई टेडी डे की शुरुआत, पढ़िए मजेदार कहानी

Happy Teddy Day 2019 Date: टेडी बियर डे सेलिब्रेट करने के पीछे 14 नवंबर 1902 की एक दिलचस्प घटना है। जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट मिसिसिपी में शिकार पर गए थे और उनके सहायक होल्ट कोलीर ने एक काले भालू का शिकार करने के लिए पेड़ से बांध दिया।

Author Updated: February 11, 2019 12:33 PM
16 नवंबर, 1902 को आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन द्वारा बनाया गया कार्टून, जो द वॉशिंगटन पोस्ट अखबार में भी छपा था। (कार्टून की फोटो- नेशनल पार्क सर्विस की वेबसाइट www.nps.gov से ली गई है।)

Happy Teddy Day 2019 Date: वेलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को सेलिब्रेट किया जाता है। इसकी शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे से ही हो जाती है और सप्ताह किस डे के साथ खत्म होता है। रोज डे 7 फरवरी प्रपोज डे 8 फरवरी, चॉकलेट डे 9 फरवरी, टेडी डे 10 फरवरी, प्रॉमिस डे 11 फरवरी, हग डे 12 फरवरी, किस डे 13 फरवरी और 14 फरवरी को वेलेंटाइन्स डे सेलिब्रेट किया जाता है।

यह पूरा वीक प्यार करने वाले जोड़ो के लिए बहुत ही खस माना जाता है और इस वीक का इंतजार वह पूरे साल करते हैं ताकि अपने पार्टनर को अलग-अलग तरीके से स्पेशल महसूस करा सके। 10 फरवरी को टेडी है, जिसे टेडी बियर डे भी कहा जाता है। यह वेलेंटाइन डे वीक के चौथे दिन सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन लोग टेडी बियर गिफ्ट करके अपने प्यार का इजहार करते हैं। टेडी बियर डे युवाओं में कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय है।लेकिन क्या आप इस दिन के इतिहास के बारे में जानते हैं। नहीं जानते तो कोई बात नहीं, चलिए आज हम आपको बताते हैं कि टेडी कब से मनाया जा रहा है।

दरअसल, टेडी बियर डे सेलिब्रेट करने के पीछे 14 नवंबर 1902 की एक दिलचस्प घटना है। नेशनल पार्क सर्विस की एक रिपोर्ट के मुताबिक हुआ कुछ यूं था कि, इस दिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट मिसिसिपी में शिकार पर गए थे। जहां उनके सहायक होल्ट कोलीर ने एक काले भालू का शिकार करने के लिए पेड़ से बांध दिया। लेकिन रूजवेल्ट ने भालू का शिकार करने से इनकार कर दिया और कहा कि एक बंधे हुए और तड़पते हुए जानवर को मारना शि‍कार के नि‍यमों के खि‍लाफ है।

रूजवेल्ट ने भले ही भालू को नहीं मारा मगर इस भालू का एक कार्टून बना लिया। कार्टून बनाने वाले आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने इस घटना पर आधारित एक कार्टून बनाया, जो कि 16 नवंबर, 1902 को द वॉशिंगटन पोस्ट अखबार में भी छापा गया था। बाद में रुजवेल्ट के इस कार्टून को मॉरिस मिकटॉम नाम के एक रूसी यहूदी ने देखा जो ब्रुकलिन में दिन में टॉफियां बेचते थे ।

16 नवंबर, 1902 को आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन द्वारा बनाया गया कार्टून, जो द वॉशिंगटन पोस्ट अखबार में भी छपा था। (कार्टून की फोटो- नेशनल पार्क सर्विस की वेबसाइट www.nps.gov से ली गई है।)

मॉरिस दिन में टॉफियां बेचते थे और रात में अपनी पत्नी के साथ मिल कर सॉफ्ट टॉय बनाते थे। कार्टून से प्रभावित होकर मिकटॉम ने एक कपड़े से भालू का बच्चे का खिलौना बनाया और अपनी दुकान पर रखा और नीचे लिखा टेडी बीयर। टेडी इसलिए, क्योंकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट का निक नेम टेडी था और उन्होंने एक बीयर की जान बचाई थी।

मिकटॉम ने एक ऐसा खिलौना बना कर राष्ट्रपति रूजवेल्ट को भी भेजा और उन्होंने तुरंत इसके लिए अपना नाम इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी। अपनी तरह एक अकेला और अनोखा खिलौना लोगों को काफी पसंद आया। यहां तक कि मिकटॉम ने अपनी आइडियल नोवेल्टी एंड टॉय कंपनी की स्थापना कर दी और जमकर इस खिलौने का उत्पादन किया। तभी से टेडी बीयर प्यार का प्रतीक बन गया और आगे चलकर 10 फरवरी टेडी डे सेलिब्रेट किया जाने लगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Chocolate Day 2019: कपल्स ने मनाया यह खास दिन, एक-दूसरे को दिए तोहफें और चॉकलेट्स
2 Chocolate Day 2019 Wishes: चॉकलेट डे से आती है रिश्तों में मिठास
3 Propose Day 2019: शायरी, SMS और रोमांटिक कोट्स से अपने वैलेंटाइन को करें “प्रपोज”
जस्‍ट नाउ
X