Happy Subhash Chandra Bose Jayanti 2020 Quotes, Wishes Images, Status: अंग्रेज भी जिनसे कांपते थे ऐसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर याद करें उनके जोश से भरे नारे

Happy Netaji Subhash Chandra Bose Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Status, Photos: जय हिन्द का राष्ट्रीय नारा देने वाले सुभाष चंद्र बोस बहुत अच्छे वक्ता माने जाते थे। उनके कई संदेशों ने युवाओं को जोश से भरा है। जानिए कुछ प्रसिद्ध संदेश और नारे जो दिये हैं सुभाष चंद्र बोस ने।

subhash chandra bose jayanti, netaji subhash chandra bose jayanti, netaji subhash chandra bose jayanti images, Subhash Chandra Bose Inspiring Quotes, Subhash Chandra Bose Quotes for Youth, Subhash Chandra Bose Quotes for Countrymen, Subhash Chandra Bose Quotes for Army, Subhash Chandra Bose Quotes for Students netaji subhash chandra bose jayanti 2020, subhash chandra bose jayanti 2020, subhash chandra bose jayanti wishes, subhash chandra bose jayanti images, subhash chandra bose jayanti sms, subhash chandra bose jayanti messages, subhash chandra bose jayanti photos, subhash chandra bose jayanti wallpaper, subhash chandra bose jayanti pictures, subhash chandra bose jayanti quotesSubhash Chandra Bose Jayanti 2020 Images: भारतीय इतिहास में सुभाष चन्द्र बोस का नाम एक महान व्यक्ति और बहादुर स्वतंत्रता सेनानी के तौर पर याद किया जाता है।

Happy Netaji Subhash Chandra Bose Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Status, Photos: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 123वीं जयंती कल पूरे देश में मनाई जाएगी। उनका जन्म 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा के कटक में हुआ था। उनके पिता जानकी नाथ बोस एक सफल बैरिस्टर थे और माँ प्रभावती देवी एक गृहिणी थीं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से नेताजी की मुलाकात 1921 में असहयोग आंदोलन के दौरान हुई थी। तभी नेताजी ने बापू को राष्ट्रपिता का दर्जा दिया था और पूरा देश गांधी को राष्ट्रपिता कहने लगा।

Read | Happy Subhash Chandra Bose Jayanti 2020 Quotes, Wishes Images, Status, Messages, Speech

ब्यूरोक्रेट की बड़ी सरकारी नौकरी छोड़ कर सुभाष चंद्र बोस ने अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया था। ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’ नेताजी के इस नारे ने पूरे देश में ऐसी क्रांति फैला दी थी कि अंग्रेजों की नींद हराम हो गई थी। आइए उनकी जयंती पर उनके ऐसे ही जोश से भरे कोट्स और नारे याद करें और दोस्तों से उस महागाथा की चर्चा करें…

1.”मुझे यह नहीं मालूम कि स्वतंत्रता के इस युद्ध में हम में से कौन -कौन जीवित बचेंगे, परंतु मैं यह जानता हूं कि अंत में विजय हमारी ही होगी।”

2.”आज हमारे अंदर बस एक ही इच्छा होनी चाहिए, मरने की इच्छा ताकि भारत जी सके; एक शहीद की मौत मरने की इच्छा ताकि स्वतंत्रता का मार्ग शहीदों के खून से प्रशस्त हो सके।”

3.”राष्ट्रवाद मानव जाति के उच्चतम आदर्श सत्य, शिव और सुन्दर से प्रेरित है।”

4.”ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी स्वतंत्रता का मोल अपने खून से चुकाएं। हमें अपने बलिदान और परिश्रम से जो आज़ादी मिलेगी, हमारे अंदर उसकी रक्षा करने की ताकत होनी चाहिए।”

5.”जीवन में प्रगति का आशय यह है कि शंका संदेह उठते रहें और उनके समाधान के प्रयास का क्रम चलता रहे।”

6.”हमारी राह भले ही भयानक और पथरीली हो, हमारी यात्रा चाहे कितनी भी कष्टदायक हो, फिर भी हमें आगे बढ़ना ही है। सफलता का दिन दूर हो सकता है, पर उसका आना अनिवार्य है।”

7.”एक सच्चे सैनिक को सैन्य प्रशिक्षण और आध्यात्मिक प्रशिक्षण दोनों की ज़रुरत होती है।”

8.”अन्याय सहना और गलत के साथ समझौता करना सबसे बड़ा अपराध है।”

9.”अपने पूरे जीवन में मैंने कभी खुशामद नहीं की है। दूसरों को अच्छी लगने वाली बातें करना मुझे नहीं आता।”

Live Blog

Highlights

    11:21 (IST)23 Jan 2020
    सुभाष चंद्र बोस की प्रेरणादायक विचार...

    “मेरी सारी की सारी भावनाएं मृतप्राय हो चुकी हैं और एक भयानक कठोरता मुझे कसती जा रही है।”

    10:47 (IST)23 Jan 2020
    सुभाष चंद्र बोस जयंती पर अपनों को भेजें ये मैसेज...

    “मेरी सारी की सारी भावनाएं मृतप्राय हो चुकी हैं और एक भयानक कठोरता मुझे कसती जा रही है।”

    10:11 (IST)23 Jan 2020
    नेताजी सुभाष चंद्र बोस के अनमोल विचार...

    “मेरे पास एक लक्ष्य है जिसे मुझे हर हाल में पूरा करना हैं।  मेरा जन्म उसी के लिए हुआ है ! मुझे नैतिक विचारों की धारा में नहीं बहना है। ”

    09:34 (IST)23 Jan 2020
    बंगाली परिवार में जन्मे हैं नेताजी सुभाष चंद्र भोष...

    उड़ीसा के कटक में आज ही के दिन 1897 में संपन्न बंगाली परिवार में जन्म हुआ। बचपन उड़ीसा में बीता। प्रारंभिक पढ़ाई के बाद दर्शनशास्त्र में स्नातक के लिए उन्होंने कलकत्ता के प्रेसीडेंसी कॉलेज में दाखिला लिया। 

    09:16 (IST)23 Jan 2020
    नेता जी कहते थे..'हमारी राह भले ही भयानक और पथरीली हो..'

    नेता जी कहते थे... .”हमारी राह भले ही भयानक और पथरीली हो, हमारी यात्रा चाहे कितनी भी कष्टदायक हो, फिर भी हमें आगे बढ़ना ही है। सफलता का दिन दूर हो सकता है, पर उसका आना अनिवार्य है।”

    08:52 (IST)23 Jan 2020
    'आज हमारे अंदर बस एक ही इच्छा होनी चाहिए'

    आज भी युवाओं में इस नारे को सुन कर उनके तन बदन में जोश भर जाता है। 'आज हमारे अंदर बस एक ही इच्छा होनी चाहिए, मरने की इच्छा ताकि भारत जी सके; एक शहीद की मौत मरने की इच्छा ताकि स्वतंत्रता का मार्ग शहीदों के खून से प्रशस्त हो सके।”

    08:16 (IST)23 Jan 2020
    Netaji Famous Quotes: हम मरेंगे तभी भारत जी सकेगा...

    नेताजी कहते थे, 'आज हमारे मन में एक ही इच्छा होनी चाहिए, मरने की इच्छा ताकि भारत जी सके! एक शहीद की मौत मरने की इच्छा ताकि स्वतंत्रता का मार्ग शहीदों के खून से प्रशस्त हो।'

    07:48 (IST)23 Jan 2020
    संघर्ष के बिना जीवन का स्वाद ही नहीं

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने जीवन के संदर्भ में बहुत ही गूढ़ बात कही थी, उन्होंने कहा था कि अगर जीवन में संघर्ष न रहे, किसी भी भय का सामना न करना पड़े, तब जीवन का आधा स्वाद ही खत्म हो जाता है!

    07:30 (IST)23 Jan 2020
    आजादी का मोल खून से चुकाएं

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस कहते थे कि ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी स्वतंत्रता का मोल अपने खून से चुकाएं। हमें अपने बलिदान और परिश्रम से जो आज़ादी मिलेगी, हमारे अन्दर उसकी रक्षा करने की ताकत होनी चाहिए।

    06:55 (IST)23 Jan 2020
    सुभाष चंद्र बोस की ये लाइनें आज ही हैं प्रेरणादायी

    "असफलताएं कभी कभी सफलता की स्तम्भ होती हैं।"

    "निसंदेह बचपन और युवावस्था में पवित्रता और संयम अति आवश्यक है।"

    06:49 (IST)23 Jan 2020
    यूथ के बीच आज भी फेवरेट हैं नेताजी के वो नारे

    'जो फूलों को देखकर मचलते हैं उन्हें कांटे भी जल्दी लगते हैं।'

    'अपनी ताकत पर भरोसा करो, उधार की ताकत तुम्हारे लिए घातक है।'

    23:32 (IST)22 Jan 2020
    अजेय को कुछ इस तरह परिभाषित किया था नेताजी ने...

    अजेय (कभी न मरने वाले) हैं वो सैनिक जो हमेशा अपने राष्ट्र के प्रति वफादार रहते हैं, जो हमेशा अपने जीवन का बलिदान करने के लिए तैयार रहते हैं।

    23:00 (IST)22 Jan 2020
    स्वतंत्रता का मोल खून से चुकाने को कहा था नेताजी ने

    ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी स्वतंत्रता का मोल अपने खून से चुकाएं। हमें अपने बलिदान और परिश्रम से जो आज़ादी मिलेगी, हमारे अंदर उसकी रक्षा करने की ताकत होनी चाहिए।

    22:24 (IST)22 Jan 2020
    देश सेवा को समर्पित था जीवन

    उनके पिता का नाम जानकीनाथ और माता का प्रभावतीदेवी था। इनके पिता कटक के मशहूर बैरिस्टर थे। पिताजी की इच्छा का पालन करते हुए उन्होंने इस परीक्षा में सफलता भी हासिल की पर अंग्रेजों को लेकर अपने दिल से कटुता नहीं निकल पाएं जिस वजह से उन्होंने इस्तीफा दे दिया। 1921 में महात्मा गांधी से मिलने के बाद उन्होंने देशसेवा को अपना परम धर्म मान लिया। उन्होंने चितरंजन दास के साथ काम किया और कुछ समय के लिए कॉंग्रेस के नेता भी चुने गए।

    22:00 (IST)22 Jan 2020
    जीवन के लिये प्रेरणा दायक थे नेता जी के वाक्य

    प्रेरणा से ओत प्रोत कर देने वाले कई नेता जी सुभाष चंद्र बोस के वाक्य हैं जिन्हें सुन कर लोग आज भी याद करके मार्ग दर्शन लेते हैं।

    'जीवन में प्रगति का आशय यह है कि शंका संदेह उठते रहें और उनके समाधान के प्रयास का क्रम चलता रहे।

    21:16 (IST)22 Jan 2020
    एक बेहतर इंसान के साथ कुशल वक्ता भी थे नेताजी सुभाष चंद्र बोस

    बोस एक बहुत अच्छे वक्ता के रूप में जाने जाते हैं। वो समय से आग चलने वाले लोगों में से थे।

    ."हमारी राह भले ही भयानक और पथरीली हो, हमारी यात्रा चाहे कितनी भी कष्टदायक हो, फिर भी हमें आगे बढ़ना ही है। सफलता का दिन दूर हो सकता है, पर उसका आना अनिवार्य है।"

    20:44 (IST)22 Jan 2020
    सुभाष चंद्र बोस ने भाषणों के जरिये देश को युवा शक्ति से अवगत कराया

    अपने हर भाषण में नेताजी इस बात का उल्लेख भी किया करते थे कि नौजवान ही देश का असली भविष्य होते हैं। एक सच्चे देशभक्त और स्वतंत्रता सेनानी सुभाषचंद्र बोस सदैव ही हमारे मन में रहेंगे।

    ."भारत में राष्ट्रवाद ने एक ऐसी शक्ति का संचार किया है जो लोगों के अंदर सदियों से निष्क्रिय पड़ी थी।"  

    19:46 (IST)22 Jan 2020
    लाखों भारतीयों के दिल में जोश पैदा करने वाले व्यक्तित्व के मालिक थे सुभाष चंद्र बोस

    प्रत्येक भारतीय को इस बात का गर्व है कि हम उस देश के रहने वाले हैं जहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसी महान हस्तियों ने जन्म लिया है। उनकी कही बातों से दिल में आज भी जोश भर जाता है। 

    'ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी स्वतंत्रता का मोल अपने खून से चुकाएं। हमें अपने बलिदान और परिश्रम से जो आज़ादी मिलेगी, हमारे अंदर उसकी रक्षा करने की ताकत होनी चाहिए।'

    19:04 (IST)22 Jan 2020
    सुभाष चंद्र बोस ने देश के छात्रों को किया प्रेरित

    नेता जी सुभाष चंद्र बोस अपने युवापन से ही छात्रों पर पैनी नजर रखते थे। इसके अलावा उन्होंने देश की स्थिति को देखते हुए युवा छात्रों के लिये एक बार कहा था।

    .'अच्छे चरित्र का निर्माण करना ही छात्रों का मुख्य कर्तव्य होना चाहिए।'

    18:31 (IST)22 Jan 2020
    सुभाष चंद्र बोस ने अपने शब्दों से भारतीयों के दिलों में जलाई आजादी की मशाल

    अंग्रेजों को भारत से भगाने के लिये और देश के लोगों में क्रांति की भावना को जीवित करने के लिये नेता जी सुभाष चन्द्र बोस ने कई नारे दिये। इसके अलावा उनके द्वारा कही कई बातें लोगों के दिलों में आज भी जिंदा हैं। अपने भाषण से नेता जी लोगों के मन में आजादी की उम्मीद बांधा करते थे।

    'आज हमारे अंदर बस एक ही इच्छा होनी चाहिए, मरने की इच्छा ताकि भारत जी सके; एक शहीद की मौत मरने की इच्छा ताकि स्वतंत्रता का मार्ग शहीदों के खून से प्रशस्त हो सके।'

    17:42 (IST)22 Jan 2020
    यूथ को देश की बड़ी ताकत मानते थे नेताजी

    अपने हर भाषण में नेताजी इस बात का उल्लेख भी किया करते थे कि नौजवान ही देश का असली भविष्य होते हैं। एक सच्चे देशभक्त और स्वतंत्रता सेनानी सुभाषचंद्र बोस सदैव ही हमारे मन में रहेंगे।

    "जब आज़ाद हिंद फौज खड़ी होती है तो वो ग्रेनाइट की दीवार की तरह होती है; जब आज़ाद हिंद फौज मार्च करती है तो स्टीमर की तरह होती है।""अजेय (कभी न मरने वाले) हैं वो सैनिक जो हमेशा अपने राष्ट्र के प्रति वफादार रहते हैं, जो हमेशा अपने जीवन का बलिदान करने के लिए तैयार रहते हैं।"

    17:29 (IST)22 Jan 2020
    नेताजी के फेमस कोट्स उनकी जयंती पर दोस्तों से शेयर करें

    बोस एक बहुत अच्छे वक्ता के रूप में जाने जाते हैं। वो समय से आग चलने वाले लोगों में से थे। अपनी आजाद हिंद फौज में उन्होंने सिर्फ पुरुषों को ही नहीं बल्कि महिलाओं को भी शामिल किया था।"इतिहास गवाह है कि कोई भी वास्तविक परिवर्तन चर्चाओं से कभी नहीं हुआ।""अच्छे चरित्र का निर्माण करना ही छात्रों का मुख्य कर्तव्य होना चाहिए।"

    17:23 (IST)22 Jan 2020
    Netaji Subhash Chandra bose Jayanti: उनके जोशीले नारे आज भी हिंदुस्तानियों में जोश भर देते हैं

    भारतीय इतिहास में सुभाष चन्द्र बोस का नाम एक महान व्यक्ति और बहादुर स्वतंत्रता सेनानी के तौर पर याद किया जाता है।

    "माँ का प्यार स्वार्थ रहित और सबसे गहरा होता है। इसको किसी भी प्रकार नापा नहीं जा सकता।"

    "भारत में राष्ट्रवाद ने एक ऐसी शक्ति का संचार किया है जो लोगों के अंदर सदियों से निष्क्रिय पड़ी थी।"

    Next Stories
    1 Subhash Chandra Bose Jayanti 2020: नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने बापू को क्यों कहा था राष्ट्रपिता? पढ़िए उनकी जयंती पर खास रिपोर्ट
    2 Subhash Chandra Bose Jayanti 2020 Speech, Essay, Quotes: भेष बदलकर अंग्रेजों की गिरफ्त से भागे थे नेताजी, तैयार की थी ‘आजाद हिंद फौज’ नाम की अलग सेना
    3 जल्दी नाश्ता और जल्दी डिनर, जानिए Shraddha Kapoor और क्या करती हैं फिट रहने के लिए
    यह पढ़ा क्या?
    X