ताज़ा खबर
 

Happy Makar Sankranti: इन वॉट्सऐप मैसेज और फोटोज से अपनों को दें शुभकामनाएं

Sankranti Wishes 2017: मकर संक्रांति का पर्व सूर्य देवता को समर्पित है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार सूर्य एक नई यात्रा शुरू करता है जिसकी वजह से सर्दियां गर्मियों में बदलने लगती हैं।

Makar Sankranti, Makar Sankranti 2017, happy Makar Sankranti, Sankranti, happy Sankranti,Makar Sankranti wishes, Makar Sankranti 2017 images, Makar Sankranti wishes in hindi, Makar Sankranti greetings, Makar Sankranti messages, Makar Sankranti smsMakar Sankranti 2017: पूरे भारत में मकर संक्रांति के पर्व को अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

मकर संक्रांति के पर्व की बधाई हो, इस सूर्य कर्क रेखा से होता हुआ मकर राशि में प्रवेश का है। इस दिन सूर्य उत्तारायण बनाता है। भारत में मकर संक्रांति को कृषि पर्व के रूप में देखा जाता है। पूरे भारत में मकर संक्रांति के पर्व को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। तमिलनाडु में इसे पोंगल, गुजरात में उत्तारायण, हरियाणा में माघी, हिमाचल प्रदेश में बोगाली और असम में बीहू के नाम से जाना जाता है।

14 जनवरी को मनाए जाने वाले इस पर्व के दिन लोग गंगा और यमुना नदियों में स्नान करके लिए जाते हैं। लोगों की मान्यता है कि इस दिन गंगा आदि नदी में स्नान करने से उनके पाप कम हो जाते हैं। मकर संक्रांति के मौके पर मेलें लगते हैं जिनमें से कुभ मेला सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। वैसे तो कुभ मेले का आयोजन कई स्थानों पर होता है लेकिन हरिद्वार और उज्जैन में 12 साल बाद कुभ में लगता है।

मकर संक्रांति का पर्व सूर्य देवता को समर्पित है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार सूर्य एक नई यात्रा शुरू करता है जिसकी वजह से सर्दियां गर्मियों में बदलने लगती हैं। सूर्य की प्रक्रिया को उत्तारायण कहा जाता है। महाभारत में भी भीष्म पितामह ने भी उत्तारायण का इंतजार किया था ताकि वह सुकुन से मृत्यु को प्राप्त हो सकें।

खुशियों के त्यौहार के साथ
नई शुरूआत हो चुकी है
आपको मकर संक्रांति की ढेर सारी शुभकामनाएं।

sankranti-1

आशा है कि मकर संक्रांति का त्यौहार
ढेर सारी खुशियां लेकर आए
आपका जीवन हमेशा आनंदमय रहे।

lohri3

 

 

सूर्य का त्यौहार मकर संक्रांति आ गया है
यह त्यौहार आपके जीवन में ज्ञान और खुशी लाए
पूरे साल आपका जीवन प्रकाशमय रहे।

sankranti-4

कामना है कि आप भी उचांईयों को छूए
आसमान में उड़ने वाली पतंग के जैसे
आपको और आपके परिवार को मकर संक्रांति
की ढेर सारी शुभकामनाएं।

sankranti-2

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लोहड़ी के मौके पर अपने खास लोगों करना चाहते हैं विश, तो ये रहे कुछ अच्छे मैसेज
2 मकर संक्रांति 2017: नई शुरुआत का त्योहार है संक्रांति, ये है इसका शुभ मुहूर्त
3 मकर संक्रांति 2017: मकर संक्रांति में इस विधि से करेंगे पूजा तो जरूर मिलेगा मेवा
ये पढ़ा क्या?
X