ताज़ा खबर
 

Happy Makar Sankranti: इन वॉट्सऐप मैसेज और फोटोज से अपनों को दें शुभकामनाएं

Sankranti Wishes 2017: मकर संक्रांति का पर्व सूर्य देवता को समर्पित है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार सूर्य एक नई यात्रा शुरू करता है जिसकी वजह से सर्दियां गर्मियों में बदलने लगती हैं।
Makar Sankranti 2017: पूरे भारत में मकर संक्रांति के पर्व को अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

मकर संक्रांति के पर्व की बधाई हो, इस सूर्य कर्क रेखा से होता हुआ मकर राशि में प्रवेश का है। इस दिन सूर्य उत्तारायण बनाता है। भारत में मकर संक्रांति को कृषि पर्व के रूप में देखा जाता है। पूरे भारत में मकर संक्रांति के पर्व को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। तमिलनाडु में इसे पोंगल, गुजरात में उत्तारायण, हरियाणा में माघी, हिमाचल प्रदेश में बोगाली और असम में बीहू के नाम से जाना जाता है।

14 जनवरी को मनाए जाने वाले इस पर्व के दिन लोग गंगा और यमुना नदियों में स्नान करके लिए जाते हैं। लोगों की मान्यता है कि इस दिन गंगा आदि नदी में स्नान करने से उनके पाप कम हो जाते हैं। मकर संक्रांति के मौके पर मेलें लगते हैं जिनमें से कुभ मेला सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। वैसे तो कुभ मेले का आयोजन कई स्थानों पर होता है लेकिन हरिद्वार और उज्जैन में 12 साल बाद कुभ में लगता है।

मकर संक्रांति का पर्व सूर्य देवता को समर्पित है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार सूर्य एक नई यात्रा शुरू करता है जिसकी वजह से सर्दियां गर्मियों में बदलने लगती हैं। सूर्य की प्रक्रिया को उत्तारायण कहा जाता है। महाभारत में भी भीष्म पितामह ने भी उत्तारायण का इंतजार किया था ताकि वह सुकुन से मृत्यु को प्राप्त हो सकें।

खुशियों के त्यौहार के साथ
नई शुरूआत हो चुकी है
आपको मकर संक्रांति की ढेर सारी शुभकामनाएं।

sankranti-1

आशा है कि मकर संक्रांति का त्यौहार
ढेर सारी खुशियां लेकर आए
आपका जीवन हमेशा आनंदमय रहे।

lohri3

 

 

सूर्य का त्यौहार मकर संक्रांति आ गया है
यह त्यौहार आपके जीवन में ज्ञान और खुशी लाए
पूरे साल आपका जीवन प्रकाशमय रहे।

sankranti-4

कामना है कि आप भी उचांईयों को छूए
आसमान में उड़ने वाली पतंग के जैसे
आपको और आपके परिवार को मकर संक्रांति
की ढेर सारी शुभकामनाएं।

sankranti-2

वीडियो: बिग बॉस 10, 9 जनवरी 2016: नंबर 1 बनने को लेकर बानी और लोपा में होड़, मनवीर और नितिभा में अंग्रेज़ी बोलने को लेकर झगड़ा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. R
    Ramesh
    Jan 14, 2017 at 12:40 am
    Happy Makarsankranti
    (0)(0)
    Reply