scorecardresearch

Happy Krishna Janmashtami 2022: Wishes, Images, Quotes, Whatsapp messages, status, and photos: ‘देवकी-यशोदा जिनकी मैया , ऐसे है हमारे कृष्ण कन्हैया!…’ ऐसे संदेश भेज करीब‍ियों को दीजिए जन्‍माष्‍टमी पर बधाई

Happy Krishna Janmashtami 2022 Wishes Status, Images, Quotes, Messages, Photos: भगवान श्रीकृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस दिन लोग भगवान के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करते हैं।

Happy Krishna Janmashtami 2022: Wishes, Images, Quotes, Whatsapp messages, status, and photos: ‘देवकी-यशोदा जिनकी मैया , ऐसे है हमारे कृष्ण कन्हैया!…’ ऐसे संदेश भेज करीब‍ियों को दीजिए जन्‍माष्‍टमी पर बधाई
Happy Krishna Janmashtami 2022 Wishes Images

Happy Krishna Janmashtami 2022 Wishes Status, Images, Quotes, Messages: सावन का पवित्र महीना समाप्त होने के बाद भादो का महीना शुरू हो जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार भगवान विष्णु के अवतार माने जाने वाले श्री कृष्ण का जन्म इसी महीने की अष्टमी तिथि को मध्यरात्रि में हुआ था। पौराणिक कथाओं के अनुसार पृथ्वी पर मथुरा के राजा कंस के बढ़ते अत्याचार के कारण भगवान विष्णु ने देवकी के गर्भ से जन्म लिया था। जब कृष्ण का जन्म हुआ, उनके माता-पिता कंस की जेल में कैद थे। ऐसा कहा जाता है कि जब कृष्ण का जन्म हुआ, तो उनके पिता वासुदेव की बेड़ियां खुल गईं और जेल प्रहरी सो गए। फिर, एक आकाशवाणी के अनुसार, वासुदेव बच्चे कृष्ण को एक टोकरी में ले गए और गोकुल की ओर चल पड़े।

यमुना पार करते हुए, वासुदेव गोकुल में नंद से मिले और उन्हें कृष्ण को सौंप दिया। नंदा और यशोदा की संगति में कृष्ण का पालन-पोषण हुआ। कृष्ण बचपन से ही अपनी लीला दिखाने लगे थे। उन्होंने अपने बचपन में कई राक्षसों का वध किया था। बाद में रिश्ते में मामा रहे कंस को मारकर उसने मथुरा को कंस के पापों से मुक्त कर दिया। बाद में, कृष्ण ने महाभारत के युद्ध में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कृष्ण के जन्म को हिंदू संप्रदाय में एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है। इस दिन श्रद्धालु उपवास भी रखते हैं। मध्यरात्रि में कृष्ण की पूजा की जाती है। इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 18 और 19 अगस्त को मनाई जाएगी। इस दिन लोग अपने परिचितों, करीबी लोगों, दोस्तों और रिश्तेदारों को भी कृष्ण जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही बधाई संदेश लेकर आए हैं। आप इन्हें अपने शुभचिंतकों को भेज सकते हैं और उन्हें जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दे सकते हैं-

चंदन की ख़ुशबू, रेशम का हार,
सावन की सुगंध और बारिश की फुहार,
राधा की उम्मीद और कन्हैया का प्यार,
मुबारक हो आपको जन्माष्टमी का त्यौहार।
शुभ जन्माष्टमी!

हो काल-गति से परे चिरंतन अभी वहाँ थे, अभी यहाँ हो,
कभी धरा पर, कभी गगन में, कभी कहाँ थे, कभी कहाँ हो,
तुम्हारी राधा को भान हैं तुम सकल चराचर में हो समायें,
बस एक मेरा हैं भाग्य मोहन कि जिसमें हो कर भी तुम नही हो।
शुभ जन्माष्टमी!

छोड़ा सबका दामन हठयोग में तुम्हारे,
मेरी साँसे उखड़ रही वियोग में तुम्हारे,
लौट आओ मोहन किस बात पे अड़े हो,
मूर्ति बनकर बस मंदिर में क्यों खड़े हो।
शुभ जन्माष्टमी!

गीता सार: हमेशा संदेह करने वाले के लिए खुशी न तो इस दुनिया में है और न ही और कहीं। ज्ञानी के लिए मिट्टी, पत्थर और सोने का ढेर सब एक समान है। सृष्टि जो पहले से मौजूद है उसका केवल एक प्रक्षेपण है। एक व्यक्ति जो चाहे वह बन सकता है यदि वह लगातार विश्वास के साथ वांछित चीज का चिंतन करता है।

उससे डरो मत जो वास्तविक नहीं है, न कभी था और न कभी होगा। जो वास्तविक है वह हमेशा से रहा है और कभी नष्ट नहीं हो सकता। बुद्धिमान व्यक्ति को कर्म के प्रतिफल की आशा में अज्ञानी व्यक्ति के मन को विचलित नहीं करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति की आस्था उसके स्वभाव के अनुसार होती है।

गोकुल में जिसने किया निवास,
जिसने गोपियों के संग रचाया रास ,
देवकी-यशोदा जिनकी मैया ,
ऐसे है हमारे कृष्ण कन्हैया!
शुभ जन्माष्टमी!

श्री कृष्ण जन्माष्टमी मंगलमय हो,
ओम नमो भगवते वासुदेवाय,
जय हो श्री राधे जय हो श्री कृष्ण,
हैप्पी जन्माष्टमी

न द्वारका में मिले विराजे, बिरज की गलियों में भी नहीं हो,
न योगियों के हो ध्यान में तुम, अहं जड़े ज्ञान में नहीं हो,
तुम्हें ये जग ढूंढता है मोहन, मगर इसे ये ख़बर नही हैं,
बस एक मेरा है भाग्य मोहन, अगर कहीं हो तो तुम यहीं हो।
शुभ जन्माष्टमी!

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट