ताज़ा खबर
 

Friendship Day 2020: क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, क्या है इसका महत्व? जानिये

Happy Friendship Day 2020 Date in India, Wishes Quotes, Images: कहा जाता है कि हॉलमार्क ग्रीटिंग के फाउंडर जोएस हाल ने 1930 में इस दिन को दोस्तों के नाम समर्पित किया था

friendship day, happy friendship day, happy friendship day 2020, how is friendship day celebrated, friendship day 2020, friendship day 2020 date in indiaFriendship Day 2020: लोगों के बीच प्यार, बंधुत्व और शांति को बढ़ाने के उद्देश्य से मित्रता दिवस को मनाया जाता है

Friendship Day 2020: दोस्तों के बिना जिंदगी सूनी होती है। जिंदगी को खुशनुमा बनाने में दोस्तों का बहुत बड़ा हाथ होता है। एक सच्चा दोस्त खुशी-ग़म, जीवन के हर पहलू में साथ निभाता है। दोस्ती के इस पवित्र बंधन को मनाने के लिए और दोस्तों का शुक्रिया अदा करने के लिए देश में हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे यानि कि मित्रता दिवस मनाया जाता है।

इस साल 2 अगस्त को दोस्तों को समर्पित यह दिन मनाया जा रहा है। जिंदगी में अक्सर ऐसा होता है कि कई बातें हम अपने पैरेंट्स से भी शेयर नहीं करते हैं, लेकिन दोस्तों से करते हैं। इसीलिये ये रिश्ता और खास हो जाता है। कई बार मुसीबत में दोस्त सहारा बनते हैं, संबल देते हैं और नई ऊर्जा भी। आइए जानते हैं कि इस दिन को मनाने के पीछे क्या है वजह-

Happy Friendship Day 2020 Wishes Images, Quotes, Messages, Status, Pics: Download and Send

क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे: लोगों के बीच प्यार, बंधुत्व और शांति को बढ़ाने के उद्देश्य से मित्रता दिवस को मनाया जाता है। आज के समय में जब लोगों के पास खुद के लिए भी समय नहीं है, तब इसका महत्व और बढ़ जाता है। इस दिन लोग अपने दोस्तों को याद करते हैं, उनके साथ बिताए गए पलों को भी याद किया है और बरबस ही चेहरे पर मुस्कान छा जाती है।

कैसे हुई शुरुआत: कहा जाता है कि हॉलमार्क ग्रीटिंग के फाउंडर जोएस हाल ने 1930 में इस दिन को दोस्तों के नाम समर्पित किया था और अपने दोस्तों के साथ ग्रीटिंग कार्ड्स और गिफ्ट्स भी एक्सचेंज किया था। तब से ही इस दिन को सेलिब्रेट किया जाने लगा। इसके अलावा, ऐसा भी माना जाता है कि 1935 में अमेरिका में एक शख़़्स की मौत के बाद जब उसके दोस्त ने आत्महत्या कर ली, तब सरकार ने इस दिन को मित्रता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

दोस्तों को कैसे कराएं स्पेशल फील: वैसे तो हमेशा ही दोस्तों को अच्छा महसूस कराना चाहिए, लेकिन फ्रेंडशिप डे वो खास मौका है जब दोस्त अपनी दोस्ती पर प्राउड फील करते हैं और उनके साथ बिताए लम्हों को याद करते हैं। इस दिन को खास बनाने के लिए आप अपने दोस्तों को ऑनलाइन गिफ्ट्स भेज सकते हैं। इसके अलावा, वीडियो कॉल्स और चैट्स का सहारा भी ले सकते हैं। आज के दिन दोस्ती के ऊपर बनी किसी फिल्म का भी आनंद ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘बकरीद पर आप और सबाब हासिल करें’…. ईद-उल-अजहा के मौके पर अपनों को दें बधाई
2 ‘ईद का त्योहार आया है…’ ईद के मौके पर अपनों को इन कोट्स के जरिये दें मुबारकबाद
3 Friendship Day 2020 Date: 2 अगस्त को भारत में मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे, जानिये कैसे हुई थी मनाने की शुरुआत
IPL 2020 LIVE
X