ताज़ा खबर
 

उम्र बढ़ाता है और सेहत के लिए फायदेमंद है पार्टनर का मुस्कुराता चेहरा

यह अध्ययन 1,981 मध्यम आयु वाले जोड़ों पर किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि खुश जीवनसाथी वालों में समय के साथ स्वास्थ्य की बेहतर रपट देखने को मिली। यह व्यक्ति की अपने खुशी से ज्यादा हो गई।

Author Published on: September 29, 2016 8:50 AM
symbolic pic

आपके जीवन साथी का खुश और मुस्कुराते रहना आपको जीवन के बीच स्वस्थ और तंदुरुस्त रख सकता है। यह आपको सुनहरे भविष्य के तरफ ले जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सामान्य रूप से एक खुश जीवन साथी के साथ रहने से स्वास्थ्य में वृद्धि होती है।

मिशिगन राज्य विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर विलियम चोपिक ने कहा, “यह निष्कर्ष रिश्तों में खुशी और स्वास्थ्य के बीच की परिकल्पना को खास तौर पर विस्तार देते हुए सामाजिक जुड़ाव का सुझाव देते हैं।”

यह अध्ययन 1,981 मध्यम आयु वाले जोड़ों पर किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि खुश जीवनसाथी वालों में समय के साथ स्वास्थ्य की बेहतर रपट देखने को मिली। यह व्यक्ति की अपने खुशी से ज्यादा हो गई।

पहले के शोध में कहा गया था कि अक्सर खुश लोग स्वस्थ होते हैं, लेकिन चोपिक इसे एक कदम आगे ले जाकर पारस्परिक रिश्ते का स्वास्थ्य पर प्रभाव जानना चाहते थे।

चोपिक के अनुसार, खुश जीवनसाथी ज्यादा मजबूत सामाजिक सहयोग और देखभाल करते हैं। इसके बजाय नाखुश रहने वाले जीवनसाथी खुद के ही तनाव और समस्याओं में उलझे रहते हैं। यह अध्ययन अमेरिकी मनोविज्ञान संघ द्वारा ‘हेल्थ साइकॉलजी’ में प्रकाशित हुआ है।

Read Also:डेंगू और चिकुनगुनिया में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

Read Also:खाने में इन चीजों को शामिल करके आप कम कर सकते हैं अपना कोलेस्टिरॉल लेवल

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 डेंगू और चिकुनगुनिया में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा स्वास्थ्य लाभ
2 खाने में इन चीजों को शामिल करके आप कम कर सकते हैं अपना कोलेस्टिरॉल लेवल
3 रहना है फिट तो ऑफिस में कुर्सी पर करें ये छोटी-छोटी एक्सरसाइज