ताज़ा खबर
 

Chocolate Day 2020 Date, Wishes Images: 9 फरवरी को है चॉकलेट डे, जानिए लड़कियों को क्यों पसंद होता है चॉकलेट

Chocolate Day 2020 Date, Wishes Images, Quotes, Greetings: 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। वेलेंटाइन वीक का यह तीसरा दिन होता है। जानिए लड़कियों को क्यों पसंद होता है चॉकलेट-

Chocolate Day 2020: जानिए चॉकलेट से जुड़ी कुछ बातें

Happy Chocolate Day 2020 Date, Wishes Images, Quotes, Greetings: वेलेंटाइन के सप्ताह के तीसरे दिन को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। चॉकलेट डे 9 फरवरी को वेलेंटाइन के सप्ताह के सबसे प्रतीक्षित दिन में से एक है। इसलिए वेलेंटाइन वीक अगर आप मना रहे हैं तो फूल और गिफ्ट्स के साथ चॉकलेट को भी शामिल करें। गुलाब की तरह ही, जब लड़कियों को चॉकलेट से भरा बॉक्स गिफ्ट किया जाता है, तो लड़कियां उन्हें पसंद करती हैं। वास्तव में आप चॉकलेट डे मना सकते हैं भले ही आप सिंगल हों। लड़कियों को चॉकलेट पसंद होता है। आइए जानते हैं लड़कियों को चॉकलेट क्यों पसंद होता है-

1. चॉकलेट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।
2. चॉकलेट काफी स्वादिष्ट होता है।
3. चॉकलेट बोरिंग फलों को स्वादिष्ट स्नैक्स में बदल देता है।
4. चॉकलेट खुशी देता है।
5. चॉकलेट अलग-अलग शेप में आता है।
6. चॉकलेट दिल नहीं तोड़ता है।
7. डार्क चॉकलेट वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

चॉकलेट के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं:
– कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है।
– हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।
– एंटी-इंफ्लेमेट्री इफेक्ट होता है।
– ब्लड फ्लो बेहतर करता है।
– स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

Live Blog

Highlights

    17:05 (IST)09 Feb 2020
    दिन की शुरुआत करें चॉकलेट के साथ

    चॉकलेट डे पर चॉकलेट के साथ दिन की शुरुआत करने से बेहतर और क्या हो सकता है। अगर आप चॉकलेट के साथ अपना दिन शुरू करेंगे तो पूरा दिन खुशनुमा होगा। ऐसे में ब्रेकफास्ट में चॉकलेट की एक डिश तो जरूर ट्राई करनी चाहिए।

    16:36 (IST)09 Feb 2020
    Happy Chocolate Day कोट्स एंड विशेज

    मुझे इन राहों में तेरा साथ चाहिए,तन्हाइयों में तेरा हाथ चाहिए,खुशियों से भरे इस संसार में तेरा प्यार चाहिएHappy Chocolate Day

    16:06 (IST)09 Feb 2020
    चॉकलेट डे पर करें चॉकलेट बाथ

    आप चाहें तो मार्केट में रेडिमेड मिलने वाले चॉकलेट बाथ बॉम्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घर पर ही चॉकलेट बाथ या चॉकलेट बबल तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कोको पाउडर, पाउडर मिल्क, कॉर्नस्टार्च, बेकिंग सोडा और इसेंशल ऑइल की कुछ बूदें डालकर चॉकलेट बाथ बॉम्ब तैयार करें

    15:35 (IST)09 Feb 2020
    बॉडी बनेगी स्लिम

    अगर आप रोजाना चॉकलेट का सेवन करते हैं तो आप फिट रह सकते हैं. चॉकलेट आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करती है, साथ ही इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रह सकता है।

    15:05 (IST)09 Feb 2020
    डायबिटीज में भी चॉकलेट खाना फायदेमंद

    अगर आपको ऐसा लगता है कि चॉकलेट खाने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है तो ऐसा नहीं है। कई शोध में ये बात सामने आई है कि चॉकलेट का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। यानि कि अगर आप चॉकलेट लवर हैं और जायबिटीज के डर की वजह से आप इसे खाने से कतरा रहे हैं तो आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है।

    14:36 (IST)09 Feb 2020
    चॉकलेट खाने से स्किन में आती है चमक

    डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम की अच्छी-खासी मात्रा होती है। इससे स्किन में चमक आ जाती है। त्वचा को निखारने में चॉकलेट बेहद कारगर साबित होता है। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट भी काफी मात्रा में होता है।

    14:04 (IST)09 Feb 2020
    कैसे करें चॉकलेट गिफ्ट

    आप चाहें तो अपने हाथों से चॉकलेट बना कर पार्टनर को गिफ्ट कर सकते हैं। चॉकलेट बनाना कोई कठिन नहीं है। पर अगर घर में चॉकलेट बना पाना संभव नहीं हो तो बाजार में एक से बढ़ कर एक बेहतरीन ब्रांड्स के चॉकलेट मिलते हैं, आप अपने साथी और दोस्त के लिए वहां से भी चॉकलेट खरीद सकते हैं।

    13:33 (IST)09 Feb 2020
    क्यों मनाते हैं चॉकलेट डे

    चॉकलेट को भी प्रेम दर्शाने का एक प्रतीक माना गया है। कहा जाता है कि चॉकलेट खाने से लव लाइफ अच्छी रहती है। चॉकलेट खाना काफी हेल्दी माना जाता है।

    13:04 (IST)09 Feb 2020
    इस चॉकलेटी शायरी से करें अपने साथी की तारीफ

    फाइव स्टार की तरह दिखते हो,मंच की तरह शरमाते हो,कैंडी की तरह जब तुम मुस्कुराते हो,किट-कैट की कसम,तूम बहुत सुंदर नजर आते हो

    12:35 (IST)09 Feb 2020
    इस शायरी से दोस्ती में घोलें अधिक मिठास

    मीठा यार और यार से भी प्यार मीठामीठा प्यार और प्यार से मीठी अपनी यारी।

    12:04 (IST)09 Feb 2020
    हैप्पी चॉकलेट डे कोट्स एंड शायरी

    आज चॉकलेट डे है

    चॉकलेट तो खिलाओ

    मीठी-मीठी कोई बात तो सुनाओ

    हैप्पी चॉकलेट डे

    11:35 (IST)09 Feb 2020
    चॉकलेट की लत

    लगातार चॉकलेट खाने से लोगों के शरीर को उसकी लत लग जाती है। हालांकि, ऐसा शुगर यानी चीनी युक्त सभी चीज़ों के साथ होता है। एक बार आपने इसका सेवन कम दिया तो शरीर में लत भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। 

    11:07 (IST)09 Feb 2020
    चॉकलेट और चेहरे की मुस्कान

    इसके अतिरिक्त चॉकलेट में डार्क कोको होता है जो शरीर में एनर्जी लेवल को बैलेंस्ड रखता है। इसे खाने से आपको खुशी मिलती है और आपके चेहरे पर हर दम मुस्कान झलकती है।

    10:51 (IST)09 Feb 2020
    दर्द को करता है दूर

    पीरियड के दिनों में लड़कियों को शुरू में बहुत दर्द का सामना करना पड़ सकता है। पीरियड्स के साथ ही सामान्य दर्द को दूर करने के लिए भी कई बार लड़कियां चॉकलेट खाना पसंद करती है।

    10:36 (IST)09 Feb 2020
    चॉकलेट रखे त्वचा को जवान

    चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, ये त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करते हैं। इससे आपकी त्वचा जवान नजर आती है।

    10:21 (IST)09 Feb 2020
    चॉकलेट खाने से मिलती है खुशी

    चॉकलेट शरीर में सेरोटोनिन पैदा करने में मदद करता है, जिसे खुशी देने वाला हार्मोन माना जाता है। ये खुशी हार्मोन मनोदशा को नियंत्रित करता है और आपके मूड को स्टेबल रखने में मदद करता है। चॉकलेट महिलाओं में होने वाले अवसाद तक को कम करता है।

    10:06 (IST)09 Feb 2020
    मीठा स्वाद

    मीठा स्वाद कई लोगों की कमजोरी है। डॉक्टर के मना करने के बावजूद कई लोग खुद को मीठा खाने से नहीं रोक पाते हैं।

    09:51 (IST)09 Feb 2020
    चॉकलेट खाने से मूड हो जाता है गुड

    चॉकलेट में मौजूद फिनीलेथाईलामाइन मूड को बेहतर बनाने में कारगर होता है।  इस स्थिति में लड़कियां जब चॉकलेट खाती हैं तो उन्हें कोको और चीनी से एनर्जी मिलती है। वहीं फिनीलेथाईलामाइन उनके मूड को बदलने में मदद करता है।

    09:36 (IST)09 Feb 2020
    चॉकलेट में मौजूद होते हैं एंटी एजिंग गुण

    वैज्ञानिकों की मानें तो चॉकलेट में मौजूद कोको फ्लैवनॉल बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकता है। वहीं एक अमेरिकी अध्ययन के मुताबिक, रोजाना हॉट चॉकलेट के दो कप पीने से उम्रदराज लोगों का मानसिक स्वास्थ अच्छा रहता है और उनकी सोचने की क्षमता भी तेज होती है।

    09:21 (IST)09 Feb 2020
    दिल के लिए है फायदेमंद चॉकलेट

    2010 में हुए एक शोध से पता चलता है कि यह ब्लड-प्रेशर को कम करता है. ऐसे में चॉकलेट के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, एक अध्ययन के अनुसार दो सप्ताह तक रोजाना डार्क चॉकलेट खाने से तनाव भी कम होता है।

    09:06 (IST)09 Feb 2020
    चॉकलेट की शेप करता है अट्रैक्ट

    एक शोध के अनुसार लड़कियां चॉकलेट के शेप से अधिक अट्रैक्ट होती हैं। इसलिए चॉकलेट के अलग-अलग आकारों की कई वैरायटी आपको मार्केट से लेकर दुकानों तक नजर आ जाएंगी।

    23:04 (IST)08 Feb 2020
    Happy Chocolate Day 2020ः इस मैसेज से विश करें अपने खास को

    सनम तेरा ये मीठा सा प्यार लाया हैमेरे जीवन में बहार.. इस प्यार की मिठास है एक बार…चॉकलेट डे पर करती हूं प्यार का इज़हार।।हैपी चॉकलेट डे

    20:32 (IST)08 Feb 2020
    Happy Chocolate Day 2020

    दिल हमारा Chocolate की तरह नाजुक,तुम उसमें Dry Fruits का तड़का लगा दो,लाइफ होगी Fruit & Nut जैसी,अगर मिल जाए लाइफ पार्टनर तुम्हारे जैसी।

    19:18 (IST)08 Feb 2020
    Happy Chocolate Day 2020: चॉकलेट के साथ जिंदगी की नई शुरुआत करें

    कीजिए वादा कि रिश्ता ये निभाएंगे,खुशी हो या गम आप साथ नजर आएंगे,दिन आज खास है, चलो मुंह मीठा करें,चॉकलेट के साथ जिंदगी की नई शुरुआत करें।।हैप्पी चॉकलेट डे

    18:23 (IST)08 Feb 2020
    Chocolate Day 2020: दोस्तों और प्यार के लिए ट्रेंडिंग मैसेज

    दिन खास है आज चॉकलेट खिलाइए,वो मीठी सी याद आज फिर दोहराइए,बहुत कश्मकश रही है जिंदगी में,अब तक वक्त निकालकर आज मुंह मीठा कराइए।।हैप्पी चॉकलेट डे

    17:50 (IST)08 Feb 2020
    Chocolate Day 2020 Wishes Images: अपनों को भेजें ये मैसेज

    दोस्ती की महक प्यार से कम नहीं होती,प्यार पर ही जिंदगी खत्म नहीं होती,अगर दोस्ती में हो चॉकलेट की मिठास,तो दोस्ती हमारी कभी कम नहीं होती।।हैपी चॉकलेट डे

    17:07 (IST)08 Feb 2020
    दर्द कम करने में है कारगर

    चॉकलेट खाने से हमारे शरीर में एंडोफिजिन नाम का हार्मोन एक्टिव हो जाता है। इस हार्मोन के निकलने से शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द का अहसास कम हो जाता है।

    16:42 (IST)08 Feb 2020
    खांसी से बचाती है चॉकलेट

    चॉकलेट खांसी में भी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। इसके साथ ही दस्त लगने पर भी चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इसका सेवन सही मात्रा में करना आवश्यक है।

    16:04 (IST)08 Feb 2020
    दिल की बीमारियों से चॉकलेट रखे दूर

    डार्क चॉकलेट में फ्लैवनॉल नामक पोषक तत्व मौजूद होता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

    फ्लैवनॉल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करके दिल की बीमारियों से बचाने का काम करता है।

    15:33 (IST)08 Feb 2020
    डार्क चॉकलेट खाने से होंगे इंटेलिजेंट

    रिपोर्ट के अनुसार डार्क चॉकलेट खाने से आपकी संज्ञानात्मक क्षमता और मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है। जिससे आपका इंटेलीजेंस लेवल बढ़ता है। कई शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से वाईट और मिल्क चॉकलेट से कई ज्यादा फायदेमंद होती है डार्क चॉकलेट

    15:03 (IST)08 Feb 2020
    त्वचा को रखता है फायदेमंद

    डार्क चॉकलेट को फ्लेवनॉल्स से पैक किया जाता है जो त्वचा को सूरज के हानिकारक किरणों से बचाता है। इसके साथ ही डार्क चॉकलेट एक तरह का फोटोप्रोटेक्शन प्रदान करता है और त्वचीय रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है।

    14:32 (IST)08 Feb 2020
    चॉकलेट की शेप करता है अट्रैक्ट

    एक शोध के अनुसार लड़कियां चॉकलेट के शेप से अधिक अट्रैक्ट होती हैं। इसलिए चॉकलेट के अलग-अलग आकारों की कई वैरायटी आपको मार्केट से लेकर दुकानों तक नज़र आ जाएंगी। चॉकलेट्स को विभिन्न आकार इसलिए दिया जाता है ताकि इनसे लड़कियां अट्रैक्ट हो सकें और इन्हें खरीदें।

    14:02 (IST)08 Feb 2020
    'चॉकलेट' खाकर डायबिटीज को करें कंट्रोल

    डार्क चॉकलेट में कोको ठोस होता है। कोको के अंदर  मौजूद एक तत्व फ्लेवोनोइड इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है। जो इसे शरीर को सामान्य रूप से कार्य करने के योग्य बनाता है। सही मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से डायबिटीज पर नियंत्रण किया जा सकता है।

    13:30 (IST)08 Feb 2020
    चॉकलेट से याददाश्त होती है बेहतर

    एक शोध के मुताबिक रोजाना दो कप हॉट ड्रिंक पीने से दिमाग स्वस्थ रहता है, और याददाश्त कमजोर नहीं होती।

    वहीं, चॉकलेट से दिमाग में रक्त संचार बेहतर होता है।

    13:00 (IST)08 Feb 2020
    लो ब्लड प्रेशर में होता है सहायक

    जिन लोगों को लो- ब्लडप्रेशर की समस्या है, उनके लिए बेहद लाभदायक है। ब्लडप्रेशर कम होने की स्थि‍ति में चॉकलेट तुरंत राहत देती है। इसीलिए हमेशा अपने पास चॉकलेट जरूर रखें। इसके अलावा, बैड कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखने में चॉकलेट मदद करता है

    12:31 (IST)08 Feb 2020
    'चॉकलेट खाने से बनी रहेगी जवानी'

    चॉकलेट अपने एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है। इससे आपकी त्वचा जवां नजर आती है। ऐसे में लंबे समय के लिए जवान दिखना है तो चॉकलेट आपकी मदद कर सकता है। चॉकलेट में मौजूद एंटी एजिंग तत्व आपको कई सालों तक रख सकता है जवान।

    12:00 (IST)08 Feb 2020
    वजन घटाने में कारगर हो सकता है चॉकलेट

    कैलिफोर्निया के सैन डिएगो विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है। तो आप भी अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सही मात्रा में खाया गया चॉकलेट आपके लिए होगा फायदेमंद साबित।

    11:31 (IST)08 Feb 2020
    स्ट्रेस कम करता है चॉकलेट

    चॉकलेट को ऑक्सीडेटिव तनाव घटाने के लिए बहुत शक्तिशाली माना गया है. इसकी वजह से सूजन, चिंता और इंसुलिन प्रतिरोध जैसी समस्याएं उत्पन्न होती जाती हैं. इसलिए चॉकलेट केवल स्वाद में नहीं, स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत असरदार है।

    Next Stories
    1 Happy Propose Day 2020 Wishes Quotes, Images, Messages: दिल करता हैं ज़िन्दगी तुझे दे दूं… भेजकर ये संदेश बताएं अपने दिल की बात
    2 Happy Propose Day 2020 Whatsapp Wishes Images, Quotes, Shayari: दिल ये मेरा तुमसे प्यार करना चाहता है….. इस मैसेज के जरिए करें प्रपोज और बताएं दिल की बात
    3 Rashifal 8 February 2020, Propose Day: आज है प्रपोज डे, I LOVE YOU कहने जा रहे हैं तो उससे पहले जान लीजिए लव राशिफल
    ये पढ़ा क्या?
    X