ताज़ा खबर
 

Happy Chitragupta Puja 2019 Wishes Images, SMS, Messages: यहां पढ़ें भगवान चित्रगुप्त पूजन का शुभ मुहूर्त, दोस्तों को ऐसे करें विश

Happy Chitragupta Puja 2018 Wishes Images, SMS, Messages, Status, Wallpapers, Pics, Quotes, Photos, Shayari: भारत में इस पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान चित्रगुप्त की प्रतिमाओं का पूजन किया जाता है। पुरूष अपनी आय और व्यय का पूरा ब्योरा भगवान चित्रगुप्त के सामने रखते हैं।

Chitragupta puja, Chitragupta puja 2018, happy Chitragupta puja 2018, Chitragupta puja images, happy Chitragupta puja, happy Chitragupta puja images, Chitragupta puja wishes, Chitragupta puja wishes in hindi, Chitragupta puja messages, happy Chitragupta puja messages, Chitragupta puja sms, Chitragupta puja sms in hindi, Chitragupta pujaआज कलम के आराध्य देव भगवान चित्रगुप्त की पूजा होती है।

Happy Chitragupta Puja 2018 Wishes Images, SMS, Messages, Status, Wallpapers, Pics, Quotes, Photos: हर साल कार्तिक शुक्ल द्वितीया को चित्रगुप्त का पूजन लेखनी के रूप में किया जाता है। भारत में इस पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान चित्रगुप्त की प्रतिमाओं का पूजन किया जाता है। पुरूष अपनी आय और व्यय का पूरा ब्योरा भगवान चित्रगुप्त के सामने रखते हैं और नए साल में शुरू होने वाले बहि खातों पर ‘श्री’ लिखकर शुभकामनाओं के साथ काम शुरू करते हैं। वहीं र अगले दिन चित्रगुप्त की प्रतिमाओं का धूमधाम से विसर्जन किया जाता है।

दरअसल, हिंदू धर्म की मान्यातों के अनुसार भगवान चित्रगुप्त पाप पुण्य का लेखा जोखा रखा करते हैं। दिवाली के बाद भैया दूज के दिन चित्रगुप्त पूजा के साथ लेखनी, दवात और पुस्तकों की पूजा भी की जाती है। वहीं घर की महिलाएं गोधन कूटती है और चित्रगुप्त भगवान की पूजा में शामिल होती हैं। इसके अलावा अपने करीबियों को चित्रगुप्त की पूजा की बधाई दी जाती है। आप भी इन स्पेशल मैसेज, एसएमएस और फोटोज के जरिए अपनों को शुभ संदेश भेज सकते हैं। मान्यता यह भी है कि महाभारत में शर-शैया पर पड़े पितामह भीष्म ने भगवान चित्रगुप्त का विधिवत पूजन किया था ताकि उन्हें मुक्ति मिल सके। इसके लिए यह पूजन बल, बुद्धि, साहस और शौर्य के लिए काफी अहम माना जाता है।

भगवान चित्रगुप्त पूजन का शुभ मुहूर्त
पूजन का मुहूर्त शुरू: प्रातः 06 बजकर 51 मिनट से 09 बजकर 10 मिनट तक
पूजन का मुहूर्त समाप्त: दोपहर 01 बजे से 2 बजकर 32 मिनट तक।

पूजा मंत्र

मसीभाजन संयुक्तश्चरसि त्वम् ! महीतले .
लेखनी कटिनीहस्त चित्रगुप्त नमोस्तुते ..
चित्रगुप्त ! मस्तुभ्यं लेखकाक्षरदायकं .
कायस्थजातिमासाद्य चित्रगुप्त ! नामोअस्तुते


चित्रगुप्त पूजा की शुभकामनाएं।

भगवान श्री चित्रगुप्त पूजन की हार्दिक बधाई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Happy Bhai Dooj 2018 Wishes Messages, SMS, Images: भाई दूज पर इन स्पेशल वॉट्सएप, फेसबुक मैसेज, एसएमएस और फोटोज के जरिए अपनों को करें विश
2 प्रदूषण की वजह से आंखों का बुरा हाल? अपनाकर देखें ये उपाय
3 Govardhan Parvat: गोवर्धन पूजा पर इस तरह से बनाएं गोवर्धन प्रतिमा, ऐसे करें श्रृंगार
ये पढ़ा क्या?
X