ताज़ा खबर
 

Happy Basant Panchami 2020 Wishes Images, Status, Quotes: इस साल का यह बसंत,आपको खुशियां दें अनंत… भेजकर ये मैसेज अपनों को दें शुभकामनाएं

Happy Basant Panchami 2020 Wishes Images, Quotes, Status, SMS, Messages, GIF Pics: इस साल बसंत पंचमी 29 जनवरी को मनाया जाएगा। इसके अलावा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को मैसेज और कोट्स भेजकर ढेर सारी शुभकामनाएं भी देते हैं।

happy basant panchami, happy basant panchami 2020, happy vasant panchami, Happy saraswati puja, vasant panchami images, happy vasant panchami 2020, vasant panchami 2020, vasant panchami wishes, basant panchami, basant panchami 2020, happy basant panchami images, happy basant panchami images 2020, happy basant panchami 2020 status, happy basant panchami wishes images, basant panchami images, basant panchami wishes images, basant panchami quotes, happy basant panchami quotes, happy basant panchami wishes quotes, happy basant panchami wallpaper, happy basant panchami pics, happy basant panchami photosHappy Basant Panchami 2020 Wishes Images: बसंत पंचमी के इन कोट्स को अपनों से शेयर करें

Happy Basant Panchami 2020 Wishes Images, Quotes, Status, SMS, Messages, GIF Pics: इस साल बसंत पंचमी 29 जनवरी को देशभर में मनाया जाएगा। बसंत पंचमी को सरस्वती पूजा के नाम से भी जाना जाता है। बसंत पंचमी वसंत की शुरुआत का प्रतीक है। इसे एक शुभ दिन के रूप में माना जाता है। त्योहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार भारत के विभिन्न राज्यों में मनाया जाता है और माघ के हिंदू महीने के पांचवें दिन (पंचमी) को पड़ता है। बसंत पंचमी समारोह से जुड़ी कई रोचक कहानियां हैं। बसंत पंचमी पर सरसों के खेत लहलहा उठते हैं। चना, जौ, ज्‍वार और गेहूं की बालियां ख‍िलने लगती हैं। इस दिन से बसंत ऋतु का प्रारंभ होता है। यूं तो भारत में छह ऋतुएं होती हैं लेकिन बसंत को ऋतुओं का राजा कहा जाता है।

Happy Basant Panchami 2020: Wishes Images, Quotes, Photos, Status, Wallpapers, Messages

बसंत पंचमी के दिन कुछ लोग कामदेव की पूजा भी करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि पुराने जमाने में राजा हाथी पर बैठकर नगर का भ्रमण करते हुए देवालय पहुंचकर कामदेव की पूजा करते थे। बसंत ऋतु में मौसम सुहाना हो जाता है और मान्‍यता है कि कामदेव पूरा माहौल रूमानी कर देते हैं। इस त्योहार के मौके पर लोग पूजा करते हैं। इसके अलावा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को मैसेज और कोट्स भेजकर ढेर सारी शुभकामनाएं भी देते हैं।

Happy Saraswati Puja 2020 Wishes Images, Status, Quotes, Wallpapers, SMS, Messages

1. इस साल का यह बसंत,
आपको खुशियां दें अनंत,
प्रेम और उत्साह से भर दे जीवन के रंग
बसंत पंचमी की हार्दिक बधाई

2. मंदिर की घंटी,
आरती की थाली,
नदी के किनारे सूरज की लाली,
जिंदगी में आए खुशियों की बहार,
आपको मुबारक हो बसंत पंचमी का त्योहार

 

Live Blog

Highlights

    16:03 (IST)30 Jan 2020
    भेजें माँ सरस्वती को समर्पित ये मैसेज

    हो जाओ तैयार, माँ सरस्वती आने वाली है।सजा लो दरबार माँ सरस्वती आने वाली हैं।तन,मन और जीवन हो जायेगा पावन,माँ के कदमो की आहट से गूँज उठेगा आँगन।

    15:15 (IST)30 Jan 2020
    बसंत पंचमी पर भेजें ये बेहतरीन मैसेज

    आनन्द-उमंग रंग, भक्ति-रंग रंग रंगी,एहो ! अनुराग सत्य उर में जगावनी |ज्ञान वैराग्य वृक्ष लता पता चारों फल,प्रेम पुष्प वाटिका सुन्दर सजवानी |सत्संगी समझदार, देखो यह बहार बनी,अमृत की वर्षा सरस आनन्द बरसवानी |कहता शिवदीन बेल छाई उर छाई-छाई,आई शुभ बसंत संत संतन मन भावनी |

    14:30 (IST)30 Jan 2020
    रंग और उमंग भरे इस मैसेज से अपनों को दें बधाई

    लो बसंत फिर आई, फूलों के रंग लाई हजे जल तरंग मन पर उमंग छाई लो वसंत फिर आई। बसंत पंचमी की शुभकामनाएं

    13:44 (IST)30 Jan 2020
    बसंत पंचमी पर अपनों को भेजे ये प्यारा संदेश

    सरस्वती पूजा का प्यारा त्योहारजीवन में लाएगा खुशी अपारसरस्वती विराजे आपके घरशुभ कामना हमारी करें स्वीकार

    हैप्पी बसंत पंचमी 2020

    13:08 (IST)30 Jan 2020
    बसंत पंचमी पर ऐसे करें अपनों को विश

    मंदिर की घंटी, आरती की थाली,नदी के किनारे सूरज की लाली,जिंदगी में आए खुशियों की बहारआपको मुबारक हो बसंत पंचमी का त्योहार

    12:08 (IST)30 Jan 2020
    सरस्वती देवी का जन्मदिवस भी है इस दिन

    हिन्दु कैलेण्डर के अनुसार प्रत्येक वर्ष माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाए जाने वाले इस त्योहार के दिन ही ब्रह्माण्ड के रचयिता ब्रह्माजी ने सरस्वती की रचना की थी। जिसके बारे में पुराणों में यह उल्लेख मिलता है कि सृष्टि के प्रारंभिक काल में भगवान विष्णु की आज्ञा से ब्रह्माजी ने मनुष्य योनि की रचना की पर अपने प्रारंभिक अवस्था में मनुष्य मूक था और धरती बिलकुल शांत थी। ब्रह्माजी ने जब धरती को मूक और नीरस देखा तो अपने कमंडल से जल लेकर छिड़का जिससे एक अद्भुत शक्ति के रूप में चतुर्भुजी सुंदर स्त्री प्रकट हुई जिनके एक हाथ में वीणा एवं दूसरा हाथ वर मुद्रा में था। यह शक्ति सरस्वती कहलाईं। उनके द्वारा वीणा का तार छेड़ते ही तीनों लोकों में कंपन हो गया और सबको शब्द और वाणी मिल गई।

    11:36 (IST)30 Jan 2020
    बसंत पंचमी पर गुरु का भी आशीर्वाद अवश्‍य लें

    गुरु बिना ज्ञान संभव नहीं है। इस दिन मां सरस्‍वती की पूजा करने के बाद यदि आपने किसी को अपना गुरु बनाया है तो उनका नमन करें और आशीर्वाद प्राप्‍त करें। गुरु की अनुपस्थिति में आप भगवान विष्‍णु की भी पूजा कर सकते हैं।

    11:06 (IST)30 Jan 2020
    बसंत पंचमी पर इस प्रकार से करें पूजा

    सर्वप्रथम पूजा की चौकी पर पीला कपड़ा बिछाकर मां सरस्‍वती की प्रतिमा स्‍थापित करें। इसके बाद देवीजी का आचमन करके स्‍नान कराएं। सफेद या पीले फूल और माला चढ़ाएं। इसके मां को सिंदूर अर्पित करें और श्रृंगार की अन्‍य वस्‍तुएं भी भेंट करें। मां के चरणों में गुलाल लगाएं और उन्‍हें श्‍वेत वस्‍त्र पहनाएं।

    10:38 (IST)30 Jan 2020
    बसंत पंचमी पर पीले रंग का विशेष महत्‍व-

    इस दिन भक्‍त पीले वस्‍त्र धारण करके मां सरस्‍वती की आराधना करते हैं। यदि आप भी यह पूजा करना चाहते हैं तो घर स्‍नान के पश्‍चात पीत वस्‍त्र धारण करके पीले मीठे चावल पकाएं और मां को भोग लगाएं। इसके साथ ही प्रसाद में पीले लड्डू, बूंदी, बेर, मालपुआ और खीर का भोग लगाएं। पूजा आरती के बाद प्रसाद का वितरण पूजा में उपस्थित लोगों के बीच करना चाहिए। इससे घर में ज्ञान-विज्ञान और सुख शांति का आगमन होता है।

    09:51 (IST)30 Jan 2020
    वसंत पंचमी की शुभकामनाएं

    सरस्वती पूजा का ये प्यारा त्योहार,जीवन में लाएगा खुशियां अपारसरस्वती विराजे आपके द्वार,शुभकामना हमारी करें स्वीकार...वसंत पंचमी की शुभकामनाएं

    09:24 (IST)30 Jan 2020
    लेकर मौसम की बहार, आया बसंत ऋतु का त्योहार... शेयर करें ये शुभकामना संदेश

    लेकर मौसम की बहार,आया बसंत ऋतु का त्योहार,आओ हम सब मिलके मनाए,दिल में भर के उमंग और प्यार,बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं

    09:15 (IST)30 Jan 2020
    विद्या दायिनी हंस वाहिनी...

    08:47 (IST)30 Jan 2020
    इस साल का यह बसंत...

    इस साल का यह बसंत,आपको खुशियां दें अनंत,प्रेम और उत्साह से भर दे जीवन के रंगबसंत पंचमी की हार्दिक बधाई

    08:33 (IST)30 Jan 2020
    हैप्पी बसंत पंचमी

    08:04 (IST)30 Jan 2020
    आज बसंत पंचमी पर दें अपने चाहने वालों को शुभकामना

    07:32 (IST)30 Jan 2020
    बधाई संदेश से अपनों को सरस्वती पूजा की शुभकामना

    इस बसंत पंचमी मां सरस्वती आपको हर वो विद्या दें जो आपके पास नहीं है,जो है उस पर चमक दें जिससे आपकी दुनिया चमक उठे,

    बसंत पंचमी की हार्दिक बधाई

    07:11 (IST)30 Jan 2020
    अपनों को दें बसंत पंचमी की शुभकामनाएं

    06:26 (IST)30 Jan 2020
    बुद्धि लाए और दिमाग बढ़ाएं मां सरस्वती का यह त्यौहार

    06:24 (IST)30 Jan 2020
    खुशियों की बौछार यह है बसंत का त्यौहार

    06:15 (IST)30 Jan 2020
    बधाई देकर करें मां के नाम का जाप

    00:05 (IST)30 Jan 2020
    संगीत की जननी हैं मां सरस्वती

    देवी सरस्वती को वागीश्वरी, भगवती, शारदा, वीणावादनी और वाग्देवी सहित अनेक नामों से पूजा जाता है। ये विद्या और विद्या-बुद्धि प्रदाता हैं। संगीत की उत्पत्ति करने के कारण ये संगीत की देवी भी मानी गईं हैं।

    23:10 (IST)29 Jan 2020
    बसंत पंचमी पर शेयर करें ट्रेंडिंग मैसेज

    फूलों की वर्षा, शरद की फुहार, सूरज की किरणे,खुशियों की बहार, चन्दन की खुशबु,अपनों का प्यार, शुभ हो आपके लिए,बसंत पंचमी का त्योहार।

    22:17 (IST)29 Jan 2020
    गणपति जी के पूजन की विधि

    हाथ में फूल लेकर गणपति का ध्यान करें। मंत्र पढ़ें- गजाननम्भूतगणादिसेवितं कपित्थ जम्बू फलचारुभक्षणम्। उमासुतं शोक विनाशकारकं नमामि विघ्नेश्वरपादपंकजम्। हाथ में अक्षत लेकर गणपति जी का आह्वान करें ‘ओम गं गणपतये इहागच्छ इह तिष्ठ।। इतना कहकर पात्र में अक्षत रखें।

    21:37 (IST)29 Jan 2020
    मूर्ति स्थापना की विधि

    माघ शुक्ल पंचमी के दिन स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद आप पीले वस्त्र धारण करें। पूजा स्थल को साफकर गंगा जल से पवित्र करें। अब मां सरस्वती को गंगाजल से स्नान कराएं। इसके बाद देवी सरस्वती को सफेद वस्त्र पहनाएं, साथ ही सिन्दूर तथा श्रृंगार की वस्तुओं से उनको सुशोभित करें। अब उनकी प्रतिमा को पूजा स्थल पर स्थापित करें।

    20:07 (IST)29 Jan 2020
    वसंत पंचमी पर मूर्ति स्थापना का मुहूर्त

    माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को वसंत पंचमी मनाई जाती है। ऐसे में पंचमी तिथि का प्रारंभ 29 जनवरी बुधवार को दिन में 10:45 बजे से हो रहा है, जो 30 जनवरी गुरुवार को दोपहर 01:19 बजे तक है। ऐसे में आपको मां सरस्वती की मूर्ति की स्थापना बुधवार पंचमी ​तिथि में बुधवार को करें। लेकिन आपको मूर्ति की पूजा गुरुवार को सुबह ही करनी चाहिए क्योंकि उदया काल 30 जनवरी को प्राप्त हो रहा है।

    19:33 (IST)29 Jan 2020
    वसंत पंचमी बनाने के पीछ ये हैं कारण

    भारतीय गणना के अनुसार वर्ष भर में पड़ने वाली छह ऋतुओं (वसंत, ग्रीष्म, वर्षा, शरद, हेमंत, शिशिर) में वसंत को ऋतुराज अर्थात सभी ऋतुओं का राजा माना गया है। पंचमी से वसंत ऋतु का आगमन हो जाता है, इसलिए यह ऋतु परिवर्तन का दिन भी है। इस दिन से प्राकृतिक सौन्दर्य निखरना शुरू हो जाता है।

    19:12 (IST)29 Jan 2020
    वसंत के आगमन पर खिल उठता है, पृथ्वी का कण कण

    वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही प्रकृति का कण-कण खिल जाता है। पेड़-पौधे पशु पक्षी में भी उल्लास भर जाते हैं। हर दिन नई उमंग से सूर्योदय होता है।

    19:02 (IST)29 Jan 2020
    बसंत के आगमन पर खिल उठता है, पृथ्वी का कण कण

    बसंत ऋतु के आगमन के साथ ही प्रकृति का कण-कण खिल जाता है। पेड़-पौधे पशु पक्षी में भी उल्लास भर जाते हैं। हर दिन नई उमंग से सूर्योदय होता है।

    17:03 (IST)29 Jan 2020
    वसंत पंचमी के दिन कैसे की जाती है मां सरस्‍वती की पूजा?

    - इस दिन मां सरस्‍वती की पूजा कर उन्‍हें फूल अर्पित किए जाते हैं। - इस दिन वाद्य यंत्रों और किताबों की पूजा की जाती है। - छोटे बच्‍चों को पहली बार अक्षर ज्ञान कराया जाता है। उन्‍हें किताबें भी भेंट की जाती हैं। - इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।

    16:29 (IST)29 Jan 2020
    वसंत पंचमी पर अपनों से शेयर करें ये ट्रेंडिंग मैसेज

    फूलों की वर्षा, शरद की फुहार, सूरज की किरणे,खुशियों की बहार, चन्दन की खुशबु,अपनों का प्यार, शुभ हो आपके लिए,बसंत पंचमी का त्योहार

    15:33 (IST)29 Jan 2020
    वसंत पंचमी के त्योहार का क्या है महत्व:

    ऐसी धार्मिक मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का धरती पर आगमन हुआ था। भगवान कृष्ण ने सरस्वती मां से प्रसन्न होकर उनके जन्मदिवस को एक उत्सव की तरह मनाने का उन्हें वरदान दिया। ऐसा भी माना जाता है कि इस दिन कामदेव औक उनकी पत्नी रति धरती पर आकर प्रेम रस का संचार करते हैं। इसलिए इस दिन मां सरस्वती के साथ कामदेव और रति की पूजा भी की जाती है।

    14:52 (IST)29 Jan 2020
    वसंत पंचमी को हुआ मां सरस्वती का जन्म

    पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, वसंत पंचमी के दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती का जन्म ब्रह्माजी के मुख से हुआ था। वह वाणी की अधिष्ठात्री देवी मानी जाती हैं। इस दिन लोग पीले वस्त्र पहनकर मां सरस्वती की पूजा करते हैं।

    14:25 (IST)29 Jan 2020
    इस बसंत पंचमी अपनों से शेयर करें ये ट्रेंडिंग मैसेज

    फूलों की वर्षा, शरद की फुहार, सूरज की किरणे,खुशियों की बहार, चन्दन की खुशबु,अपनों का प्यार, शुभ हो आपके लिए,बसंत पंचमी का त्योहार।

    13:25 (IST)29 Jan 2020
    घर पर सरस्वती पूजा कैसे करें?

    वसंत पंचमी के दिन, सुबह जल्दी उठें, अपने घर, पूजा क्षेत्र को साफ करें, और सरस्वती पूजा अनुष्ठान करने के लिए स्नान करें। चूंकि पीला देवी सरस्वती का पसंदीदा रंग है, इसलिए स्नान करने से पहले अपने शरीर पर नीम और हल्दी का पेस्ट लगाएं। नहाने के बाद पीले रंग के कपड़े पहने। अगला चरण पूजा मंच / क्षेत्र में सरस्वती की मूर्ति स्थापित करना है। एक साफ़ सफ़ेद / पीला क्लॉट लें और इसे एक उभरे हुए प्लेटफ़ॉर्म जैसे टेबल / स्टूल पर रखें।

    13:03 (IST)29 Jan 2020
    Happy Basant Panchami 2020: अपनों से शेयर करें ये कोट्स और मैसेज

    उड़े पतंग आस्मां में सबकी निराली पीली, लाल, हरी, नीली और काली, आओ मिलकर हम सब वसंत मनाएं, द्वार पर अपने रंगीली रंगोली सजाएं। Happy Basant Panchami

    12:06 (IST)29 Jan 2020
    बसंत पंचमी की ढेर सारी बधाई

    साहस शील हृदय में भर दे,जीवन त्याग तपोमर कर दे,संयम सत्य स्नेह का वर दे,हे वीणा वादिनी, ऐसा आशीर्वाद तू सबके सिर दे,बसंत पंचमी की बधाई

    10:58 (IST)29 Jan 2020
    गणपति पूजन विधि

    हाथ में फूल लेकर गणपति का ध्यान करें। मंत्र पढ़ें- गजाननम्भूतगणादिसेवितं कपित्थ जम्बू फलचारुभक्षणम्। उमासुतं शोक विनाशकारकं नमामि विघ्नेश्वरपादपंकजम्। हाथ में अक्षत लेकर गणपति जी का आह्वान करें ‘ओम गं गणपतये इहागच्छ इह तिष्ठ।। इतना कहकर पात्र में अक्षत रखें।

    10:22 (IST)29 Jan 2020
    बसंत के आगमन के साथ खिल उठता है प्रकृति का कण-कण

    बसंत ऋतु के आगमन के साथ ही प्रकृति का कण-कण खिल जाता है। पेड़-पौधे पशु पक्षी में भी उल्लास भर जाते हैं। हर दिन नई उमंग से सूर्योदय होता है।

    09:50 (IST)29 Jan 2020
    Basant Panchami 2020 Wishes: दोस्तों के लिए यहां से लें मैसेज और करें विश

    जीवन का यह बसंत, आप सबको खुशियां दे अनंतप्रेम और उत्साह का, भर दे जीवन में रंगबसंत पंचमी की बधाई

    09:20 (IST)29 Jan 2020
    मूर्ति विसर्जन

    पंचमी के दिन मूर्ति स्थापना होती है और षष्ठी के दिन मूर्ति विसर्जन होता है। इस बार वसंत पंचमी का प्रारंभ 29 जनवरी को हो रहा है और माघ शुक्ल षष्ठी दोपहर 01:19 बजे के बाद प्रारंभ हो रही है। ऐसे में आप दोपहर के बाद संध्या काल में विधिपूर्वक मूर्ति का विसर्जन करें।

    08:46 (IST)29 Jan 2020
    हैप्पी बसंत पंचमी 2020

    इस साल का यह बसंतआपको खुशियां दे अनंतप्रेम और उत्‍साह सेभर दे जीवन में रंग

    08:07 (IST)29 Jan 2020
    साहस, शील हृदय में भर दे...

    साहस, शील हृदय में भर दे, जीवन त्याग तपोमय कर देसंयम, सत्य स्नेह का वर दे, मां सरस्वती आपके जीवन में उल्लास भर दे

    हैप्पी बसंत पंचमी

    07:48 (IST)29 Jan 2020
    जीवन का यह बसंत, आपको दे खुशियां दे अनंत...

    जीवन का यह बसंत, आपको दे खुशियां दे अनंतप्रेम और उत्साह का, भर दे जीवन में रंग

    बसंत पंचमी की शुभकामनाएं

    07:27 (IST)29 Jan 2020
    बसंत पंचमी पर शेयर करें ये शुभकामनाएं

    वीणा पुस्तक रंजित हस्ते, भगवती भारती देवी नमस्ते...

    Happy Basant Panchmi

    06:41 (IST)29 Jan 2020
    मंगलमय हो मां सरस्वती का ये पावन पर्व

    सरस्वती पूजा का ये प्यारा त्योहार,जीवन में लाएगा खुशियां अपारसरस्वती विराजे आपके द्वार,शुभकामना हमारी करें स्वीकार...बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं

    05:32 (IST)29 Jan 2020
    Happy Basant Panchami 2020: बसंत पंचमी की बधाई

    बहारों में बहार बसंतमीठा मौसम मीठी उमंगरंग बिरंगी उड़ती आकाश में पतंगतुम साथ हो तो है इस ज़िंदगी का और ही रंग

    05:00 (IST)29 Jan 2020
    Happy Basant Panchami 2020: शायराना अंदाज में बसंत की बधाई

    मौसम की नजाकत है हसरतों ने पुकारा है कैसे कहे की कितना याद करते हैयह संदेश उसी याद का एक इशारा है

    04:19 (IST)29 Jan 2020
    Happy Basant Panchami 2020: बसंत भर देगा जीवन में रंग

    जीवन का यह बसंत, आप सबको खुशियां दे अनंतप्रेम और उत्साह का, भर दे जीवन में रंगबसंत पंचमी की बधाई

    21:58 (IST)28 Jan 2020
    Happy Basant Panchami 2020: दोस्तों के लिए बेहतरीन मैसेज और कोट्स

    वीणा लेकर हाथ में, सरस्वती हो आपके साथ में,मिले मां का आशीर्वाद हर दिन,मुबारक हो आपको बसंत पंचमी का यह दिन।बसंत पंचमी की हार्दिक बधाई

    21:07 (IST)28 Jan 2020
    Happy Basant Panchami Images: अपनों को भेजें ये मैसेज और कोट्स

    किताबों का साथ हो, पेन पर हाथ हो कॉपिया आपके पास हो, पढ़ाई दिन रात हो जिंदगी के हर इम्तिहान में आप पास होहैप्पी बसंत पंचमी 2020

    Next Stories
    1 Katrina Kaif के फिटनेस का राज है उबला हुआ खाना, जानिए उनकी फिटनेस और डाइट रूटीन
    2 Happy Republic Day 2020 Wishes Images, Status, Quotes: सुनहरा रंग है गणतंत्र का शहीदों के लहू से… शेयर करें ऐसे ही रिपब्लिक डे स्पेशल विशेज
    3 Republic Day 2020: अपाचे और चिनूक से एयरफोर्स दिखाएगी ताकत, जानिए इस गणतंत्र दिवस परेड की 5 खास बातें
    यह पढ़ा क्या?
    X