ताज़ा खबर
 

हैप्पी बैसाखी 2017: यहां पढ़ें Whatsapp पर भेजे जा रहे बैसाखी SMS, आप भी अपनों को ऐसे दें बधाईयां

Baisakhi Wishes SMS: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह हर साल 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है। इस साल वैसाखी 13 अप्रैल को मनाई जा रही है।
पंजाब में बैसाखी के त्योहार की अलग ही रौनक देखने को मिलती है।

बैसाखी को वैसाखी के नाम से भी जाना जाता है। इस त्योहार का सिखों के लिए बहुत ही महत्व होता है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह हर साल 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है। इस साल वैसाखी 13 अप्रैल को मनाई जा रही है। बैसाखी के दिन ही सिखों के 10वें गुरू श्री गुरू गोविंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। खालसा पंथ की स्थापना का मुख्य लक्ष्य था नेकी और धर्म के लिए सदैव तत्पर रहना। बैसाखी का एक और महत्व है इसे गुरू तेग बहादुर के त्याग को भी याद किया जाता है। गुरू तेग बहादुर ने जब अपना धर्म बदलने से इनकार कर दिया तो मुगल बादशाह औरंगजेब के आदेश के बाद उनका सिर धड़ से अलग ​कर दिया था और इस तरह उन्होंने धर्म की रक्षा के लिए अपनों प्राणों का बलिदान दे दिया था।

इसके बाद गुरू तेग बहादुर के बेटे गुरू गोविंद सिंह ने सिखों की एक फौज तैयार की। गुरू गोबिंद सिंह ने भी मुगलों के द्वारा हो रहे अन्याय को रोकने के लिए काफी बलिदान दिया। धर्म की रक्षा के लिए गुरू गोबिंद सिंह ने पांच खालसा को चुना जिन्हें पंज प्यारे भी कहा गया। इतना ही गुरू गोबिंद सिंह ने धर्म की रक्षा के लिए अपने चारों बेटों को भी कुर्बान कर दिया था। इसलिए भी सिखों के लिए बैसाखी के त्योहार का बहुत महत्व हैं। इस दिन पंजाब का परंपरागत नृत्य भांगड़ा और गिदा किया जाता है। पंजाब में बैसाखी के त्योहार की अलग ही रौनक देखने को मिलती है। तो बैसाखी के खास मौके पर आप अपनों इन खास संदेशों के साथ शुभकामनाएं दें।

बैसाखी आई, साथ में ढेर सारी खुशियां लाई,
तो भंगड़ा पाओ, खुशी मनाओ,
मिलकर सब बंधु भाई.
बैसाखी की शुभकामनाएं।

नचले गाले हमारे साथ,
आई है बैसाखी खुशियों के साथ,
मस्ती में झूम और खीर पूरी खा,
और न कर तू दुनिया की परवाह,
बैसाखी मुबारक हो।

बैसाखी का खुशहाल मौका है,
ठंडी हवा का झौंका है,
पर तेरे बिन अधूरा है सब,
लौट आओ हमने खुशियों को रोका है,
बैसाखी की शुभकामनाएं।

तुसी हसदे हो सानू हसान वास्ते,
तुसी रोने ओ सानू रूआन वास्ते,
इक वारी रुस के ता वेखो सोनेओ,
मर जावांगे तुआनू मनान वास्ते,
बैसाखी दा दिन है खुशियां मनान वास्ते,
बैसाखी दीयां वधाईयां।

बैसाखी आई, साथ में ढेर सारी खुशियां लाई,
तो भंगड़ा पाओ, खुशी मनाओ,
मिलकर सब बंधु भाई.
बैसाखी की शुभकामनाएं।

(source web)

वीडियो: कुंभ राशि वालों के लिए 9 अप्रैल-15 अप्रैल का राशिफल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.