Happy April Fool’s Day 2021 Wishes Images, Quotes, Messages: ‘ज्यादा गुरुर मत करना क्योंकि आज…’ मूखर्ता दिवस पर दोस्तों को भेजें ये फनी मैसेज

Happy April Fool’s Day 2021 Wishes Images, Quotes, Funny Messages, Jokes, Status: इस दिन लोग अपने घर के लोगों, दोस्तों और रिश्तेदारों को उल्लू बनाते हैं

happy april fools 2021, happy april fools wishes images, april fools images, april fools jokes
दुनिया भर में 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस मनाया जाता है, आम भाषा में इसे अप्रैल फूल्स डे कहते हैं

Happy April Fool’s Day 2021 Wishes Images, Funny Messages, Jokes, Quotes, Status: दुनिया भर में 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस मनाया जाता है, आम भाषा में इसे अप्रैल फूल्स डे कहते हैं। इस दिन लोग अपने घर के लोगों, दोस्तों और रिश्तेदारों को उल्लू बनाते हैं। लाइट प्रैंक्स के जरिए हंसी-मजाक का माहौल बन जाता है। माना जाता है कि तेहरवीं सदी से ही अप्रैल फूल मनाने की शुरुआत हुई थी।

अंग्रेज़ी साहित्य के महान लेखक ज्योफ्री चौसर के ‘कैंटरबरी टेल्स (1392)’ नामक किताब में इस बात का जिक्र मिलता है कि एक अप्रैल और बेवकूफी के बीच संबंध है। वहीं, एक अन्य प्रचलित किस्से के मुताबिक इंग्लैंड के तत्कालीन राजा रिचर्ड द्वितीय और बोहेमिया की रानी एनी की सगाई की तारीख 32 मार्च को तय किया गया जिसपर जनता ने विश्वास भी कर लिया और मूर्ख बन गए। तब से ही हर साल 1 अप्रैल को मूर्खता दिवस मनाया जाने लगा।

इस दिन आप मूर्ख बनाने के साथ ही परिजनों और दोस्तों को हंसी-मजाक वाले मैसेजेज भी भेज सकते हैं –

जब आप आईने के पास जाते हो,
तो आईना कहता है ब्यूटीफुल ब्यूटीफुल,
जब आप आईने से दूर जाते हो,
तो आईना कहता है अप्रैल फूल

इन हसीनों से रस्मे वफा
और दिल लगाना सरासर भूल है
जिस दिन ये इकरार करें मोहब्बत का,
समझ लेना उस दिन ‘अप्रैल फूल’ है

आप बागों के सबसे हसीं गुल हैं,
हम तो बस आपके कदमों की धूल हैं,
अब ज्यादा गुरुर मत करना
क्योंकि आज अप्रैल फूल है…

मूर्खता के इस पावन पर्व
और पवित्र त्यौहार पर
मूर्खो के सरताज को तहे दिल से
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट