सर्दियों में खो गई है बालों की शाइन, केले से बने ये 2 तरह के हेयर मास्क हो सकते हैं फायदेमंद साबित

केले में विटामिन ए, बी, सी, ई, बायोटिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम तत्व मौजूद होते हैं। यह सभी तत्व बालों के लिए बेहद ही जरूरी होते हैं।

Hair Care, Lifestyle News, Lifestyle
केले का ये हेयर मास्क बालों को शाइनी बनाता है

सर्दियों के मौसम में शुष्क मौसम और ठंडी हवाओं के कारण बाल फ्रिजी और रुखे-सूखे हो जाते हैं। इसके कारण ना सिर्फ बाल अपनी शाइन खो देतें हैं बल्कि उन्हें मैनेज कर पाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। कुछ लोगों को तो ठंड के मौसम में डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है, जिससे छुटकारा पाना बेहद ही मुश्किल होता है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अक्सर लोग कई तरह के केमिकलयुक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो घरेलू उपायों के जरिए भी इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। ठंड के मौसम में बालों की खोई हुई शाइन को वापस दिलाने में केला बेहद ही कारगर है।

केला: केले में विटामिन ए, बी, सी, ई, बायोटिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। यह सभी तत्व बालों के लिए बेहद ही जरूरी होते हैं। बालों में बायोटिन की कमी के कारण वह पतले होकर टूटने लगते हैं। इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में केला मददगार साबित हो सकता है।

केला बालों को कंडीशन कर, उनमें नमी को लॉक कर देता है, जिससे सूखे और दोमुंहे बालों की समस्या ठीक हो जाती है। केले में विटामिन ए भी मौजूद होता है, जो स्कैल्प पर सीबम को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह बालों के पीएच को भी संतुलित रखता है। आप अलग-अलग तरीकों से केले का हेयर मास्क बना सकते हैं।

केला और एलोवेरा जेल: इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 केले और 2 एलोवेरा की पत्तियों को ले लें। फिर इनका गूदा निकाल लें। अब इन दोनों को एक साथ मिलाकर ग्राइंड करें। इस पेस्ट को ब्रश की मदद से अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं। 2 घंटे तक सूखाने के बाद बालों को धो लें। यह नुस्खा बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है और साथ ही उन्हें मजबूत और चमकदार बनाता है।

केला और नारियल तेल: इसके लिए दो पके केले में 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल और एक बड़ा चम्मच नारियल का दूध मिला लें। फिर इन्हें एक साथ मिलाकर ग्राइंड कर लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक में लगाएं। 30 मिनट तक सूखाने के बाद बालों को शैंपू से धो लें। आप यह नुस्खा हफ्ते में एक बार अपना सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दुर्गा मां के इस मंदिर में शाम के बाद नहीं जाते लोग, जानिए- क्या है वजह?madhya pardesh, dewas temple, king,dewas king,देवास, महाराज, अशुभ घटना, राजपुरोहित ने मंदिर, मंदिर,
अपडेट