scorecardresearch

हेयर फॉल से मिलेगा छुटकारा, आज ही लाएं डेली रूटीन में कुछ आसान बदलाव

माना जाता है कि बदलता लाइफस्टाइल, हार्मोनल इंबैलेंस और धूल-मिट्टी की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं।

Hairfall remedies, daily routine changes for haifall, hairfall remedies in hindi
विशेषज्ञों का मानना है कि रोजाना कंघी करते में 80 से 100 बालों का टूटना नॉर्मल है।

Hair Fall Remedies : कंघी करते समय बालों का झड़ना स्वाभाविक माना जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि रोजाना कंघी करने में 80 से 100 बालों का टूटना नॉर्मल है लेकिन अगर आपके इससे ज्यादा बाल टूटते है तो अब समय आ गया है कि आप अपने बालों की सेहत का ध्यान रखना शुरू करें। माना जाता है कि बदलता लाइफस्टाइल, हार्मोनल इंबैलेंस और धूल-मिट्टी की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या में कुछ खास बदलाव कर अपने बालों को मजबूत करने की कोशिश करें।

हफ्ते में एक-दो बार जरूर करें शैम्पू
माना जाता है कि बालों को साफ रखना बहुत जरूरी है क्योंकि बाल गंदे रहने पर डैमेज होकर टूटने लगते हैं। बालों की सफाई के लिए बहुत जरूरी है कि हफ्ते में एक से दो बार शैम्पू किया जाए।

केमिकल और हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल बंद करें
जिन लोगों के बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं उन्हें बालों में केमिकल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। ऐसे में बालों को कलर करना, हीटिंग टूल्स जैसे प्रेसिंग, कर्लिंग और रोलिंग करने से भी बाल डैमेज होते हैं।

योगा से हेयर फॉल कम होगा
अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आप अपने डेली रूटीन में योगा जरूर शामिल करें। माना जाता है कि योगा करने से न केवल हमारे शरीर को तंदरुस्ती मिलती है बल्कि हमारे बाल भी मजबूत होते हैं।

हेयर सप्लीमेंट करें ट्राय
गिरते, टूटते और झड़ते बाल कोई नहीं चाहता है। ऐसे में लोग अपने बालों को गिरने से बचाने के लिए कुछ भी अपनाने को तैयार हो जाते हैं। शरीर में विटामिन की कमी से बाल गिरते हैं। ऐसे में बालों के लिए डॉक्टर से संपर्क कर हेयर सप्लीमेंट लिए जा सकते हैं।

घरेलू उपचार भी होते हैं असरदार
टूटते बालों की समस्या से लड़ने में घरेलू उपचारों को बहुत कामयाब माना जाता है। यह उपचार नानी-दादी के बताए हुए होते हैं। गुनगुने तेल से जड़ों में मालिश से लेकर हेयर मास्क तक जरूर ट्राय करने चाहिए।

सुधारें अपनी डाइट
बालों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी, डी, बी और ई से भरपूर खाना शामिल करें। साथ ही जिंक, आयरन, ओमेगा-3 और प्रोटीन से भी आपके बालों को पोषण मिलता है।

आयुर्वेद को अपनाएं

आयुर्वेद के उपचारों को बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। बालों की परेशानी बढ़ने पर आपको आयुर्वेद का सहारा लेना चाहिए। इसमें त्रिफला से लेकर महाभृंगराज तेल तक बालों के लिए बहुत असरदार माने गए हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X