Hair Mask: सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए इस्तेमाल करें मेहंदी, जानिए लगाने का तरीका

Hair Mask: आजकल लोग फैशन के लिए बालों में कई केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, इस वजह से भी बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में मेहंदी का इस्तेमाल बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

Hair Mask, hair mask for dry hair, Mehandi Hair mask, hair mask treatment, hair mask for dandruff, how to mix henna for hair, disadvantages of henna for hair, henna pack for hair growth, how to apply henna for grey hairHair Mask: सफेद बालों के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करें

अच्छे और सुंदर बालों की चाहत हर कोई रखता है। लेकिन आजकल खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं। इतना ही नहीं आजकल लोग फैशन के लिए बालों में कई केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं, इस वजह से भी बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में मेहंदी का इस्तेमाल बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है। आइए जानते हैं बालों में मेहंदी का इस्तेमाल कैसे किया जाता है-

मेहंदी और कॉफी पाउडर: गर्म पानी में मेहंदी और कॉफी पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह इस मिक्सचर को मिलाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों में इस मिश्रण को लगाकर 3-4 घंटे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें और फिर नारियल तेल या सरसों का तेल लगा लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार करें। यह आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेगा, साथ ही स्कैल्प की समस्या को भी दूर करेगा।

मेहंदी और नारियल का दूध: मेहंदी में नारियल का दूध डालें और अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद बालों में लगाकर इसे कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें। हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। चाहे तो शैंपू लगाकर भी आप बालों को धो सकते हैं। इस मिश्रण को सप्ताह में 2 बार लगाएं। इस हेयर मास्क को लगाने से आपको स्कैल्प में होने वाली समस्या दूर हो जाएगी और आपके बालों की कोमलता भी बनीं रहेगी।

हिना और केला: केले को अच्छी तरह मैश कर लें और फिर उसमें मेहंदी और पानी डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगा लें और फिर 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। यह आपको बालों के रूखेपन को दूर करने में मदद करेगा। इस मिश्रण को सप्ताह में कम से कम 1 बार जरूर लगाएं।

मेहंदी, दही और अंडा: मेहंदी में दही और अंडा डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें। बालों को धोने के लिए आप माइल्ड शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को लगाने से आपके बालों में मौजूद डैंड्रफ खत्म हो जाएंगें।

Next Stories
1 Chhatrapati Shivaji Maharaj Quotes: स्वतंत्रता एक वरदान है… शिवाजी के इन बेहतरीन वचन को अपनों से जरूर करें शेयर
2 Coronavirus: लॉकडाउन में शिल्पा शेट्टी ऐसे कर रही हैं परिवार के साथ वर्कआउट, आप भी करें ट्राय
3 Happy Ram Navami 2020 Wishes Images, Whatsapp Status, Photos: श्री रामचन्द्र कृपालु भज…. राम नवमी पर अपनों से शेयर करें ये मैसेज और दें बधाई
यह पढ़ा क्या?
X