ताज़ा खबर
 

Hair Mask: सफेद बालों से हैं परेशान तो इन 6 स्टेप्स में लगाएं मेहंदी, ऐसे मिलेगा लाभ

अगर आप सही तरीके से मेहंदी लगाते हैं तो ना सिर्फ सफेद बालों की समस्या दूर होगी, बल्कि बालों को और भी कई लाभ मिलेंगे। आइए जानते हैं किन स्टेप्स को फॉलो करने से आप सफेद बालों से छुटकारा पाएंगें-

White Hair, mehndi for white hair, white hair to black hair naturallyसफेद बालों के लिए मेहंदी का सही इस्तेमाल-

सफेद बाल होना आम बात है, लेकिन यदि समय से पहले यह समस्या होने लगती है तो चिंता का कारण बन जाता है। प्रदूषण, धूल-मिट्टी, खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण सफेद बालों की समस्या होती है। ऐसे में लोग बालों को काला करने के अलग-अलग तरीके तलाश करते रहते हैं। लेकिन मेहंदी सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए बेहतरीन उपाय होता है। अगर आप सही तरीके से मेहंदी लगाते हैं तो ना सिर्फ सफेद बालों की समस्या दूर होगी, बल्कि बालों को और भी कई लाभ मिलेंगे। आइए जानते हैं किन स्टेप्स को फॉलो करने से आप सफेद बालों से छुटकारा पाएंगें-

मेहंदी लगाने के लिए आवश्यक सामग्री:
– हर्बल मेहंदी
– हल्का गुनगुना पानी
– पेट्रोलियम जेली
– तौलिया
– मेहंदी लगाने वाला ब्रश
– पॉलिथीन (मेहंदी लगाने के बाद बालों को कवर करने के लिए)
– अंडा, आंवला, तेली, मेथी का बीज, दही आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेहंदी लगाने का सही तरीका:
– मेहंदी लगाने के 12 घंटे पहले बालों को ना धोएं। मेहंदी लगाने से पहले बालों को ऑलिव ऑयल से मसाज कर सकते हैं।
– मेहंदी लगाने से पहले आप बालों को हल्का गिला कर लें, इससे मेहंदी का रंग जल्दी चढ़ता है।
– मेहंदी पाउडर में दही, आंवला, मेथी के बीज का पाउडर, अंडे का सफेद हिस्सा और नींबू का रस डालें और हल्का गुनगुने पानी डालकर उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इसे रातभर या फिर 4-5 घंटे छोड़ दें।
– इसके बाद इस गाढ़े पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और कम से कम 3-4 घंटे सूखने के लिए छोड़ दें। बालों को पॉलिथीन से अच्छी तरह कवर कर लें। यह मेहंदी के रंग को जल्दी बालों को चढ़ाता है।
– जब मेहंदी अच्छी तरह सूख जाए तो ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। ध्यान रहे बालों को सिर्फ पानी से धोएं। अगर आप शैंपू का इस्तेमाल करेंगे तो मेहंदी का रंग नहीं चढ़ेगा।
– बालों को धोने के बाद सरसों या फिर नारियल के तेल से अच्छी तरह मसाज कर लें। ऐसा करने से मेहंदी का रंग बालों पर अच्छी तरह चढ़ता है, साथ ही बालों का टूटना भी कम होता है। अगले दिन शैंपू से बाल धो लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skin Care Tips: पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए पपीता फेस पैक है फायदेमंद, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका
2 The Kapil Sharma Show: चाइल्ड एक्टर से की थी शुरुआत, अब करोड़ों की मालकिन हैं सुमोना चक्रवर्ती, जानें- हर एपिसोड से कितना कमाती हैं
3 Weight Loss: पेट की चर्बी और मोटापा कम करने में रामबाण है करी पत्ते का जूस, जानिये- डाइट में शामिल करने का तरीका
ये पढ़ा क्या ?
X