scorecardresearch

Hair Loss: झड़ते बालों से हैं परेशान, खाने-पीने की इन चीजों से मिलेगी आपके बालों को मजबूती; जानें

आपके बाल झड़ने (Hair Fall) के कारणों में उम्र का बढ़ना, स्मोकिंग, शराब-ड्रग्स का सेवन, तनाव, कुपोषण, खोपड़ी में संक्रमण, डायबिटीज और ल्यूपस नाम की बीमारी हो सकती है।

Hair Care, Lifestyle News, Lifestyle
बालों को लंबा और घना बनाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं (फोटो क्रेडिट- Pixabay)

पोषक तत्वों की कमी के कारण आपके बाल कम उम्र में ही झड़ने लग सकते हैं। साथ ही इससे बच्चों को भी नुकसान होता है। इसके अलावा शरीर में आयरन की कमी, विटामिन सी, कैल्शियम और प्रोटीन की कमी के कारण कम उम्र में बाल झड़ने की शिकायत हो सकती है। बाल झड़ना एक सामान्य समस्या हो सकती है।

बालों की ग्रोथ और झड़ने से रोकने के लिए कुछ विटामिन्स की जरूरत होती है। ये विटामिन्स हैं ए, बी, सी, डी, ई, बी कॉम्प्लेक्स, आयोडीन, मेग्निशियम, कॉपर, आयरन, फॉसफोरस, सिलीकॉन और पोटेशियम। इनकी शरीर में कमी होने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है और बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। आइए जानते हैं कि बालों का झड़ना कैसे रोक सकते हैं-

इन बीमारियों के कारण झड़ने लगते हैं बाल

विशेषज्ञों के मुताबिक थायराइड, कीमोथेरपी, दाद जैसे स्कैल्प इंफेक्शन, लाइकेन प्लेनस जैसी बीमारियां जिससे स्काल्प पर निशान पड़ जाते हैं और कुछ प्रकार की लुपस डिजीज, ऐसी मेडिकल कंडीशन हैं जिनसे हमेशा के लिए बाल गिर जाते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

घरेलू उपायों को लेकर आज भी लोगों में विश्वास है, लोग अपनी दादी-नानी के नुस्खे का खूब प्रयोग करते हैं। ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने के लिए रोजाना बालों में तेल से मसाज करें, सेहत के अलावा बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आंवला काफी असरदार है। इसलिए रोजाना एक आंवलें का सेवन करें। मेथी भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। इसके लिए मेथी पानी का सेवन कर सकते हैं। साथ ही एलोवेरा सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही साथ हेयर फॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी है।

ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट

आप जो खाते हैं, उसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है। संतुलित और पौष्टिक आहार लेकर आप अपने बालों को घने और काले बना सकते हैं। इसलिए सुंदर और घने बाल पाने के लिए पालक, शकरकंद, गाजर, अखरोट, अंडा, केला, मटर, ओट्स, प्रूंस आदि शामिल करें। रूखे, पतले, बेजान और कमजोर बालों के लिए प्रूंस एक वरदान है। अपनी डाइट में इसे शामिल करके आप अपने बालों को काफी मजबूत कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.