ताज़ा खबर
 

Hair Problem: इस विटामिन से है बालों की कई समस्याओं का कनेक्शन, जानिये इसे पूरा करने का तरीका

Hairfall Remedies: गाजर विटामिन ए के मुख्य स्रोतों में से एक है। ये बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है जिससे हेयर फॉल की समस्या को कम किया जा सकता है

hair problems, hair fall, reasons for hair loss, hair loss, reasons for hair fall, foods for good hair, dandruff, home remedies for hair lossसिर्फ हेयर केयर प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए शरीर में कुछ विटामिन्स का होना भी बेहद जरूरी है

Hair Loss Prevention Tips: आजकल के आधुनिक जीवन में बाल झड़ने की समस्या हर व्यक्ति के लिए एक आम बात हो गयी है। इस समस्या का आम होना लोगों को इसलिए हैरान नहीं करता है क्योंकि आज के समय में लोगों की जीवनशैली बेहद खराब हो चुकी है। ज्यादातर लोग दूषित खान-पान व वातावरण के बीच ही रहते हैं।  चिंता, हार्मोन्स में गड़बड़, गलत खाने-पीने की आदतें, रोग, रूसी यानि कि डैंड्रफ, आदि बाल झड़ने के मुख्य कारण हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए लोग कई केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कई लोग इस बात से अंजान होते हैं कि सिर्फ हेयर केयर प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए शरीर में कुछ विटामिन्स का होना भी बेहद जरूरी है।

विटामिन ए: बालों को मजबूत, सुंदर, सॉफ्ट व घना रखने में विटामिन ए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस विटामिन में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बालों में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। ऐसे में बाल जल्दी नहीं झड़ते हैं। साथ ही, विटामिन ए युक्त भोजन करने से बालों के स्ट्रैंड्स भी मजबूत होते हैं। ऐसे में अगर शरीर में इस विटामिन की कमी होती है तो इससे बाल भी प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि लोग अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें विटामिन ए पाया जाता हो।

गाजर: गाजर विटामिन ए के मुख्य स्रोतों में से एक है। ये बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है जिससे हेयर फॉल की समस्या को कम किया जा सकता है। विटामिन ए के अलावा, गाजर में विटामिन ई भी पाया जाता है। बता दें कि ये विटामिन भी बालों की सेहत के लिए जरूरी है। मौजूद विटामिन-ई बालों के विकास, उन्हें काले करने और घने होने में बहुत मदद करते हैं। इसके अलावा, गाजर खाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे नये बाल आने में मदद मिलती है।

अंडा: अंडे की जर्दी में भी विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, साथ ही इसमें बायोटिन भी पाया जाता है जो बालों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी तत्व माना जाता है। ऐसे में अगर आप बाल झड़ने की समस्या से गुजर रहे हैं तो अपने डाइट में अंडा अवश्य शामिल करें। इसके अलावा, ऑलिव ऑयल में अंडा मिलाकर तैयार किये गए मिश्रण के इस्तेमाल से भी फायदा होगा। 2 अंडे में 4 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों पर लगाएं।

इसके अलावा, पालक, दूध, दही और आम भी शरीर में विटामिन ए की कमी को दूर करने में कारगर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स वजन घटाने में भी हैं मददगार, जानिये
2 मुकेश अंबानी को लग्जरी कार कलेक्शन का है शौक, जानिए भारत के सबसे अमीर शख्स से जुड़ी दिलचस्प बातें
3 गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स के अलावा ये कारण भी त्वचा को बनाती है ऑयली, जानिये कैसे पाएं निजात
ये पढ़ा क्या?
X