शैंपू और कलर करवाने के कारण महिलाओं में ज्यादा होती है Hair Loss की समस्या? इन घरेलू उपाय से कर सकते हैं कंट्रोल

Hair Loss की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। बालों के लगातार गिरने को बिल्कुल भी इग्नोर नहीं किया जा सकता है। इसे कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में ये बदलाव कर सकते हैं।

covid, corona, post covid, hairfall, hair loss
Hair Loss की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा? (Photo- Indian Express)

बुजुर्गों के अलावा युवाओं में भी इन दिनों Hair Loss की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। कई बार लगातार बाल झड़ने से गंजापन भी हो सकता है। समय रहते आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करेंगे तो कुछ राहत जरूर मिल सकती है। इससे पहले आपको बालों के झड़ने के मुख्य कारण के बारे में जानना बहुत जरूरी है। आमतौर पर माना जाता है कि बालों में ज्यादा केमिकल लगाने से भी ये समस्या बढ़ने लगती है।

डॉक्टर शैल गुप्ता बताते हैं, ‘मेरे पास ऐसे बहुत सारे मरीज आते हैं जिनके हद से ज्यादा बाल झड़ रहे होते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो हेयर कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करते हैं। ये ऐसे प्रोडक्ट होते हैं, जिनका असर आपके बालों पर हाथों-हाथ नज़र नहीं आता। कई बार कुछ समय बाद अचानक बाल गिरना शुरू हो जाते हैं। दरअसल कुछ ऐसे कॉस्मेटिक भी बाजार में उपलब्ध हैं जो हमारे बालों की जड़ों को कमजोर करते हैं। प्रेसिंग या स्ट्रेटनिंग करवाते हैं या कोई हार्ड शैंपू इस्तेमाल करते हैं तो इससे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।’

शैल गुप्ता आगे बताते हैं, ‘कई बार हम पार्लर जाते हैं तो हमें बता दिया जाता है कि बालों को ठीक करने के लिए ये लगा सकते हैं या कोई अन्य केमिकल लगा सकते हैं। ऐसे में बालों के लगातार झड़ने का एक बड़ा कारण बालों को कलर करवाना भी माना जा सकता है। क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में केमिकल होता है। यही वजह है कि एक बार कलर करवाने के बाद लंबे समय तक ये ऐसा ही रहता है।’

घरेलू उपाय? सबसे पहला उपाय तो ये है कि आप बालों में लगने वाले केमिकल को रोक लें। दूसरा आप अपनी डाइट में विटमिन डी को ज्यादा शामिल करें। विटामिन डी का लगातार सेवन करने से आपके बालों का झड़ना काफी रुकता है और ये आपकी स्किन भी बेहतर करने में मदद करता है। अगर आप मांसाहारी हैं तो आप विटामिन डी के लिए मछली खा सकते हैं। दूसरा, अंडे की जर्दी (York) में भी अच्छा-खासा विटामिन डी होता है। इसके अलावा शाकाहारी लोग मशरूम खा सकते हैं या संतरे का जूस भी पी सकते हैं।

परहेज: अगर हम परहेज की बात करें तो आपको गीले बालों में भूलकर भी कंघी नहीं करनी चाहिए। आमतौर पर देखा जाता है कि बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो इसे आपको तुरंत रोक देना चाहिए और पंखे की हवा से ही इसे सुखाना चाहिए।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
एक मंदिर ऐसा भी: जहां रोज होगी रावण की पूजा
अपडेट