ताज़ा खबर
 

Hair Growth: नारियल तेल में मिलाएं ये 3 चीज और पाएं लंबे और चमकदार बाल

Tips for Good Hair: इससे न केवल बाल लंबे होते हैं, बल्कि हेयरफॉल और सफेद बालों की समस्या भी खत्म हो जाती है

hair, hair problems, hair fall, white hair, dandruff, hair growth, split ends नारियल तेल के जादुई प्रभावों के कारण लोगों को हेल्दी बालों के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए

Haircare Tips: अपने बालों को घना, सौम्य व चमकदार बनाने के लिए लोग तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हर किसी की पर्सनैलिटी को आकर्षक बनाने में बालों को बहुत बड़ा योगदान होता है। ऐसे में लोग इसे सुंदर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। लेकिन वर्तमान समय में ‘गुड हेयर डेज’ न के बराबर ही लोगों को दिखते हैं। सफेद बालों से लेकर बाल झड़ने की समस्या हर व्यक्ति के लिए एक आम बात हो गयी है। इस समस्या का आम होना लोगों को इसलिए हैरान नहीं करता है क्योंकि आज के समय में लोगों की जीवनशैली बेहद खराब हो चुकी है। ऐसे में अपने बालों की देखभाल कर लोग इन परेशानियों तो बच ही जाते हैं, साथ में बालों की लंबाई भी बढ़ती है। ऐसे में नारियल तेल के जादुई प्रभावों के कारण लोगों को हेल्दी बालों के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए –

नारियल तेल और करी पत्ता: करी पत्ते में बीटा कैरोटिन और जरूरी प्रोटीन पाए जाते हैं जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मददगार हैं। आवश्यक पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड्स से भरपूर करी पत्ता बालों को पतला होने से भी बचाता है। हेयर फॉलिकल्स को मजबूती प्रदान करता है करी पत्ता। सबसे पहले एक मुट्ठी करी पत्ता लें और एक-दो दिन धूप में सुखाएं। इसके बाद सूखे पत्तों को लगभग 100 मिलीलीटर नारियल तेल में उबालें। अब इस छाने हुए तेल से बालों की मालिश करें।

नारियल तेल और कलौंजी: कलौंजी के बीज में विटामिन ए, बी और सी जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, पोटैशियम और कई जरूरी फैटी एसिड भी पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपको बालों की समस्या या फिर दो मुंहें बाल की परेशानी दूर हो सकती है। एक चम्मच कलौंजी के बीज को पीस लें और नारियल तेल के एक बोतल में डाल के रखें। दो-तीन दिनों तक उसे न छूएं फिर इस्तेमाल करें।

नारियल तेल और गुड़हल के फूल: बालों के लिए गुड़हल का फूल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इससे न केवल बाल लंबे होते हैं, बल्कि हेयरफॉल और सफेद बालों की समस्या भी खत्म हो जाती है। विटामिन ए और सी युक्त गुड़हल के फूल को नारियल तेल मिलाने से दोमुंहे बाल और खोती हुई चमक से भी निजात मिलता है। मुट्ठी भर गुड़हल के फूल को अच्छी तरह ठंडे पानी से धोकर धूप में सुखा लें। इसके बाद एक बर्तन में नारियल तेल को गर्म करें और इन पत्तियों को डालें। अब धीमी आंच पर कुछ देर रखें, फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद मिश्रण को छानकर बोतल में डालें। एक दिन छोड़कर एक दिन इसे बालों में लगाएं और कम से कम एक घंटे के बाद बाल धो लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अच्छी सेहत के लिए जरूरी है चैन की नींद, इन 5 उपायों को अपनाने से बेहतर नींद आने में मिलेगी मदद
2 सफेल बाल से लेकर सूखी त्वचा तक, स्ट्रेस की वजह से हो सकती हैं ये समस्याएं
3 सूखे-बेजान बालों को बनाना है चमकदार तो ट्राय करें ये खास घरेलू उपाय
यह पढ़ा क्या?
X