ताज़ा खबर
 

Women Health: गर्भावस्था में बाल झड़ने के ये हो सकते हैं कारण, जानिये बचाव के उपाय

कुछ महिलाएं एक ही तरह के शैंपू का इस्तेमाल नहीं करतीं, बल्कि बार-बार शैंपू बदलती रहती हैं। जिसके कारण उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

Edited By Pratibha Gaur May 13, 2021 8:55 PM
विटामिन-सी, विटामिन-बी, सेलेनियम, ओमेगा फैटी एसिड्स युक्त भोजन को अहमियत दें

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। हार्मोन्स में बदलाव के कारण बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण कुछ महिलाओं के बाल चमकदार, मोटे और मजबूत बन जाते हैं, तो कुछ महिलाओं के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा तनाव के कारण भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान बाल झड़ने की स्थिति को टेलोजेन एफ्लुवियम कहा जाता है। महिलाओं को यह समस्या ज्यादातर पहली तिमाही में होती है। हालांकि, कुछ मामलों में डिलीवरी के बाद भी बाल झड़ने की समस्या होती है। इसके अलावा गर्भपात और गर्भनिरोधक गोलियों के ज्यादा इस्तेमाल से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। क्योंकि, इन दवाइयों का ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर में एस्ट्रोजेन के प्रवाह में कमी आने लगती है, जिसके कारण बाल झड़ते हैं।

बाल झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स: 

संतुलित आहार का करें सेवन: गर्भावस्था में बाल झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए संतुलित आहार लेना चाहिए। आप ऐसी चीजें अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं, जिनमें प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन की अच्छी-खासी मात्रा होती है। ऐसा खाना आपके बालों को पोषण देता है। साथ ही बाल झड़ने की समस्या में भी कम हो सकती है।

बन और पोनीटेल: जूड़ा या फिर पोनीटेल बनाने से बाल खिंचते हैं, जिसके कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप अपने बालों का हल्का जूड़ा और पोनीटेल बना सकती हैं। साथ ही पतली कंघी की जगह आपको चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए।

बार-बार शैंपू ना बदलें: कुछ महिलाएं एक ही तरह के शैंपू का इस्तेमाल नहीं करतीं, बल्कि बार-बार शैंपू बदलती रहती हैं। जिसके कारण उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान बालों की अच्छी केयर करनी चाहिए।

प्रेग्नेंसी के दौरान स्ट्रेटनिंग का ना करें इस्तेमाल: गर्भावस्था के दौरान पर्मानेंट स्ट्रेटनिंग करवाने से बचना चाहिए। क्योंकि, यह आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में आपको पर्मानेंट स्ट्रेटनिंग बिल्कुल भी नहीं करवानी चाहिए।

Next Stories
1 Happy Akshaya Tritiya 2021 Wishes Images, Messages: ‘आपके यहां धन की बरसात हो…’ अक्षय तृतीया पर इन मैसेजेज को करें शेयर
2 Child Care: नवजात शिशु के काले और घने बालों के लिए इन तेलों कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिये
3 कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर गाइडलाइन्स हुईं जारी, इन बातों का रखें खास ध्यान
आज का राशिफल
X