ताज़ा खबर
 

Hair Fall: बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो ट्राय करें ये 5 योगासन

विशेषज्ञ कहते हैं कि बालों की मजबूती के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ कई योगासन भी मददगार हैं। योग करने से बाल घने, मजबूत, काले और चमकदार होते हैं।

yoga for hair fall control and growth, hair gain tips, hair yogaसिर पर घने-लहराते बाल हरेक शख्स की ख्वाहिश होती है। लेकिन आज कल का बदलता लाइफस्टाइल और स्ट्रेस भरी जिंदगी का सीधा असर बालों पर पड़ता है।

Yoga for Hair Fall Control and Growth : सिर पर घने-लहराते बाल सबकी ख्वाहिश होती है। लेकिन आज कल की बदलती जीवनशैली और स्ट्रेस भरी जिंदगी का सीधा असर बालों पर पड़ता है। धूल-मिट्टी से भी बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। इस वजह से ज्यादातार लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं।

इससे बचने के लिए लोग बालों में अलग-अलग तरह का तेल, शैंपू, कंडीशनर और मेहंदी भी लगाते हैं। लेकिन फिर भी बालों का झड़ना नहीं रुकता है। क्योंकि जब तक बालों की अंदरूनी पकड़ मजबूत नहीं होगी तब तक बालों का झड़ना रोकना बहुत मुश्किल काम है‌‌। विशेषज्ञ कहते हैं कि बालों की मजबूती के लिए  अच्छी डाइट के साथ-साथ कई योगासन भी मददगार हैं। योग करने से बाल घने, मजबूत, काले और चमकदार होते हैं।

उष्ट्रासन : इस आसन को बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। कहते हैं कि उष्ट्रासन करने से बाल बहुत घने हो जाते हैं।
कैसे करें – घुटनों के बल बैठ जाएं। एड़ियों को जमीन से लगा कर रखें। फिर अपने शरीर को पीछे की ओर मोड़ते हुए अपने हाथों से एड़िया छूने की कोशिश करें। कुछ देर इसी अवस्था में रहकर वापस लौटकर घुटने के बल बैठें। फिर इसे दोहराएं।

सर्वांगासन: सर्वांगासन बालों को टूटने से बचाने के लिए उपयोगी माना जाता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।
कैसे करें – पीठ के बल लेट जाएं। पैरों को सीधा रखते हुए धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं। फिर कमर को हाथ का सहारा देते हुए कोनी के सहारे अपने शरीर का निचला हिस्सा ऊपर की ओर उठाकर सीधी रेखा की तरह करें। कुछ देर इसी अवस्था में रहकर वापस लौटें। फिर दोबारा दोहराएं।

व्रजासन: व्रजासन को बालों के लिए बहुत अच्छा माना गया है। माना जाता है कि यह आसन बालों की लंबाई बढ़ाता है।

कैसे करें – घुटनों के बल बैठकर अपने कुल्हों को एड़ी के पास ले जाकर इसी अवस्था में बैठ जाएं। ध्यान रखें कि बैठे हुए आपकी कमर एकदम सीधी हो और आप सामने की ओर देखें। 30 सेकंड तक इसी अवस्था में रहकर वापस लौटें। फिर दोहराएं।

उत्तानासन: बालों को टूटने से बचाने के लिए उत्तानासन बहुत अच्छा माना गया है। यह टूटते-झड़ते बालों को रोकता है।

कैसे करें – दोनों पैरों को आपस में जोड़ कर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाकर धीरे-धीरे नीचे की ओर मुड़ें। अपने शरीर को अपने पैरों के साथ जोड़ने की कोशिश करें। इस अवस्था में कुछ देर रह कर वापस लौटें और इस आसन को फिर करें।

अधोमुखश्वासन: अधोमुखश्वासन बालों के लिए वरदान साबित होता है। माना जाता है कि इस आसन को करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल स्वस्थ होते हैं।

कैसे करें – दोनों पैरों को जोड़ते हुए सीधे खड़े हो जाएं। हथेली का सहारा लगाकर उल्टे ‘V’ की आकृति में आएं। इसमें आपके दोनों हाथ जमीन पर लगे होंगे। एड़िया भी जमीन को छुई रहेंगी। इस आसन में कूल्हे ऊपर की ओर रहेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss: तेजी से वजन घटाना है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें
2 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah की नई अंजली भाभी की कितनी है फीस? जानिये सबकुछ
3 ग्लोईंग स्किन पाने की है चाहत तो भूल से भी न दोहराएं ये गलतियां, त्वचा हो सकती है रफ और ड्राई
ये पढ़ा क्या?
X