scorecardresearch

हेयर फॉल से तंग आ गए हैं तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

धूल-मिट्टी, प्रदूषण, स्ट्रेस, बदलता लाइफस्टाइल, डाइट में शामिल होता जंक फूड और बालों के प्रति हमारी बढ़ती लापरवाही हेयर फॉल की समस्या खड़ी करती है। शुरुआत में हम हेयर फॉल पर ध्यान नहीं देते हैं।

hair fall tips, Home Remedies for Hair Fall,home remedy for hair fall
घरेलू उपाय अपनाकर हेयर फॉल की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

Home Remedies for Hair Fall : धूल-मिट्टी, प्रदूषण, स्ट्रेस, बदलता लाइफस्टाइल, डाइट में शामिल होता जंक फूड और बालों के प्रति हमारी बढ़ती लापरवाही हेयर फॉल की समस्या खड़ी करती है। शुरुआत में हम हेयर फॉल पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन समय के साथ-साथ जब हद से ज्यादा हेयर फॉल होने लगता है तब हमारा ध्यान इस ओर जाता है। उस समय हम यह सोचने लगते हैं कि कोई ऐसा उपाय पता चले जिससे तुरंत झड़ते बाल रुक जाएं। माना जाता है कि कुछ खास घरेलू उपाय अपनाकर हेयर फॉल की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

अंडे से मिलेगी मजबूती
ऐसा माना जाता है कि अंडा लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है जिससे हमारे बालों को मजबूती मिलती है। एक कच्चा अंडा लेकर उसे अच्छे से फेंट लें। इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर 15 से 20 मिनट तक मसाज करें। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धोएं।

एलोवेरा है चमत्कारी
कई लोग मानते हैं कि एलोवेरा सिर्फ त्वचा के लिए अच्छा है। लेकिन आपको बता दें कि एलोवेरा सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा में ऐसे तत्व होते हैं जिससे बालों को पोषण मिलता है। 4 से 5 चम्मच एलोवेरा जेल लेकर बालों की जड़ों में मसाज करें। 1 घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से बाल धोएं।

दही से मिलता है पोषण
दही में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे बालों की जड़ें मजबूत रहती हैं। इसलिए झड़ते बालों के लिए दही को बहुत फायदेमंद माना जाता है। 4 से 5 चम्मच दही लेकर उसे फेंट लें। दही से अपने बालों की जड़ों में 25 से 30 मिनट तक मसाज करें। आधे घंटे अपने बालों में नहीं लगे रहने दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से बाल धोएं।

गुड़हल का फूल है जादुई
आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है कि गुड़हल का फूल बालों के लिए बहुत अच्छी औषधी है। इससे बालों को मजबूती मिलती है। बाल मजबूत होते हैं तो उनके टूटने-झड़ने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। 7 से 8 गुड़हल के फूल लेकर उन्हें थोड़ी देर के लिए धूप में रखें। जब फूल सूख जाएं तो मिक्सी में ग्राइंड कर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में 2 चम्मच पानी डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से बालों की जड़ों में मसाज करें। इससे जल्द ही बालों का टूटना-झड़ना बंद हो जाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X