इन 3 कारणों से बढ़ जाती है Hair fall की परेशानी? जानिये

Hair Fall Reasons: विशेषज्ञ बताते हैं कि हेयर फॉल के महत्वपूर्ण कारणों में से एक है अचानक डाइट में किये गए बदलाव

Hair care, Haircare Tips, Hair fall reasons, hair loss
गीले बालों में भूलकर भी कंघी न करें, ऐसा करने से बाल ज़्यादा टूटते हैं

Hair Fall Treatment: वर्तमान समय में सिर्फ उम्रदराज लोग ही नहीं बल्कि युवा भी हेयर फॉल की परेशानी से जूझते हैं। बाल झड़ने से लोगों को सबसे ज्यादा यह डर यह लगता वह धीरे-धीरे कहीं गंजे ना हो जाएं। एक्सपर्ट्स की मानें तो लोगों की खराब जीवन शैली, बालों की देखभाल नहीं करना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, स्ट्रेस और धूम्रपान के कारण भी हेयर फॉल की समस्या उत्पन्न होती है। हालांकि, बाल झड़ने के पीछे केवल यही वजह जिम्मेदार नहीं हैं। जो लोग लंबे समय से हेयर फॉल की परेशानी से ग्रस्त हैं, उसकी मुख्य वजहें ये भी हो सकती हैं –

गलत और अनहेल्दी डाइट: विशेषज्ञ बताते हैं कि हेयर फॉल के महत्वपूर्ण कारणों में से एक है अचानक डाइट में किये गए बदलाव। एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक व्यक्ति को अपनी डाइट में औसतन 0.8 ग्राम प्रोटीन शामिल करना चाहिए जिससे हेयर फॉलिकल्स बनने लगते हैं। इसके अलावा, विटामिन बी का एक रूप बायोटिन बालों के विकास के लिए जिम्मेदार होता है। जब शरीर में इसकी संख्या बेहद कम हो जाती है तो बाल झड़ने लगते हैं। वहीं, अनहेल्दी डाइट के कारण शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है जो बाल झड़ने के लिए जिम्मेदार है।

बर्थ कंट्रोल पिल्स: एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जो महिलाएं बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करती हैं या फिर उन्होंने इसका इस्तेमाल करना बंद कर दिया है तो उसका असर भी बालों पर पड़ सकता है। बताया जाता है कि इन दवाओं में प्रोजेस्टीरोन पाया जाता है जो हेयर लॉस को बढ़ावा देता है।

गलत हेयर स्टाइल: कई बार लोग लगातार गलत हेयरस्टाइल की वजह से अपने बाल खोने लगते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो लोगों ने अपने बालों का हेयरस्टाइल कैसा रखा है इससे भी उनके बालों की गुणवत्ता प्रभावित होती है। जो युवतियां या महिलाएं पॉनी टेल अथवा गूंथकर चोटी करते हैं उन्हें हेयर ब्रेकेज की परेशानी हो सकती है। ऐसे में सबसे सही तरीका है कि जो आपके पुराने व बेसिक हेयरस्टाइल्स उन्हें ही फॉलो करें।

क्या करें उपाय: बालों में शैम्पू करने से तुरंत पहले उन्हें कंघी कर लें। इससे उलझे बाल अच्छे से सुलझ जाते हैं और बालों की जड़ों तक शैम्पू आसानी से पहुंच पाता है। कंघी कर लेने से हेयरवॉश के बाद भी बाल ज़्यादा उलझते नहीं हैं। गीले बालों में भूलकर भी कंघी न करें। ऐसा करने से बाल ज़्यादा टूटते हैं। उन्हें सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें, आप चाहे तो उन्हें पंखे की हवा में सूखा सकते हैं। जब बाल अच्छी तरह सूख जाएं तब मोटे दांतो वाले कंघी से बालों को धीरे – धीरे सुलझाएं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट