Hair Care: आलू और प्याज़ का जूस बालों की मजबूती के लिए है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

माना जाता है कि आलू और प्याज का रस बालों को बढ़ने में मदद करते हैं और उन्हें मज़बूत बनाते हैं। इससे स्कैल्प भी स्वस्थ रहता है और उसमें किसी प्रकार की खुजली नहीं होती।

hair care, onion juice for hair, potato juice for hair
बालों की मजबूती के लिए आलू और प्याज का जूस लगाना फायदेमंद होता है (Photo-Getty/Indian Express)

Hair Care: बालों का गिरना एक आम समस्या है। दिन भर में अगर 50 से 60 बाल गिरते हैं तो ये कोई चिंता की बात नहीं है लेकिन अगर इससे अधिक बाल गिरने लगे तो चिंता बढ़ जाती है। गिरते हुए बालों की जगह नए बाल न आना भी एक बड़ी समस्या है। बालों की इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए प्याज का जूस बहुत कारगर माना गया है। आलू के जूस पर हालांकि काफी कम बात हुई है लेकिन ये भी बालों को मजबूती देता है।

प्याज का जूस बालों को बनाता है घना- बालों का अधिक मात्रा में गिरना हमारे लिए चिंता का विषय बन जाता है। प्याज के जूस के नियमित इस्तेमाल से बालों को मजबूती मिलती है और वो घने होते हैं। इससे बालों का गिरना कम होता है और स्कैल्प साफ़ होता है। मेथी और प्याज का जूस डैंड्रफ को भी ख़त्म करने में कारगर होता है।

ऐसे बनाएं मेथी और प्याज जूस का मिश्रण- इसके लिए आप एक कप प्याज का जूस लें और तीन चम्मच मेथी के दाने लें। मेथी दानों को रात भर भिगो कर रखें और अगले सुबह उन्हें पीस लें। पीसी हुई मेथी को एक कप प्याज़ के जूस में मिलाकर बालों में अच्छे से लगा लें। 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार नियमित रूप से करें।

प्याज और आलू का जूस- बालों को मज़बूत बनाने के लिए प्याज और आलू का जूस बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप एक-एक कप आलू और प्याज का जूस लेकर उसे अच्छे से मिला लें और बालों में लगाएं। माना जाता है कि आलू और प्याज का रस बालों को बढ़ने में मदद करते हैं और उन्हें मज़बूत बनाते हैं। इससे स्कैल्प भी स्वस्थ रहता है और उसमें किसी प्रकार की खुजली नहीं होती।

प्याज और नारियल तेल- प्याज के जूस को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाना भी बालों को मज़बूत करता है। नारियल तेल को हल्का गर्म कर लें और तब उसे प्याज के जूस में मिलाकर बालों में लगाएं। इससे बालों को मजबूती मिलती है और उनमें चमक भी आती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पढ़ें : कॉफी की लत कितनी हो सकती है हानिकारक
अपडेट