ताज़ा खबर
 

Hair Care: बेजान और रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में मिलाकर लगाएं ये चीजें, जानिये

फ्रिजी और ड्राई बालों से निजात दिलाने में शहद लाभदायक है। इसके लिए शैंपू में आप एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर लगा सकते हैं। इससे जड़ें मजबूत होंगी और साथ ही बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आज की खराब जीवन-शैली, गलत खानपान और प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर त्वचा और बालों पर पड़ रहा है। आज के समय में कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होकर टूटने और झड़ने लगते हैं। बालों को स्वस्थ और मजबूत करने के लिए लोग महंगे-महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कभी-कभी ये केमिकलयुक्त हेयर प्रोडक्ट्स बालों को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा देते हैं।

ऐसे में आप घरेलू उपायों की मदद से बालों से संबंधित सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर शैंपू में आप यह चीजों मिलाकर बालों में लगाएंगे, तो इससे डैंड्रफ और रूखे बालों की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

शहद: फ्रिजी और ड्राई बालों से निजात दिलाने में शहद लाभदायक है। इसके लिए शैंपू में आप एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर लगा सकते हैं। इससे जड़ें मजबूत होंगी और साथ ही बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। साथ ही बालों में चमक भी आती है।

एलोवेरा जैल: एलोवेरा त्वचा और बालों की सभी समस्याओं को खत्म करने में कारगर हैं। एलोवेरा जैल में विटामिन ए, सी, ई, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप शैंपू में मिलाकर एलोवेरा जैल को लगा सकते हैं। इससे स्कैल्प को पोषण मिलता है और साथ ही बाल झड़ने की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है।

नींबू: नींबू में विटामिन सी, बी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुणों की अच्छी-खासी मात्रा होती है। नींबू को आप शैंपू में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सिर की खुजली, डैंड्रफ, बाल झड़ने की समस्या और स्कैल्प के इंफेक्शन से राहत मिलती है।

ग्लिसरीन: ग्लिसरीन को भी आप शैंपू में मिलाकर लगा सकते हैं। यह स्कैल्प में नमी बनाएं रखने के साथ ही रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में भी कारगर है। इसके लिए शैंपू में 8 से 10 ग्लिसरीन की बूंदे मिलाकर अपने बाल धो सकते हैं। इस नुस्खे को आप हफ्ते में दो बार अपना सकते हैं।

शैंपू में यह सभी चीज मिलाकर इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिल सकता है। आप हफ्ते में दो बार इन नुस्खों को अपना सकते हैं।

Next Stories
1 Mother’s Day 2021 Date, Wishes Images, Quotes: किस तरह हुई ‘मदर्स डे’ की शुरुआत, जानिये ‘मातृ दिवस’ का इतिहास
2 मसाबा गुप्ता ने बताया- किस तरह बनाएं गिलोय का काढ़ा, इम्युनिटी बूस्टिंग के साथ कोरोना से बचाव में भी है कारगर
3 कोरोना ठीक होने के बाद भी क्यों निकल रहे हैं बच्चों के आंसू, जानलेवा हो सकते हैं पोस्ट कोविड के ये लक्षण
ये  पढ़ा क्या?
X