ताज़ा खबर
 

सर्दियों में डैंड्रफ और हेयर फॉल से हैं परेशान तो काम के हैं बाबा रामदेव के ये टिप्स

योगगुरु रामदेव कहते हैं कि अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो रोजाना सुबह और शाम को 5-5 मिनट अपने दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ें।

baba ramdev hair care tips, hair care tips, how to get rid of dandruffहेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या से बाबा रामदेव के टिप्स निजात दिला सकते हैं

सर्दियों में डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। डैंड्रफ हटाने के लिए हम कई तरह के कृत्रिम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो की बालों को नुक्सान पहुंचाते हैं। इससे बचने के लिए कई आसान से टिप्स बेहद फायदेमंद होते हैं। योग गुरु बाबा रामदेव ने ऐसे ही कुछ टिप्स शेयर किए हैं जो सर्दियों में भी बालों की मजबूत और डैंड्रफ मुक्त बनाने के लिए फायदेमंद हैं।

बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय- अगर आपके बालों में डैंड्रफ हैं तो इससे बचने के लिए बालों में सरसों तेल और नारियल तेल की मालिश करें। इसके अलावा आप नारियल तेल में ततैया के छत्ते को उबाल लें। जब यह हल्का ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दे। ठंडा करके इसे बालों और उनकी जड़ों में  लगाएं। इससे डैंड्रफ नहीं होते और गंजापन भी दूर होता है।

डैंड्रफ के लिए आप सुहागा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सुहागे को भून लें फिर एक कटोरी में सुहागा खट्टी दही, नींबू, स्फटिका और फिटकरी डालकर अच्छे से मिला लें और फिर बालों की जड़ों में लगाएं।

बाबा रामदेव ने बताया झड़ते बालों का इलाज- योगगुरु रामदेव कहते हैं कि अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो रोजाना सुबह और शाम को 5-5 मिनट अपने दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ें। आजकल कुछ शैम्पू में हार्ड कैमिकल्स मिले होते हैं जो हमारी बालों को नुक्सान पहुंचाते हैं। इससे बचने के लिए आप माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें अथवा आंवला, रीठा, शिकाकाई से अपने बालों को धोएं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए रोजाना सुबह आंवला, लौकी और एलोवेरा जूस पीना भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा बाबा रामदेव का कहना है कि खाने में हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं लेकिन खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं। बाबा रामदेव ने झड़ते बालों को रोकने के लिए कुछ आसान से आसन भी सुझाएं हैं। आप नियमित रूप से कपालभाति, अनुलोम विलोम, सर्वांगासन, शीर्षासन करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानिये कौन हैं बाबा लक्खा सिंह जो किसान आंदोलन में सुलह की पेशकश कर आए चर्चा में
2 सर्दियों में खो गया है चेहरे का ग्लो? इन पांच तरीकों से बनाएं चेहरे को स्वस्थ और चमकदार
3 Weight Loss: वजन घटाने में मसालेदार भोजन है लाभप्रद? ये 5 टिप्स पहुंचा सकते हैं लाभ
ये पढ़ा क्या?
X