ताज़ा खबर
 

Hair Care Tips: डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है हल्दी वाला तेल, जानिये इस्तेमाल का तरीका

डैंड्रफ का अधि‍क होना त्वचा पर संक्रमण पैदा कर सोरायसिस जैसी समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। ऐसे में आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचारों की मदद लेनी चाहिए।

Hair Care Tips, turmeric oil for hair, turmeric oil for hair growth, hair care treatmentहल्दी वाला तेल बालों के लिए है फायदेमंद-

रूसी बालों की चिकनाई को खत्म कर देती है और उनकी प्राकृतिक चमक पर भी असर डालती है। इसके अलावा रूसी के कारण बाल झड़ना, असमय बालों का सफेद होना, बालों का रूखापन और बालों में रूसी जैसी कई और समस्याएं हो जाती हैं। डैंड्रफ की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे सूखी त्वचा, आहार, तनाव और शैम्पू व बालों के रखरखाव से जुड़े कुछ प्रोडक्ट्स। डैंड्रफ का अधि‍क होना त्वचा पर संक्रमण पैदा कर सोरायसिस जैसी समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। ऐसे में आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचारों की मदद लेनी चाहिए। हल्दी वाला तेल डैंड्रफ के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कैसे करें इस्तेमाल-

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है हल्दी वाला तेल: हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प को साफ करने की क्षमता रखते हैं जिससे रूसी का जमा होना कम किया जा सकता है। हल्दी का उपयोग बालों के विकास के लिए किया जा सकता है। इतना ही नहीं हल्दी बालों में कंडीशनर का भी काम करती है। इसके अलावा सिर पर कई तरह की बीमारियां जैसे, फंगल संक्रमण या एक्‍जिमा आदि को हल्‍दी से ठीक किया जा सकता है।

हल्दी का तेल कैसे करें इस्तेमाल: डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कच्ची हल्‍दी का तेल काफी सहायक होता है। आप नारियल तेल में हल्दी का तेल मिलाकर अगर लगाते हैं तो रूसी की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसे आप सप्ताह में कम से कम 2 बार जरूर लगाएं। यह स्कैल्प के रूखेपन को भी दूर करता है।

हल्दी और शहद: सबसे पहले हल्दी को बराबर मात्रा में शहद और दूध के साथ मिलाएं और फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इस मिश्रण से धीरे से स्कैल्प पर मालिश करें और कुछ समय बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। आप इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी और जैतून का तेल: सबसे पहले थोड़े से जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल आप सप्ताह में 2 से 3 बार जरूर करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात में बादाम का सेवन है मददगार, जानिये इस्तेमाल का तरीका
2 ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की ‘बबीता जी’ को पैरेंट्स बनाना चाहते थे सिंगर, जानिये कैसे की टीवी में उन्होंने शुरुआत और कितनी है फीस
3 White Hair: शरीर में विटामिन-डी की कमी के कारण हो सकती है सफेद बालों की समस्या, जानिये कैसे करें इसे दूर
यह पढ़ा क्या?
X