scorecardresearch

सर्दियों में बाल झड़ने से हैं परेशान? इन 5 उपायों से मिल सकता है फायदा; जानिए

सर्दियों में बालों से जुड़ी समस्या बढ़ जाती है, ऐसे में बालों का अधिक ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

Hairfall, Lifestyle, Home remedies
सर्दियों में बालों को झड़ने से रोकें (फोटो क्रेडिट-इंडियन एक्प्रेस)

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही त्वचा और बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। सर्दी के कारण लोग बालों को धोना भी कम कर देते हैं। जिसके कारण बालों में गंदगी जमा होने लगती है और बालों से जुड़ी अन्य समस्या भी पैदा होने लगती है। बालों में रूसी या बालों का झड़ना सर्दी में आम हो जाता है। जिसके लिए लोग कई प्रकार के प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं।

दादी-नानी के जमाने से बालों और त्वचा के लिए कई नुस्खे अपनाए जाते हैं। जो काफी हद तक कारगर साबित होते हैं। आयुर्वेद में भी उन नुस्खों को सही बताया गया है। आज हम बालों की समस्या से परेशान लोगों को कई ऐसे घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं। जिनके इस्तेमाल से उन्हें काफी हद तक फायदा हो सकता है।

सर्दी में तेल मालिश है जरूरी: क्योंकि ठंड से बालों में डैंड्रफ होने लगता है और बाल बेजान हो जाते हैं। ऐसे में उनमें नमी और पोषण की कमी होने लगती है। इसके लिए बालों में तेल से मसाज करना बेहद जरूरी होता है। आप नारियल तेल, बादाम के तेल, सरसों तेल, तिल का तेल आदि को हल्का गुनगुना करके, हल्के हाथ से अपने स्कैल्प की मालिश कर सकते हैं। यह बालों को मजबूत और जानदार बना देते हैं।

ऐलोवेरा भी है फायदेमंद: ऐलोवेरा त्वचा और बालों दोनों के लिए लाभकारी होता है। आप बाल धोने से पहले ऐलोवेरा से अपने सिर पर मालिश कर सकते हैं। उसे एक घंटे तक रखने के बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इससे आपके बाल चमकदार दिखने लगते हैं और डैंड्रफ की परेशानी भी खत्म हो सकती है।

नींबू को तेल में मिलाकर लगाएं: नींबू डैंड्रफ को खत्म करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। नारियल तेल में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना व डैंड्रफ कम होता है। इस मिश्रण को कुछ घंटों तक बालों में लगा छोड़ दें और फिल धो लें।

अंडे का हेयर मास्क: जो लोग अंडे से परहेज नहीं करते वह इस उपाय को कर सकते हैं। अंडे का सफेद भाग बालों के लिए फायदेमंद होता है। आप इसे महंदी या बिना किसी चीज में मिलाए बालों पर लगा सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस होता है। जो बालों के लिए जरूरी माना जाता है।

ये टिप्स भी जानें: केवल ऊपरी उपाय ही नहीं बल्कि अंदरूनी तौर पर भी बालों का ध्यान रखना होता है। अगर आपका लाइफस्टाइल सही नहीं है, वह भी आपके बाल झड़ने का कारण हो सकता है। आपकी डाइट और तनाव भी बालों पर बुरा असर डाल सकता है। इसके लिए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.